उत्तर प्रदेश में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन मैं लैब टेकनीशियनों की भर्ती : 7 जनवरी तक करें आवेदन

एनएचएम लैब टेकनीशियन भर्ती 2021

UP NHM Lab Technician Requirements: राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (National Health Mission) के अंतर्गत, उत्तर प्रदेश में लैब टेकनीशियन, सीनियर ट्रीटमेंट सुपरवाइज़र समेत कई पदों के लिए अधिसूचना (Notification) जारी कर दिया गया है।

इस अधिसूचना के अनुसार, यूपी एनएचएम भर्ती अभियान के द्वारा 2900 से अधिक पदों पर नियुक्तियाँ की जाएँगी। यदि आप इन पदों के लिए आवश्यक अर्हता रखते हैं तो आप 18 दिसंबर से 7 जनवरी 2022 तक upnrhm.gov.in आवेदन कर सकते हैं। विस्तृत विवरण के लिए आधिकारिक वेबसाइट upnrhm.gov.in देखें।

यह भी जाने नयी भर्ती

UP NHM Vacancy 2021, UP NHM Lab Technician Requirement, UP NHM Lab Technician Bharti 2021-22, UP NHM Lab Technician, UP NHM Lab Technician Jobs, NHM Lab Technician Requirements, NHM Lab Technician Bharti Online Form

UP NHM Lab Technician Requirements 2021: Overview

Advertisement599/SPMU/NHM/2021-22/5723
LocationUttar Pradesh
Post NameUttar Pradesh, National Health Mission [UP, NHM]
Total Post 2980
Age LimitMinimum Age: NA
Maximum Age: 40 Years
Age Relaxation Read Notification
Application FeeNo Application Fee for the All Candidates
Application Begin18/12/2021
Last Date for Apply Online07/01/2022
Exam Date Notified Soon
Admit Card AvailableNotified Soon
Apply OnlineClick Here
NHM UP Official WebsiteClick Here
Online Jobs PatialaHome Page
UP NHM Lab Technician Requirements 2021

क्या है आवेदन के लिए आवश्यक अर्हता

UP NHM Lab Technician Requirements 2021- यदि आप लैब टेकनीशियन के पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपके पास किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करने के साथ साथ, एमएलटी में डिग्री, डिप्लोमा या प्रमाणपत्र अवश्य होना चाहिए।

उच्च पदों के लिए एमएलटी में स्नातक और परास्नातक की डिग्री होना आवश्यक है। इन पदों के लिए आयु सीमा न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष है। आयुसीमा में छूट आरक्षण नियमों के अनुसार दी जाएगी।

किन पदों के लिए कर सकते हैं आवेदन

UP NHM Lab Technician Requirements- यदि आप उपयुक्त अर्हता धारक हैं तो आप निम्नलिखित पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं:

लैब टेक्नीशियन – 2080 पद

एलटी आईआरएल/सी एंड डीएसटी – 5 पद

एलटी+ सीबीएनएएटी एलटी – 171 पद

सीनियर एलटी ईक्यूए – 48 पद

लैब टेक्नीशियन (यूसीएचसी और यूपीएचसी) – 181 पद

सीनियर ट्रीटमेंट सुपरवाइजर – 293 पद

एसटीएलएस – 202 पद

कुल खाली पदों की संख्या – 2980 है।

क्या है आवेदन करने की प्रक्रिया

UP NHM Lab Technician Requirements – उपर्युक्त पदों के लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के पूर्व, आवेदक को यह सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि वह अर्हता के सारे मानदंड पूरे करता है। आवेदन करने के लिए कोई शुल्क नहीं है।

कंप्यूटर आधारित टेस्ट के लिए प्रवेश पूरी तरह से प्रोविजनल होगा। आपकी उम्मीदवारी आपके द्वारा प्रस्तुत विवरणों/अभिलेखों के वेरिफिकेशन के अधीन होगी। यदि वेरिफिकेशन के दौरान दी गई कोई सूचना गलत या अधूरी पायी जाएगी तो आपकी उम्मीदवारी रद्द कर दी जाएगी।

कैसे होगी परीक्षा (Exam Pattern)       

कंप्यूटर आधारित परीक्षा उत्तर प्रदेश के सभी बड़े शहरों में आयोजित की जाएगी। आप ऑनलाइन आवेदन पत्र में वर्णित सूची में से किन्हीं 3 शहरों को अपनी प्राथमिकता के क्रम में चुन सकते हैं।

कंप्यूटर आधारित परीक्षा 2 घंटे की होगी जिसमें 100 बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे। प्रश्न अंग्रेजी और हिन्दी भाषा में होंगे। इसमें कोई निगेटिव मार्किंग नहीं है। यदि हिन्दी संस्करण में कोई त्रुटि पाई जाती है तो अंग्रेजी संस्करण ही मान्य होगा।

कौन कौन से दस्तावेज़ जमा करने हैं

आवेदन करते समय आपको अपना स्व-प्रमाणित फोटोग्राफ, अपने हस्ताक्षर, हाईस्कूल की मार्क्सशीट, सर्टिफिकेट, संबन्धित डिग्री/डिप्लोमा/सर्टिफिकेट की स्व-प्रमाणित प्रतियाँ और यूपी स्टेट मेडिकल फैकल्टी के साथ पंजीकरण प्रमाण पत्र के दस्तावेज़ जमा करना आवश्यक है। यदि आप किसी आरक्षित वर्ग या दिव्यांग वर्ग के लिए आवेदन कर रहे हैं तो अपने दावे से संभन्धित प्रमाण पत्र भी जमा करना होगा।

यह भी जाने

1 thought on “उत्तर प्रदेश में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन मैं लैब टेकनीशियनों की भर्ती : 7 जनवरी तक करें आवेदन”

Leave a Comment