Miss Universe Harnaaz Sandhu Biography in Hindi: मिस यूनिवर्स का ताज 21 वर्ष के बाद फिर भारत को

Harnaaz Sandhu education, हरनाज संधू की जीवनी, हरनाज संधू का परिवार, हरनाज संधू की उम्र, Harnaaz Sandhu Biography in hindi, Harnaaz Sandhu (miss universe), family, Education, age, Religion, Harnaaz Sandhu jivani in hindi, miss universe December 13, 2021, Harnaaz Sandhu height, Harnaaz Sandhu age, Harnaaz Sandhu movies, Harnaaz Sandhu Biography

Indian girl again Miss Universe after 21 years

Miss Universe Harnaaz Sandhu Biography in Hindi: मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता इस साल 13 दिसंबर (December 13, 2021) को इस्राइल में आयोजित हुई जिसमें 21 साल के बाद, मिस यूनिवर्स का ताज एक बार फिर से भारतीय yuvati हरनाज संधू के सिर सजा है।

पंजाब की हरनाज कौर 21 साल बाद मिस यूनिवर्स का खिताब देश के नाम करने में सफल रहीं। इस कार्यक्रम में मेक्सिको की पूर्व मिस यूनिवर्स 2020 एंड्रिया मेजा ने भारत की हरनाज संधू की ताजपोशी की। 

मिस यूनिवर्स का खिताब अपने नाम करने वालीं हरनाज संधू इससे पहले भी कई सौंदर्य प्रतियोगिता में हिस्सा ले चुकी हैं। इससे पहले साल 2000 में लारा दत्ता ने इस खिताब को जीता था। इसके पूर्व 1994 में सुष्मिता सेन ने पहली बार भारत के लिए इस खिताब को हासिल किया था।

Miss Universe Harnaaz Sandhu Biography: Overview

Miss Universe Award, 2021 Harnaaz Sandhu
Full Name Harnaaz Kaur Sandhu
Born (DOB)March 3, 2000
Harnaaz Sandhu Age 21 Years Old (2021)
Born PlaceChandigarh, India
NationalityIndian
Father’s Name गुरचरण सिंह संधू
Mother’s Nameअमृत कौर संधू
Harnaaz Sandhu Height In Meter 1.76 m,
In Centimetres 176 cm,
In inches 5′ 9″
Harnaaz Sandhu WeightIn Kilograms 50kg (2021)
Harnaaz Sandhu Eye ColourBrown
Harnaaz Sandhu Hair ColourBrown
Harnaaz Sandhu Movies Update Soon
Harnaaz Sandhu ReligionSikh
Harnaaz Sandhu Education Shivalik Public School, Chandigarh,
Bachelor of Information
Technology (IT)
Harnaaz Sandhu CareerModeling
Harnaaz Sandhu HobbiesCooking, Traveling, Dancing
Harnaaz Sandhu Jivani: Overview

Miss Universe Harnaaz Sandhu Biography hindi
Miss Universe Harnaaz Sandhu Biography

कौन हैं हरनाज संधू (Who’s Harnaaz Sandhu)

मूल रूप से पंजाब के गुरदासपुर की रहने वाली हरनाज़ कौर संधू का जन्म 3 मार्च 2000 को चंडीगढ़, पंजाब में हुआ था। उनका परिवार उनके जन्म के पूर्व ही, गुरदासपुर से चंडीगढ़ के समीप, मोहाली में शिफ्ट हो गया था।

हरनाज संधू की आर्मभिक शिक्षा चंडीगढ़ के सेक्टर-40 में  स्थित शिवालिक पब्लिक स्कूल और सेक्टर-35 के खालसा स्कूल से पूरी हुई थी। उसके बाद उन्होंने चंडीगढ़ के गवर्नमेंट गर्ल्स कॉलेज से अपने स्नातक की शिक्षा पूरी की। वर्तमान में, वह अभी एम.ए की पढ़ाई कर रही हैं।

हरनाज संधू का कैरियर (Harnaaz Sandhu Career)

Harnaaz Sandhu Biography: हरनाज़ संधू बचपन से ही एक मॉडल बनने का सपना था। वह बचपन से ही इस प्रसिद्ध मॉडल बनना चाहती थी। वह इसी वर्ष का मिस यूनिवर्स 2021 का ख़िताब जीतने से पहले हरनाज संधू मिस दिवा यूनिवर्स 2021 का खिताब भी जीत चुकी है।

इसके पूर्व, हरनाज़ फेमिना मिस इंडिया 2019 के ग्रैंड फिनाले राउंड तक पहुँचने में सफल रही थी, लेकिन वह  वह ख़िताब को जीतने में सफल नहीं हो सकीं। इसके अलावा, हरनाज संधू एक भारतीय अभिनेत्री और माडल हैं।

उन्होने सबसे पहले, 17 वर्ष की आयु में, वर्ष 2017 में अपने कॉलेज के एक शो में पहली बार प्रदर्शन किया था। इस प्रदर्शन को मिली प्रशंसा से प्रोत्साहित हरनाज संधू ने फिर पीछे मुड़ कर नहीं देखा।

इसके बाद, उन्होने कई राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में मोहाली और चंडीगढ़ का प्रतिनिधित्व किया। इसके साथ साथ, हरनाज ने कई पंजाबी फिल्मों में भी काम किया है। उनको थियेटर की दुनियाँ से बहुत लगाव है। उनका आगे बालीवुड में भी भाग्य आजमाने का इरादा है।  

हरनाज संधू का परिवार ( Harnaaz Sandhu Family)

Harnaaz Sandhu Biography: हरनाज संधू के पिता गुरचरण सिंह संधू और उनकी माँ अमृत कौर संधू, जो एक स्त्री रोग विशेषज्ञ हैं, मूलतः गुरदासपुर के निवासी हैं। हरनाज के माता पिता हरनाज के जन्म से पहले ही, मोहाली, चंडीगढ़ में रहने लगे थे।

यहीं पर 3 मार्च 2000 को हरनाज का जन्म हुआ। बचपन से मॉडल बनने का सपना देखने वाली हरनाज इसके पूर्व 2017- मिस चंडीगढ़, 2018- मिस मैक्स इमर्जिंग स्टार इंडिया,2019, फेमिना मिस इंडिया पंजाब-2021, मिस दीवा 2021 जैसी प्रतिष्ठित प्रतियोगिताएं जीत चुकी हैं।

हरनाज़ संधू ने, अपनी माता के साथ मिलकर इज़रायल दूतावास, राजीव गांधी कैंसर संस्थान व अनुसंधान केंद्र, खुशी ( NGO ) के सहयोग से महिलाओँ के लिए मुफ्त स्वास्थ्य शिविर का भी आयोजन किया था।

मिस दीवा यूनिवर्स 2021 की विजेता हरनाज

मिस यूनिवर्स का खिताब जीतने के पहले हरनाज संधू (Miss Universe Harnaaz Sandhu) का चयन इसी वर्ष, 16 अगस्त 2021 को मिस दीवा 2021 के शीर्ष 50 सेमीफाइनलिस्ट में हुआ था। इसके बाद हुई स्क्रीनिंग के बाद, उन्हें 23 अगस्त 2021 को शीर्ष 20 फाइनलिस्ट में रखा गया।

उन्‍होंने इस प्रतियोगिता के आरंभिक चरणों में मिस ब्‍यूटीफुल स्किन का खिताब भी जीता और 22 सितंबर 2021 को  आयोजित हुई प्रारंभिक प्रतियोगिता के दौरान मिस बीच बॉडी, मिस ब्‍यूटीफुल स्‍माइन, मिस फोटोजेनिक और मिस टैलेंटेड की प्रतिस्पर्धाओं के लिए भी हरनाज का चयन फाइनलिस्‍ट के लिए हुआ था।

इसके बाद, अंतिम प्रतिस्पर्धा में उन्हें मिस दीवा यूनिवर्स चुना गया जिसके लिए उन्‍हें खिताब की पूर्व विजेता एडलाइन कैस्टेलिनो ने मिस दीवा 2021 का ताज पहनाया था।

मिस यूनिवर्स 2021 की विजेता हरनाज

Miss Universe Winners Harnaaz Sandhu: मिस दीवा यूनिवर्स 2021 खिताब जीतने के बाद, हरनाज़ संधू का चयन 13 दिसंबर को इस्राइल में आयोजित हुई मिस यूनिवर्स, 2021 की प्रतिस्पर्धा के लिए हुआ।

इस प्रतिस्पर्धा को इज़राइल के इलियट नामक शहर में आयोजित किया गया था। 80 प्रतियोगियों के पूल से, हरनाज़ संधू ने प्रथम चरण की प्रतियोगिताओं को जीत कर शीर्ष सोलह में स्थान बनाया।

इसके बाद, अगले चरणों में क्रमशः शीर्ष दस, शीर्ष पांच और फिर शीर्ष तीन में प्रवेश किया।  और अंत में सभी को पीछे छोडते हुये हरनाज कौर संधू ने मिस यूनिवर्स 2021 का खिताब जीत कर भारत का मस्तक गर्व से ऊंचा किया। इस प्रतिस्पर्धा में भारत से दीया मिर्जा व ऊर्वशी रौतेला जैसी प्रसिद्ध भारतीय हस्तियाँ भी निर्णायक मण्डल का हिस्सा थी।

Miss Universe Harnaaz Sandhu
Official
Click Here
Website HomeClick Here
Harnaaz Sandhu Biography

F&Q

यह भी जानिए

Subscribe
Notify of
guest
1 Comment
Newest
Oldest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
trackback

[…] Miss Universe Harnaaz Sandhu Biography […]