Medical Lab Technician Course Details in Hindi – Medical लैब टेक्नीशियन कैसे बने

Medical Lab Technician kaise bane जानिए पूरी जानकारी  

Medical Lab Technician Course Details in Hindi – मेडिकल लैब टेकनीशियन की आधुनिक चिकित्सा विज्ञान में एक बहुत महत्वपूर्ण भूमिका होती है। मेडिकल लैब पर आधुनिक चिकित्सकों की निर्भरता इसी बात से पता चलती है कि आजकल हर छोटे बड़े रोग का पता लगाने के लिए मेडिकल जांच आवश्यक हो गई है।

मेडिकल जांच जितनी सटीक होती है, रोग का निदान भी उतना ही सटीक होता है। ऐसी स्थिति में मेडिकल लैब टेकनीशियन की भूमिका अत्यंत महत्वपूर्ण हो जाती है। इसलिए, मेडिकल जांच केन्द्रों में प्रशिक्षित Lab Technician की जरूरत पड़ती है।

इस टेकनीशियनों को लेब्रोरेट्री टेक्नोलोजिस्ट (एमएलटी) कहा जाता है। एक Medical Lab Technician का मुख्य कार्य रोगी के रक्त, मूत्र, मल, स्वेद (पसीना) आदि की के प्रकारों एवं उनकी विभिन्न स्थितियों की जांच करना होता है।

इन जाँचों के परिणामों के आधार पर चिकित्सक यह निर्धारित करता है कि रोगी के रोग की स्थिति कितनी गंभीर है और उसे किस प्रकार की दवाओं की जरूरत होगी। यानी, जाँचों के परिणाम चिकित्सक को इलाज की दिशा निर्धारित करने में सहायता करते हैं।

यहा भी जाने-

Nature of Job of Medical Lab Technician

Medical Lab Technician Course Details in Hindi
Source by pixabay Medical Lab Technician

Medical Lab Technician के कार्य की प्रकृति – एक मेडिकल लैब टेकनीशियन को चिकित्सकों के निर्देशानुसार कार्य करना होता है। इसके अलावा, एमएलटी लैब के उपकरणों की देखभाल करते हैं, रोगी के मल, मूत्र, रक्त, स्वेद आदि के नमूनों एकत्र कर, उनकी जांच करते हैं, जांच और नमूनों के विश्लेषण के लिए काम में आने वाला रसायनों का घोल तैयार करते हैं।

इसलिए, एक Medical Lab Technician को मेडिकल साइंस के साथ साथ लैब की सुरक्षा के नियमों और उनकी जरूरतों का पूरा ज्ञान होना आवश्यक होता है। एमएलटी का काम केवल नमूनों की जांच करना होता है, लेकिन वह परिणामों का विश्लेषण करने के लिए प्रशिक्षित नहीं होते हैं।

नमूनों के परिणामों का विश्लेषण पैथोलोजिस्ट करता है। Medical Lab Technician (MLT) का काम बहुत ही ज़िम्मेदारी एवं चुनौतियों से भरा होता है। इस क्षेत्र में कैरियर बनाने के लिए पर्याप्त धैर्य एवं एकाग्रता की जरूरत होती है। एकत्र किए गए देटा को सुरक्षित एवं गोपनीय रखने की ज़िम्मेदारी भी एमएलटी की ही होती है।

Medical Lab Technician Course Eligibility

Medical Lab Technician Course Details (Eligibility) – आजकल एमएलटी के लिए कई तरह के कोर्स उपलब्ध हैं। प्रारम्भिक स्तर का कोर्स 6 माह का कोर्स सर्टिफिकेट इन मेडिकल लैब टेक्नोलोजी (सीएमएलटी) है जिसके लिए शैक्षणिक योग्यता 10वीं उत्तीर्ण होना आवश्यक है।

इसके बाद, एक वर्ष का डिप्लोमा कोर्स Diploma in Medical Lab Technician (DMLT) होता है जिसके लिए आवश्यक शैक्षणिक योग्यता 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होना आवश्यक है। तथा Bachler in Medical Lab Technician (BMLT) बीएससी इन एमएलटी (तीन साल का डिग्री कोर्स) के लिए 12वीं कक्षा विज्ञान विषयों के साथ उत्तीर्ण होना आवश्यक है।

Medical Lab Technician Career Scope

Medical Lab Technician Career Scope मेडिकल लैब टेकनीशियनों को काम में निपुणता और जरूरत के अनुसार प्रशिक्षण की जरूरत पड़ती है। मेडिकल लैब में कार्य करने का व्यावहारिक अनुभव लैबोरेटरी में कार्य करके ही प्राप्त किया जा सकता है। अधिकांश राज्यों में Medical Lab Technician के लिए किसी प्रमाण पत्र की जरूरत नहीं पड़ती है।

लेकिन कुछ राज्यों में टेकनीशियन का काम करने के लिए प्रमाण पत्र अनिवार्य है। प्रमाण पत्र धारक टेकनीशियनों के लिए इस क्षेत्र में कैरियर बनाने की संभावनाएं अधिक होती है। Medical Lab Technician का कोर्स करने के बाद, आप किसी भी मेडिकल लैबोरेटरी, हॉस्पिटल, नर्सिंग होम के साथ साथ, पैथोलोजिस्ट के साथ भी काम कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त, ब्लड बैंकों में भी लैब टेकनीशियनों की अच्छी ख़ासी मांग रहती है। इसके अलावा, आप बतौर शोधकर्ता, या सलाहकार के रूप में कार्य कर सकते हैं और आगे चलकर स्वयं का क्लीनिक भी खोल सकते हैं।

Medical Lab Technician Salary

Medical Lab Technician Salary सामान्य तौर पर, एक लैब टेकनीशियन को शुरुआत में 10-12 हजार वेतन मिलता है जो अनुभव और निपुणता के अनुसार बढ़ता रहता है। एक पैथोलोजिस्ट को शुरुआत में 30-35 हजार वेतन मिलता है। परंतु, यह ध्यान रखना आवश्यक है कि, किसी भी अन्य क्षेत्र की तरह इस क्षेत्र में भी अच्छा वेतन या आय के लिए कार्य कुशलता और अनुभव अत्यंत आवश्यक है।

Medical Lab Technician Course कहा से करे

Medical Lab Technician Course कहा से करे एमएलटी कोर्स कराने वाली संस्थाएं लगभग सभी राज्यों में हैं। लेकिन कुछ प्रतिष्ठित संस्थाओं में दिल्ली पैरामेडिकल एंड मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट, नई दिल्ली, क्रैडल इंस्टीट्यूट ऑफ पैरामेडिकल साइन्सेज, नई दिल्ली,

पैरामेडिकल कॉलेज, दुर्गापुर, पश्चिम बंगाल, इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ पैरामेडिकल साइन्सेज, लखनऊ और डिपार्टमेन्ट ऑफ पैथोलॉजी, अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय, अलीगढ़ शामिल हैं। भारत में इसके अलावा बहुत सी यूनिवर्सिटी लैब टेक्नीशियन का कोर्स कराते हैं

यदि आप गवर्नमेंट कॉलेज से इन कोर्सेज को करते हैं तो इसके लिए आपको एक एंट्रेंस एग्जाम देना होगा सरकारी कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम को पास करना पड़ता है और सरकारी कॉलेज में Medical Lab Technician Course को आप कम फीस में कर सकते हैं

प्राइवेट कॉलेजों में Medical Lab Technician Course फीस maximum रहती है इसके लिए आपको लैब टेक्नीशियन का एंट्रेंस एग्जाम क्लियर करना होगा तभी आपको सरकारी कॉलेज में एडमिशन मिल पाएगा।

दोस्तो उम्मीद करते हैं आपको Medical Lab Technician Course Details in Hindi की पूरी जानकारी अच्छी लगी होगी इससे संबंधित कोई भी सवाल आपके दिमाग में उठता है तो आप हमें कमेंट के माध्यम से बता सकते हैं आपकी पूरी सहायता की जाएगी धन्यवाद

यह भी जाने-

Subscribe
Notify of
guest
7 Comments
Newest
Oldest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments

[…] Medical Lab Technician Course Details in Hindi – Medical लैब टेक्नीशियन … […]

[…] Medical Lab Technician Course Details in Hindi – Medical लैब टेक्नीशियन … […]

[…] Medical Lab Technician Course Details in Hindi – Medical लैब टेक्नीशियन … […]

[…] Career in Medical lab Technician (MLT) […]

Moshan Bhatti

very nice

Vijaykumar

Vijaykumar