Web Series Me Kam Kaise Kare: वेब सिरीज़ में करियर कैसे बनाए

Web Series Me Career Kaise Banaye: वेब सिरीज़ में करियर कैसे बनाए

Web Series Me Kam Kaise Kare: पिछले कुछ समय में मनोरंजन के तरीके में बहुत बदलाव आए हैं, पहले कोई भी Film या TV Show देखने के लिए हमें निश्चित समय पर टीवी के सामने बैठना पड़ता था।

अब बदलते समय के साथ मनोरंजन का तरीका भी बदला है, जिस में समय और जगह की कोई पाबंदी नहीं है। इस का श्रेय जाता है बढ़ते स्मार्ट फोन्स के उपयोग को जिस के द्वारा फिल्म मेकर्स और सीरियल मेकर्स ने मनोरंजन को आम जन की हथेली तक पहुंचा दिया है।

आज Web Series आमजन के मनोरंजन का सबसे अच्छा तरीका है, और बढ़ते समय के साथ Web Series की लोकप्रियता भी बहुत बढ़ रही है। (Web Series Me Kam Kaise Kare) यह सभी ओटीटी प्लेटफॉर्म (OTT Plateform) पर उपलब्ध है, जो हर जगह और समय पर उपलब्ध हैं आप सभी के स्मार्ट फ़ोन पर।

Web Series की बढ़ती मांग के चलते ऐसे लोग जिनके पास अच्छी Active Skill है Creativeness Script लिख सकते हैं और जो Film Direction में अपना करियर बनाना चाहते हैं उन लोगों के पास एक अच्छा मौका है वेब सिरीज़ में काम करने का।

Tag: Web Series Me Kam Kaise Kare । Web Series Me Kam Kaise Kare 2022 । Web Series Me Kam Kaise Kare in Hindi। Web Series Me Kam Kaise Kare Bataye, OTT Plateform Kya Hai । Web Series in Hindi

Web Series Me Kam Kaise Kare
Web Series Me Kam Kaise Kare

Web Series Kya Hai: वेब सिरीज़ क्या है?

Web Series एक शॉर्ट फिल्म ही होती है। फिल्म की स्क्रिप्ट 2 से 3 घंटे की होती है लेकिन वेब सिरीज़ को हम कई पार्ट्स तथा कई सीज़न में देखते है। वेब सिरीज़ की मेकिंग Cost फिल्म की तुलना में काफी कम रहती है। तथा इनको OTT Plateform पर रिलीस किया जाता है। जैसे नेटफ्लिक्स डिजनी प्लस हॉटस्टार, Amazon Prime videos जैसे बहुत से ओटीटी प्लेटफॉर्म्स में रोजाना एक नई वेब सीरीज लॉन्च होती है जो युवा पीढ़ी को काफी पसंद आती हैं।

जो कि Makers को हर दिन एक नई Web series बनाने के लिए प्रेरित करते हैं और वह बनाते भी हैं। लगभग हर सभी छोटे बड़े प्रोडक्शन हाउस ओटीटी प्लेटफॉर्म में वेब सीरीज बनाने में काफी ज्यादा पैसा लगा रहे हैं, जो एक्टिंग, फिल्म मेकिंग, डायरेक्शन और स्क्रिप्ट राइटिंग से जुड़े लोगों के वेब सिरीज़ में काम करने के मौके भी पैदा कर रहे हैं।

Web series स्क्रिप्टेड वीडियो की 6 से 10 भागों की एक श्रंखला होती है, जो मंनोरंजन के लिए बनाई जाती है। जो न ही फिल्मों की तरह 2 से 3 घंटे छोटी होती और ना ही TV Serials की तरह 1 से 2 साल तक दिखाई जाने वाली कहानी होती है। Web series में दर्शकों को 8 से 10 भागों में ही शुरु से अंत तक कहानी दिखाई जाती है। कई बार वेब सीरीज का दुसरा भाग (Season-2) भी बनाया जाता है।

Web Series Me kam Kaise Milega: वेब सिरीज़ में करियर कैसे बनाए

Web Series Me Kam Kaise Kare: दुनिया भर की एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री हर साल हजारों Film और Tv Serials के द्वारा लाखों लोगों को रोजगार दे रही है।   Industy में प्रतिभाशाली Actress, directores और production से जुड़े लोगों के लिए हमेशा ही Career Scope रहा है। अब खासकर जब एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री ओटीटी OTT Platform की ओर रुख कर रही है।

और Web Series की डिमांड बढ़ रही है। ऐसे समय पर नए युवा प्रतिभाशाली लोगों को इन एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री अपनी और खींचने की कोशिश में है। जो रातो रात Active, Direction और लेखन से जुड़े लोगों को स्टार बना रही है। खास तौर पर Actress को क्योंकि Web Series मे सिर्फ हुनर देखा जाता है ना कि रंग रूप और जाति।

Web Series Me Kam Karne Ke Liye Eligibility and Course

Eligibility and Course: देश के अलग-अलग हिस्सों में स्थित फिल्म मेकिंग संस्थानों में डिप्लोमा, Diploma Course, Ceritificate Courses, PG Diploma से कोई भी Active Film And Tv Production Direction, Film Editing,  Sound Editing, Script Writing तथा विजुअल मिक्सिंग जैसे Course कर सकते हैं। Technology Courss 12वीं के बाद किए जा सकते हैं लेकिन यदि आप PG Level का कोई भी Course करना चाहते हैं तो उसके लिए Graducation आवश्यक है।

Course –

  • Director of Photography
  • Video Editor
  • Cinematographer
  • Cameraman
  • Director
  • Videographer
  • Sound Designer
  • Script Writer
  • Film Direction

Film Direction Course

Film Direction Course: Web Series में कम करने के लिए आप सबसे पहले फिल्म डाइरैक्शन का कोर्स करना होता है। आप B.sc in Film Making, डिप्लोमा इन फिल्म डाइरैक्शन, पीजी डिप्लोमा इन फिल्म डाइरैक्शन कोर्स, साउंड डिज़ाइनर, स्क्रिप्ट रायटर जैसे आदि कोर्स में से कर सकते है

Film Direction Course Karne Ke Liye Institute

वेब सिरीज़ एक्टर या एक्ट्रेस बनने के लिए कुछ Best Institute के नाम बताएंगे, आप इन Institute से Film Direction से Releted कोई भी Course कर सकते है इन इंस्टीट्यूट में कोर्स की फीस, ये तो आपके ऊपर dependent करता है कि आप कौन-सा Course करते है उसी के अनुसार Fees भी कम, ज्यादा लगती है।

  • MS University Vadodara
  • ICE Acting University, Delhi
  • Barray Johan Acting Instituted, Mumbai
  • Anupam, kher Acting Institute, Mumbai
  • Kishore Namit Acting Institude, Mumbai
  • Asian Academy Of Film &Television Noida
  • Whistling Woods International, Mumbai
  • LV prasad film and Technology Academy Chennai
  • ICE Institutes, Mumbai
  • MGR film and Technology Academy Chennai
  • AJK Mass Communication Research Center Delhi
  • Film Institute, Mumbai
  • Crost film school, Delhi
  • Biju Ptanyak film and Technology Institute of Odisha
  • Government Film and Technology Institute, Bangalore

Web Series Me Kam Kaise Kare: वेब सिरीज़ में काम कैसे करे

जब एक Web series बनाई जाती है तो उसके मेकर्स को Director, Editor, Actress, Sound Designer जैसे बहुत से  Professional की आवश्यकता होती है। जिसके लिए वह या तो पहले से एंटरटेनमेंट Industry में नाम कमा चुके लोगों से संपर्क करते हैं या उनके पास पहले से ही ऐसे  professional की Team रहती है।

लेकिन कई बार मेकर्स नए लोगों की तलाश में रहते हैं जो उन्हें नए और  Creative तरीके से काम कर के दें, जिसके लिए बकायदा वह अपने  Social Media Page में Post भी डालते रहते हैं। तो यदि आप मे Acting का हुनर है और फिल्म Film Making से जुड़ा कोई भी Course किया है तो आप Web Series में काम ढूंढ कर अपना करियर बना सकते हैं, क्यों कि अभी और आने वाले समय में Web Series की मांग काफी बढ़ने वाली है।

Web Series हर उम्र के कलाकारों को अपना हुनर दिखाने का मौका देती है जिसमें उम्र की कोई सीमा नहीं होती देखा जाता तो सिर्फ हुनर। आप भी अपनी रूचि के अनुसार ऊपर दिए गए किसी भी कोर्स चुन कर वेब सीरीज में अपनी किस्मत आजमा कर अपने Career को नई ऊंचाई पर ले जा सकते हैं।

यह भी पढे:-

Makeup Artist Kaise Bane: कोर्स फीस, सैलरी, करियर स्कोप
TV Serial Actor Kaise Bane: टीवी सीरियल में काम कैसे मिलेगा
Actor Kaise Ban Sakte Hain – कोर्स योग्यता, कोर्स फ्रीस, सैलरी
Film Director Kaise Ban Sakte Hain? । कोर्स फीस, योग्यता, सैलरी
TV News Reporter Kaise Bane । Salary । Eligibility । Course Fees

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments