Veterinary Doctor Kaise Bane, कोर्स फीस, योग्यता, सैलरी

Janvaron Ke Doctor Kaise Bante Hain । Veterinary Doctor Kaise Bane

Veterinary Doctor Kaise BaneJanvaron Ke Doctor Kaise Bante Hain । पशु चिकित्सा कैसे बने: यदि आप भी Veterinary Doctor (जानवरों का डॉक्टर) बनना चाहते है तो आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम आपको पूरी जानकारी बताएगे की Veterinary Doctor (Janvaron Ke Doctor Kaise Bante Hain) बनने के लिए कोनसा कोर्स करना होता है।

Veterinary Doctor Kaise Bane लिए क्या योग्यता होनी चाहिए। इनसे जुड़ी हुई सभी जानकारी आपको यहा पर मिलेगी। जिससे आपको कोई अन्य पोस्ट पढ़ने की जरूरत नहीं होगी। तथा आप आसानी से यह Decide कर पाएगे। की आपको इस field में अपना कैरियर बनाना है या नही।

वेटेरिनरी डॉक्टर (Veterinary Doctor) बनने के लिए छात्र को फ़िज़िक्स, कैमिस्ट्रि, तथा बयोलॉजी जैसे साइन्स सब्जेक्ट के साथ 10+2वी में कम से कम 50% अंको के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए। इसके बाद आपकी किसी भी कॉलेज या इंस्टीट्यूट से वेटेरिनरी का कोर्स कर सकते है। कोर्स पूरा करने के बाद आपको 1 साल की Internship करनी होती है।

Veterinary Doctor (पशु चिकित्सक) का कोर्स पूरा करने के बाद आप प्राइवेट या गवर्नमेंट सैक्टर में एनिमल डॉक्टर के तौर पर आप अपने career की शुरुआत कर सकते है। इस तरह के आप आपने सपनों को आसानी से पूरा कर सकते है। में आशा करता हूँ आपको शॉर्ट में यह समझ में आप गया होगा Veterinary Doctor Kaise Bane or Janvaron Ke Doctor Kaise Bante Hain और इसके लिए क्या करना होता है। तो चलिये अब इसको विस्तार से समझने की कोशिश करते है,

Veterinary Course Details in Hindi: Highlight Points

यह पर आपको Veterinary Doctor बनने से Related सभी महत्वपूर्ण पॉइंट्स को कवर किया गया है-

कोर्स नाम Veterinary Doctor (पशु चिकित्सक)
कोर्स लेवेल ग्रेजुएट
Duration5 years
Eligibility (योग्यता) 10+2 वीं (PCM) विथ 50% अंकों के साथ उत्तीर्ण
आयु कम से कम 17 वर्ष
कोर्स फीसINR 1 to 3 Lac
एड्मिशन प्रोसैसDirect Admission
Entrance Exam Based Admission
Important Entrance ExamNEET Entrance Exam
AAU VET Entrance Exam
UP Veterinary Entrance Exam
BHU UET Entrance Exam
OUAT Entrance Exam
करियर स्कोप प्राइवेट सैक्टर
गवर्नमेंट सैक्टर
Job Profile1. Private Hospital
2. Govt. Veterinary Doctor
3. Veterinary Doctor (NGO)
4. Veterinary Surgeon
5. Cattle Breeder
6. Animal Care Specialist
7. Veterinary Officer
8. Senior Veterinarian
9. Inspection Veterinarian
10. Store Officers, etc
Areas Employment1. न्यूट्रिशन डिपार्टमेंट
2. रिसर्च इंस्टीट्यूट
3. कॉलेज टीचर
4. यूनिवर्सिटी प्रोफेसर
5. प्राइवेट कंपनी
6. गवर्नमेंट कंपनी
7. एग्रीकल्चर मैनेजमेंट
8. वाइल्डलाइफ कंजर्वेशन
9. जू एंड एनिमल वाइल्डलाइफ
10. लाइवस्टोक प्रोडक्शन
Average Starting SalaryINR 4-8 per annum
वैबसाइट होम पेजक्लिक हियर
Janvaron Ke Doctor Kaise Bante Hain

Janvaron Ke Doctor Kaise Bante Hain
Janvaron Ke Doctor Kaise Bante Hain

क्या होता है पशु चिकित्सक (Veterinary Doctor) का काम

Janvaron Ke Doctor Kaise Bante Hain: पशु चिकित्सक (Veterinary Doctor) मूल रूप से एक चिकित्सक हो होता है जिसका काम पशुओं के रोग का निदान कर उनका उपचार करना होता है। पशु चिकित्सक पशु-पक्षियों के रोग, उनका उपचार और देखभाल और उनके प्रजनन संबंधी विषयों के जानकार होते हैं।

यदि आपको पशु-पक्षियो से प्रेम है, आप उनके साथ समय बिताना पसंद करते हैं तो आपको लिए पशु चिकित्सा विज्ञान (वेटेनरी साइंस) एक सही विकल्प है। पिछले कुछ वर्षों से भारत सहित अनेक देशों में फालतू पशुओं की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है।

मानव संपर्क के कारण उनके रोगों में भी पर्याप्त वृद्धि हुई है। इनमें से कुछ बीमारियां घातक एवं जानलेवा भी हो सकती हैं। इन्हीं कारणों से पशु चिकित्सकों (Veterinary Doctor) की मांग भी बड़ी तेजी के साथ बढ़ रही है।

Career Scope in Veterinary Doctor in Hindi

Career Scope in Veterinary Doctor: हमारे देश में पशु पालन की परंपरा मानव सभ्यता के विकास के समय से ही है। गौपालन तो हमारे देश की अर्थव्यवस्था का मूल आधार रहा है। हमारे देश में गौवंश का उपयोग दुग्ध उत्पादन के साथ साथ, कृषि कार्य एवं परिवहन के लिए किया जाता रहा है।

सभ्यता के विकास के क्रम में, आधुनिक युग में भी लोगों का रुझान विभिन्न पशुओं और पक्षियों को पालने की ओर तेजी से बढ़ रहा है। इसके साथ साथ, विशेष रूप से महानगरों में पशु चिकित्सकों की सलाह लेने और अपने फालतू पशु पक्षियों का उपचार कराने वालों की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है।

महानगरों में बढ़ रही पशु चिकित्सकों (Veterinary Doctor) की मांग

Janvaron Ke Doctor Kaise Bante Hain: विशेष रूप से महानगरों में निजी पशु चिकित्सकों की मांग तेजी के साथ बढ़ रही है। इसके अतिरिक्त, पशु-पक्षियों से संबन्धित व्यवसाय में भी तेजी से वृद्धि होने के कारण भी इस क्षेत्र में रोजगार के अवसरों में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है।

इस कारोबार से जुड़े हुये लोग व्यापक स्तर पर पशु चिकित्सकों की सलाह पर निर्भर रहते हैं। ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में, व्यावसायिक स्तर पर गाय, भैंस, बकरी, भेड़, सूअर, मुर्गी आदि पशुओं का पालन एक उद्योग का रूप लेता जा रहा है।

पालने वाले लोगों को, अधिकतम व्यावसायिक लाभ के लिए पाले गए इन पशु-पक्षियों के स्वास्थ्य की चिंता करना स्वाभाविक है। जिसके लिए बड़े व्यवसायी तो पशुओं की देखभाल के लिए पूर्णकालिक पशु चिकित्सक को नियुक्त करते हैं।

निजी गौशालाओं में भी पशु चिकित्सकों (Veterinary Doctor) की बढ़ रही मांग  

भारत सहित अनेक देशों में डेयरी उद्योग बड़ी तेजी के साथ बढ़ रहा है। इस उद्योग की जरूरतों को पूरा करने के लिए व्यापक स्तर गायों और भैंसों को पालने की प्रवृत्ति भी बढ़ रही है। चूंकि इन पशुओं का दूध मानव उपयोग के लिए होता है, इसलिए इन पशुओं का स्वस्थ होना अत्यंत आवश्यक है। इसीलिए, इस क्षेत्र में भी पशु चिकित्सकों की मांग तेजी के साथ बढ़ रही है।

क्या करना होता है पशु चिकित्सकों को

Veterinary Doctors (पशु चिकित्सकों) का मुख्य कार्य पशुओं का टीकाकरण, आवश्यक सर्जरी, स्वास्थ्य संबंधी देखभाल, स्वास्थ्यप्रद एवं उपयुक्त आहार व्यवस्था की देखभाल, पशुओं की संक्रामक रोगों से रक्षा, बीमार होने पर उनका इलाज, उत्तम नस्लों को तैयार करने के लिए गर्भाधान की व्यवस्था करना एवं पशुओं का सुरक्षित एवं स्वस्थ प्रसव कराना शामिल है। इसके साथ साथ, पशु चिकित्सक के कार्यों में पालतू पशु पक्षियों के संभावित रोगों के बारे में जानकारी कर, समय रहते उनका बचाव करना भी शामिल है।

Veterinary Doctor Eligibility Criteria: पशु चिकित्सक बनने के लिए योग्यता

Veterinary Doctor Eligibility Criteria: पशु चिकित्सा (वेटेनरी साइंस) में ग्रेजुएशन करने के लिए प्रवेश के समय ऊमीद्वार की आयु कम से कम 17 वर्ष होना आवश्यक है। पशु चिकित्सा विज्ञान में स्नातक के लिए वेनेनरी काउंसिल ऑफ इंडिया द्वारा एक प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाती है।

इस प्रवेश परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवार को फिजिक्स, केमेस्ट्री और बायोलॉजी में कम से कम 50% अंकों के साथ 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होना आवश्यक है।

प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद उम्मीदवार पशु चिकित्सक के पाँच वर्षीय स्नातक पाठ्यक्रम में प्रवेश लेता है। स्नातक परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद, विशेष योग्यता हासिल करने के लिए परास्नातक परीक्षा भी उत्तीर्ण की जा सकती है।

Veterinari Dcotor Banne Ke Course- पशु चिकित्सक के लिए कोर्स

Vetearinari Dcotor Banne Ke Course: वेटनरी डॉक्टर बनने के लिए बैचलर ऑफ वेटिनरी साइंस एंड एनिमल हसबैन्ड्री (B.V.Sc. & A.H.) कोर्स को करना होता है यह कोर्स बैचलर डिग्री का कोर्स होता है इस कोर्स को करके आप पशु चिकित्सक बन सकता है इस किस कोर्स की अवधी 5 साल की होती है यह एक अंडरग्रेजुएट कोर्स होता है इस कोर्स को करने के बाद आप है इसी फील्ड में मास्टर और पीएचडी की डिग्री भी हासिल करके रिसर्च के फील्ड में जा सकते हैं

हमारे देश में पशु चिकित्सक बनने के लिए, वर्तमान में, निम्नलिखित कोर्स उपलब्ध हैं:

1.  बैचलर ऑफ वेटिनरी साइंस एंड एनिमल हसबैन्ड्री (B.V.Sc. & A.H.) पाँच वर्ष

2. मास्टर ऑफ वेटिनरी साइंस एंड एनिमल हसबैन्ड्री (M.V.Sc. & A.H.) दो वर्ष

3. डिप्लोमा इन वेटेनरी साइंस (D.V.Sc.) दो वर्ष

डिप्लोमा कोर्स करने के लिए 12 कक्षा फिजिक्स, केमेस्ट्री और बायोलॉजी के साथ उत्तीर्ण होना आवश्यक है।

Top Veterinary Sciences College in India- कहाँ से किए जा सकते हैं ये कोर्स

Top Veterinary Sciences College in India: वेटेनरी साइंस के डिप्लोमा, स्नातक डिग्री और मास्टर डिग्री करने वाले संस्थान पूरे देश में उपलब्ध हैं। लेकिन उनमें से कुछ प्रमुख संस्थान निम्नलिखित हैं:

Top Veterinary Sciences College in India

  • इंडियन वेटेनरी रिसर्च इंस्टीट्यूट, (आईवीआरआई) बरेली।
  • बिरसा एग्रीकल्चर विश्वविद्यालय, रांची।
  • राजस्थान यूनिवर्सिटी ऑफ वेटेनरी साइंस एंड एनिमल हस्बेंडरी, बीकानेर।
  • बॉम्बे वेटेनरी कॉलेज, मुंबई।
  • कॉलेज ऑफ वेटेनरी साइंस, गौहाटी।
  • बेस्ट बंगाल यूनिवर्सिटी ऑफ एनिमल एंड फिशरीज़ साइंस
  • इंडियन वेटेरिनरी रिसर्च इंस्टीट्यूट, कोलकाता
  • नेताजी देशमुख वेटेरिनरी साइंस यूनिवर्सिटी
  • लाला लाजपतराय यूनिवर्सिटी ऑफ वेटेरिनरी साइंस
  • आनंद एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी आनंद, गुजरात
  • महाराष्ट्र एनिमल साइंस यूनिवर्सिटी
  • मद्रास वेटेरिनरी कॉलेज
  • नेशनल डाइरी रिसर्च इंस्टीट्यूट (NDR), कर्नल हरियाणा

FAQ

Janvaron Ke Doctor Kaise Bante Hain इनसे related FAQ नीचे दिये गए है-

Conclusion

Veterinary Doctor Kaise Bane: इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको यह बताया है कि Janvaron Ke Doctor Kaise Bante Hain (Veterinary Doctor Kaise Bane) इससे संबंधित सभी जानकारी को इस पोस्ट में बताया गया है यदि आपको यह पोस्ट पसंद आती है तो आप अपने सभी दोस्तों तथा रिश्तेदार को शेयर करें, यदि फिर भी आपको कुछ पूछना है तो आप हमें कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं।

यह भी जाने

Leave a Comment