UP Free Tablet Yojana Online Registration 2021: ऐसे करेंगे आवेदन तभी मिल पाएगा आपको फ्री टेबलेट

UP Free Tablet Yojana Online Registration 2021 – उत्तर प्रदेश फ्री टेबलेट योजना

UP Free Tablet Yojana Online Registration 2021 : उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ की सरकार ने अभी कुछ समय पहले, प्रदेश के विभिन्न विद्यालयों में शिक्षा प्राप्त कर रहे युवा विद्यार्थियों को ऑनलाइन शिक्षा, विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने और प्रदेश में ऑनलाइन कार्य करने की संस्कृति को बढ़ावा देने के उद्देश्य से एक करोड़ युवाओं को स्मार्ट टैबलेट देने की घोषणा की थी।

अब इस योजना से संबंधित समस्त घोषणाएं कर दी गई हैं। इस योजना का नाम UP Free Tablet Yojana 2021 रखा गया है। इस योजना के अंतर्गत टेबलेट प्राप्त करने के लिए पात्र अभ्यर्थियों के ऑनलाइन पंजीकरण up.gov.in पर आरम्भ हो चुकी है। इस उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा संचालित इस निःशुल्क टैबलेट योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश क सरकारी विद्यालयों में प्रीलोडेड सामग्री के साथ टैबलेट उपलब्ध कराए जाएंगें।

छात्र यहां पर आवेदन करने के लिए अंतिम तिथि की जांच कर सकते हैं। योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली उत्तर प्रदेश की सरकार योजना के प्रथम चरण में 7 जिलों के सरकारी कॉलेजों में दाखिला लेने वाले छात्रों को पहले से लोड की गई अध्ययन सामग्री के साथ फ्री टेबलेट छात्रों को प्रदान किया जायगा।

UP Free Tablet Yojana 2021: Overview

योजना का नाम UP Free Tablet Yojana
राज्यउत्तर प्रदेश
Year2021
सरकारी वैबसाइट up.gov.in
प्रमुख लाभ12वी के बाद उच्च स्तर की प
ढ़ाई जारी रखने वाले छात्रो को
ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया October/10/2021
ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि November
लाभार्थियो की संख्या 01 करोड़
ऑनलाइन आवेदनupcmo.up.nic.in
UP Free Tablet Yojana Online Registration 2021

UP Free Tablet Yojana 2021 जानें विस्तार से

UP Free Tablet Yojana 2021
UP Free Tablet Yojana

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने कोविड 19 महामारी के बीच सरकारी विद्यालयों के विद्यार्थियों को मुफ्त एंडरायड टैबलेट (UP Free Tablet Yojana) प्रदान करने की योजना बनाई है क्योंकि सरकार का मानना है कि सरकारी कालेजों में ऑनलाइन शिक्षण समय की जरूरत है लेकिन कुछ पिछड़े हुये जिलों के विद्यार्थी स्मार्टफोन, इंटरनेट और अन्य ई- लर्निंग सामग्री से पूरी तरह से लैस नहीं हैं।

अतः उनके लिए यह अत्यंत लाभदायक सिद्ध होगी। सरकार की इस पहल का दूरगामी उद्देश्य नागरिकों को डिजिटल रूप से सशक्त बना कर उनको शिक्षा के क्षेत्र में नवीनतम प्रौद्योगिकी का प्रयोग करने के लिए सक्षम बनाना है। शिक्षा का डिजिटलीकरण न केवल शिक्षा की गुणवत्ता में उल्लेखनीय सुधार लाने में सक्षम होगा, बल्कि देश की नई शिक्षा नीति के लिए आवश्यक अकादमिक सुधारों में भी सहायक सिद्ध होगा।

इस योजना के तहत मिलेंगे 1 करोड़ विद्यार्थियों को टैबलेट और स्मार्ट फोन

UP Free Tablet Yojana Online Registration 2021: प्रदेश की शिक्षा के क्षेत्र में अपेक्षित सुधार कर, नई शिक्षा नीति को लागू करने के पूर्व प्रदेश सरकार विद्यार्थियों को आधुनिकतम तकनीकी प्रौद्योगिकी के उन्नत संसाधनों से लैस करने की दिशा में सकारात्मक कदम उठाते हुये प्रदेश के 1 करोड़ विद्यार्थियों को टैबलेट और स्मार्ट फोन प्रदान कर रही है।

इस योजना से स्नातक, परास्नातक और डिप्लोमा कोर्स कर रहे छात्र छात्राओं को लाभ होगा। राज्य सरकार की यह पहल डिजिटल इंडिया अभियान की दृष्टि से भी अत्यंत महत्वपूर्ण साबित होगी। इस योजना के अंतर्गत प्राप्त उपकरणों का प्रयोग विद्यार्थी विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए भी कर सकेंगे। आगे चल कर सरकार की योजना इसमें प्रतियोगी परीक्षा भत्ता और छात्रवृत्ति भी शामिल करने की योजना बना रही है। 

अभ्युदय फ्री कोचिंग योजना

यह योजना उत्तर प्रदेश के विद्यार्थियों के लिए सफलता के नए मार्ग खोलने वाली है। इस योजना के अंतर्गत, विद्यार्थियों को प्री लोडेड सामग्री युक्त टैबलेट और स्मार्ट फोन दिया जाएंगे। इन टैबलेट और स्मार्ट फोन में ऑनलाइन टेस्ट्स, ऑनलाइन विडियो, डिजिटल बुक्स आदि भी प्रदान किए जाएंगे।

वस्तुतः ऑनलाइन शिक्षा और प्रशिक्षण के प्रति युवा वर्ग के बढ़ते रुझान को देखते हुये सरकार ऑनलाइन शिक्षा का विस्तार करने जा रही है। विद्यार्थियों को ऑनलाइन शिक्षा के लिए आवश्यक उपकरणों से लैस करने की दिशा में सरकार का यह एक बड़ा और महत्वपूर्ण कदम है।

प्री लोडेड कंटैंट होंगे विद्यार्थियों के लिए मददगार

UP Free Tablet Yojana Online Registration 2021: सरकार के सूत्रों के अनुसार, इन फ्री टैबलेट्स में प्रदेश के अनुभवी एवं विद्वान शिक्षकों द्वारा तैयार किए गए डिजिटल कंटैंटस पहले से ही लोडेड होंगे। इन कंटैंटस में शैक्षणिक वीडियो, डिजिटल बुक्स, ऑनलाइन टेस्ट पेपर्स एवं अन्य अध्ययन सामग्री शामिल होंगी।

इस योजना के अंतर्गत, विद्यार्थी जिस कक्षा में अध्ययनरत होगा, उसके टैबलेट में उसी कक्षा से संबन्धित अध्ययन सामग्री लोड की जाएगी जो परीक्षा की तैयारी में उस विद्यार्थी के लिए बहुत ही सहायक होगी।

पंजीकरण के लिए कौन से दस्तावेज़ हैं जरूरी

जो विद्यार्थी इस योजना के अंतर्गत अपना पंजीकरण कराना चाहते हैं, उनके पास निम्नांकित दस्तावेज़ होना आवश्यक हैं:

  • आधार कार्ड,
  • निवास प्रमाण पत्र
  • विद्यालय द्वारा जारी प्रमाण पत्र।
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता विवरण

कौन होंगे UP Free Tablet Yojana के लिए पात्र

इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए वे विद्यार्थी ही पात्र होंगे जो निम्नांकित मानदंडों को पूरा करते हों:-

  • आवेदक उत्तर प्रदेश का निवासी हो
  • इस योजना के अंतर्गत केवल सरकारी विद्यालयों में पढ़ने वाले विद्यार्थी ही पात्र होंगे
  • आवेदक के अभिभावकों की कुल वार्षिक आय 2 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • आवेदक को अपनी पिछली सभी परीक्षाओं में उत्तीर्ण होना चाहिए।

कैसे करें इस योजना के लिए आवेदन (UP Free Tablet Yojana)

UP Free Tablet Yojana Apply:- यदि आप ऊपर दी गए सभी मानदंड पूरे करते हैं और आपके पास ऊपर बताए गए सभी दस्तावेज़ उपलब्ध हैं तो आप इसके लिए आवेदन कर इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए आपको उत्तर प्रदेश सरकार की आधिकारिक वेबसाइट up.gov.in पर लॉगिन करके या इसके लिए बनाए गए विशेष पोर्टल पर जाकर टैबलेट एवं स्मार्टफोन योजना के लिए पंजीकरण कराना होगा। इस योजना के लिए अभी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है। जैसे ही कोई आधिकारिक सूचना मिलती है तो उसे यहाँ पर अपडेट कर दिया जाएगा।

यहा से करें- upcmo.up.nic.in

आरंभिक चरण में शामिल हैं ये जिले

इस योजना के प्रथम चरण में शिक्षा के क्षेत्र में पिछड़े माने जाने वाले निम्नांकित सात जिलों को शामिल किया गया है-

  • बलरामपुर
  • चित्रकूट
  • चंदौली
  • फ़तेहपुर
  • सोनभद्र
  • सिद्धार्थ नगर
  • श्रावस्ती

योजना से संबन्धित सही और वास्तविक आंकड़े सरकार द्वारा योजना जारी करने की आधिकारिक घोषणा के उपरांत यहाँ पर अपडेट किए जाएंगे।

योजना से संबन्धित कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न

सरकार द्वारा जारी योजनाओं का लाभ सभी पात्र लोगों को प्रायः नहीं मिल पाता है। इसका एक मात्र कारण सही जानकारी पात्र लोगों तक नहीं पहुँच पाना है।  यहाँ पर इस  योजना से संबन्धित कुछ संभावित प्रश्नों के उत्तर दिये जा रहे हैं जो विद्यार्थियों के लिए अत्यंत उपयोगी होंगे:

प्रश्न: प्रदेश सरकार की योगी फ्री टैबलेट योजना क्या है?

उत्तर: उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा योगी मुफ्त टैबलेट वितरण योजना राज्य के मेधावी विद्यार्थियों के आधुनिक तकनीकि  सहायता पहुंचाने के उद्देश्य से लागू की गई है। इस योजना के अंतर्गत चयनित विद्यार्थियों को फ्री टैबलेट उपलब्ध कराये जाएंगे।

प्रश्न: इस योजना के आवेदन कैसे कर सकते हैं

उत्तर: फिलहाल, सरकार ने आवेदन करने के लिये प्रक्रिया से संबधित विवरण जारी नहीं किए हैं। जैसे ही सरकार इस संबंध में कोई अधिसूचना जारी करती है तो उसकी सूचना इस पोस्ट में अपडेट कर दी जाएगी।

प्रश्न: इस योजना के अंतर्गत किन विद्यार्थियों को शामिल किया जाएगा

उत्तर: इस योजना के अंतर्गत सरकारी  विद्यालयों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को ही शामिल किया जाएगा।

प्रश्न: किस योजना के अंतर्गत पंजीकरण कराने के लिए कोई शुल्क देय है?

उत्तर: नहीं, इस योजना के अंतर्गत पंजीकरण कराने के लिए कोई भी शुल्क देय नहीं है। यह योजना पूरी तरह निशुल्क है।

उत्तर प्रदेश फ्री टेबलेट योजना (UP Free Tablet Yojana 2021) से संबंधित यदि आपको कोई सवाल यह जवाब है तो हमें आप कमेंट के माध्यम से बता सकते हैं आपकी समस्या का समाधान जल्द ही किया जाएगा

—— UP Free Tablet Yojana——

See More

Subscribe
Notify of
guest
1 Comment
Newest
Oldest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
Brajesh
Brajesh
11 days ago

Hello sir
Mein iti kar raha hun sir iss ki last date kya hai plzz bata digiye mera form nahi huaa hai

1
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x