IBPS PO XI Recruitment 2021 Notification Out, Apply Onlne, Last Date

IBPS PO XI Recruitment 2021:- IBPS आईबीपीएस (इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सोनेल) द्वारा विभिन्न सरकारी बैंकों में प्रॉबेशनरी ऑफिसर / मैनेजमेंट ट्रेनी के 4135 पर भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया 20 अक्टूबर 2021 से शुरू कर दी गयी है।

जो उम्मीदवार बैंक पीओ भर्ती 2021 की तैयारी में जुटे हैं, वे संस्थान की आधिकारिक वेबसाइट, ibps.in पर एक्टिव किये गये लिंक अपने आवेदन भेज सकते हैं। आवेदन करने की आखिरी तारीख  10 नवंबर 2021 है।

4135 पीओ/एमटी भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी

संस्थान द्वारा कल, 19 अक्टूबर 2021 को जारी भर्ती विज्ञापन CRP PO/MT-XI 2022-23 के अनुसार, बैंक ऑफ बड़ौदा, बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, कैनरा बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, इंडियन बैंक, इंडियन ओवरसीज, पंजाब नेशनल बैंक, पंजाब एण्ड सिंध बैंक, यूको बैंक और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया में प्रॉबेशनरी ऑफिसर/मैनेजमेंट ट्रेनी के पदों के लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किये गये हैं।

IBPS PO 11 Recruitment bank Wise Vacancy Details

  • Bank of India BOI : 588 Post
  • Bank of Maharashtra BOM : 400 Post
  • Canara Bank : 650 Post
  • Central Bank Of india : 620 Post
  • Punjab & Sind Bank : 427 Post
  • UCO Bank : 440 Post
  • Union Bank of India : 491 Post
  • Indian Overseas Bank 98 Post

आईबीपीएस पीओ/एमटी के लिए ऐसे करें आवेदन

सरकारी बैंकों में प्रॉबेशनरी ऑफिसर/मैनेजमेंट ट्रेनी के 4135 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन के इच्छुक किसी भी विषय में स्नातक उम्मीदवार आईबीपीएस की आधिकारिक वेबसाइट, ibps.in पर उपलब्ध कराये जाने वाले ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन की प्रक्रिया के अंतर्गत 20 अक्टूबर से 10 नवंबर 2021 तक रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है। साथ ही, इन्हीं तिथि तक उम्मीदवारों को निर्धारित आवेदन शुल्क का भी भरना होगा, जिसका भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से किया जा सकेगा।

आईबीपीएस पीओ/एमटी के लिए योग्यता

यदि आप आईबीपीएस पीओ/एमटी की परीक्षा के लिएआवेदन करना चाहते हैं तो आपके पासकिसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या संस्थान से स्नातक या समकक्ष उपाधि होना आवश्यक है। आवेदन करते समय, आवेदक की उम्र 20 साल से 30 साल के बीच होनी चाहिए। आयु की गणना 1 अक्टूबर 2021 के अनुसार की जाएगी। इसका अर्थ या है कि आवेदक का जन्म 02 अक्टूबर 1991 से पहले और 01 अक्टूबर 2001 के बाद न हुआ हो।

आईबीपीएस (पीओ) परीक्षा 2021 का कार्यक्रम

आईबीपीएस पीओ परीक्षा प्रारम्भिक एवं मुख्य दो चरणों में आयोजित की जाएगी। प्रारम्भिक परीक्षा 4 दिसंबर 2021 और 11 दिसंबर 2021 को आयोजित की जाएगी जबकि मुख्य परीक्षा जनवरी 2022 में आयोजित किए जाने की संभावना है। 

आईबीपीएस (पीओ) परीक्षा 2021 के लिए शुल्क  

आईबीपीएस (पीओ) परीक्षा 2021 के लिए आवेदन शुल्क अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/पीडब्ल्यूबीडी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 175 रुपये तथा अन्य सभी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 850 रुपए देय होगा जो ऑनलाइन जमा कराना होगा।

IBPS PO XI Recruitment 2021: Overview

Organization NameIBPS
Full Form of IBPSInstitute of Banking Personnel Selection
Post NameProbationary Officer/ Management Trainee
Total Post4135
Age20-30 years as on 01/10/2021
EligibilityBachelor Degree in Any Stream in
Any Recognized Board in India
Exam FeeGeneral/OBC – 850/-
SC/ST/PH : 75/-
Application Begin20/10/2021
Last Date10/11/2021
Pre Exam TrainingNovember/ December 2021
Main Exam DateJanuary 2022
Apply Onlinehttps://ibpsonline.ibps.in/crppo11jul21/
Official Websiteibps.in
IBPS PO XI Recruitment

आईबीपीएस (पीओ) परीक्षा 2021 के चरण

आईबीपीएस पीओ परीक्षा में तीन चरण होते हैं:

  • प्रारम्भिक परीक्षा  
  • मुख्य परीक्षा
  • साक्षात्कार

वे सभी उम्मीदवार जो आईबीपीएस पीओ की प्रारम्भिक परीक्षा पास करेंगे, वह मुख्य परीक्षा के लिए पात्र होंगे, इसके बाद मुख्य परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा। तीनों चरण सफलतापूर्वक पास करने वाले उम्मीदवार चयन के लिए पात्र होंगे।

IBPS PO XI Recruitment 2021  परीक्षा का प्रारूप

आईबीपीएस (पीओ) परीक्षा 2021 के पहले चरण में तीन प्रमुख सेक्शन शामिल हैं- रीजनिंग, अंग्रेजी और क्वांटीटेटिव एप्टिट्यूट। छात्रों को इसमें कुल 60 मिनट का समय दिया जाएगा जिसमें प्रत्येक सेक्शन को हल करने के लिए 20 मिनट की समय-सीमा होगी.

Sr. No.SubjectsNo. of questionsMarksTime
1Quantitative Aptitude353520 minutes
2English Language303020 minutes
3Reasoning Ability353520 minutes
4Total10010060 minutes
IBPS PO XI Recruitment 2021, Notification Out, Apply Onlne, Last Date


मुख्य चरण की परीक्षा में चार अलग-अलग सेक्शन (रीजनिंग, अंग्रेजी, संख्यात्मक अभियोग्यता और जनरल अवेयरनेस) होते हैं, इसके बाद एक वर्णनात्मक परीक्षा (descriptive test) होती है. उम्मीदवार को चयन के अंतिम दौर यानी इंटरव्यू चरण के लिए उपस्थित होने के लिए वैकल्पिक और वर्णनात्मक परीक्षा पास करनी होगी. 

IBPS PO XI Recruitment 2021 Syllabus

प्रारम्भिक चरण

उम्मीदवार को आईबीपीएस द्वारा जारी सिलेबस के अनुसार ही प्रारम्भिक परीक्षा की तैयारी करनी चाहिए. इसके लिए आईबीपीएस द्वारा जारी पाठ्यक्रम को सबसे पहले चेक करें, उन आसान विषयों के साथ से शुरू करें जिनमे आप पहले से majboot हैं, इसके बाद फिर कठिन विषयों पर जाएं और प्रश्नों को रटने के बजाय कांसेप्ट क्लियर करें. प्रारम्भिक परीक्षा के लिए खंडवार-विषयवार पाठ्यक्रम निम्नलिखित हैं जिससे आप अपनी तैयारी शुरू कर सकते हैं. 

ReasoningEnglish LanguageQuantitative Aptitude
Logical ReasoningComprehensionSimplification
Alphanumeric SeriesCloze TestProfit & Loss
Ranking/Direction/Alphabet TestPara jumblesMixtures & Allegations
Data SufficiencyMiscellaneousSimple Interest & Compound Interest & Surds & Indices
Coded InequalitiesFill in the blanksWork & Time
Seating ArrangementMultiple Meaning/Error SpottingTime & Distance
PuzzleParagraph CompletionMensuration – Cylinder, Cone, Sphere
Tabulation Data Interpretation
Syllogism Ratio & Proportion, Percentage
Blood Relations Number Systems
Input-Output Sequence & Series
Coding-Decoding Permutation, Combination &Probability
IBPS PO XI Recruitment 2021

मुख्य परीक्षा का पाठ्यक्रम

IBPS PO XI Recruitment 2021:- उम्मीदवार नीचे दी गई टेबल में मुख्य परीक्षा के लिए में दिए गए विस्तृत पाठ्यक्रम से मुखी परीक्षा की तैयारी शुरू कर सकते हैं. किसी भी परीक्षा की तैयारी शुरू करने से पहले उम्मीदवार को अपने अपडेट किए गए परीक्षा के पाठ्यक्रम को चेक कर लेना चाहिए। नीचे मुख्य परीक्षा 2021 के लिए क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड, रीज़निंग और अंग्रेज़ी का सम्पूर्ण पाठ्यक्रम दिया गया है।

Quantitative Aptitude SyllabusGeneral Awareness SyllabusReasoning & Computer Aptitude Syllabus Computer Aptitude Syllabus English Language Syllabus
SimplificationFinancial AwarenessVerbal ReasoningInternetReading Comprehension
AverageCurrent AffairsSyllogismMemoryVocabulary
PercentageGeneral KnowledgeCircular Seating ArrangementKeyboard ShortcutsGrammar
Ratio and PercentageStatic AwarenessLinear Seating ArrangementComputer AbbreviationVerbal Ability
Data Interpretation Double LineupMicrosoft Office
Mensuration and Geometry SchedulingComputer Hardware
Quadratic Equation Input-OutputComputer Software
Interest Blood RelationsOperating System
Problems of Ages Directions and DistancesNetworking
Profit and Loss Ordering and RankingComputer Fundamentals /Terminologies
Number Series Data Sufficiency 
Speed, Distance and Time Coding and Decoding 
Time and Work Code Inequalities 
Number System   
Data Sufficiency   
Linear Equation   
Permutation and Combination   
And Probability   
Mixture and Allegations   
IBPS PO XI Recruitment 2021

IBPS PO XI Recruitment 2021 : कैसे करें तैयारी

IBPS PO XI Recruitment 2021:- आईबीपीएस की परीक्षा में प्रश्न ऑब्जेक्टिव होते हैं। बीच-बीच में कई प्रश्न ऐसे दिए जाते हैं, जिनसे प्रतिभागी को दुविधा हो। पेपर हल में इस बात का ध्यान रखें कि जो प्रश्न आपको सरल लगे, उन्हें हल करें। कठिन प्रश्नों को बचे हुए समय में हल करने का प्रयास करें। गणित में दसवीं कक्षा के स्तर के प्रश्न पूंछे जाते हैं।

बैंक प्रोबेशनरी ऑफिसर परीक्षा में सफलता के लिए ऑब्जेक्टिव एक्जाम, समूह चर्चा और इंटरव्यू के लिए समुचित तैयारी जरूरी है। विभिन्न प्रकार के प्रश्नों की तैयारी के लिए अच्छे से अच्छे संदर्भ, पिछले वर्षों के प्रश्नपत्रों को हल करने का प्रयास करें और प्रतियोगी परीक्षाओं की मासिक पत्रिकाओं का अध्ययन करें। समाचार पत्र रोज  पढ़ने की आदत डालें और रोज की प्रमुख घटनाओं को एक जगह नोट करें और उनको रोज पढ़ें क्योंकि सामान्य अध्ययन के लिए कोई भी पाठ्यक्रम निर्धारित नहीं होता है।  

IBPS PO XI Recruitment 2021 Exam: विशेष रूप से ध्यान रखें

IBPS PO XI Recruitment 2021:- ऑनलाइन प्रारम्भिक परीक्षा और ऑनलाइन मुख्य परीक्षा में शामिल होने के लिए आपके पास निम्नांकित दस्तावेज़ होना अनिवार्य है। इन दास्तावेजों के बिना आपको परीक्षा में शामिल नहीं होने दिया जाएगा

  • परीक्षा के लिए संबन्धित तारीख और सत्र के लिए वैध कॉल लेटर होना आवश्यक है। जो आवेदक मुख्य परीक्षा के लिए बुलाये गए हैं उनके लिए भी प्रामाणिक/मुहर लगे हुये प्रारम्भिक परीक्षा के कॉल लेटर और पहचान पत्र की प्रमाणित और मुहर लगी हुई प्रति लाना आवश्यक है।
  • फोटो पहचान पत्र जैसा कि कॉल लेटर/आवेदन में लिखे गए नाम के साथ प्रामाणित हो।
  • कॉल लेटर में दिये गए रिपोर्टिंग समय के बाद परीक्षा के लिए आने वाले आवेदकों को परीक्षा में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाएगी।
  • प्रारम्भिक परीक्षा के लिए कॉल लेटर परीक्षा स्थल पर जमा नहीं कराया जाएगा, हालांकि, इसे परीक्षा केंद्र के स्टाफ द्वारा मुहर लगाकर प्रामाणित किया जाएगा। आवेदकों को इसे हस्ताक्षरित एवं मुहर लगे हुये पहचान पत्र के साथ सुरक्षित रखना होगा क्योंकि जो आवेदक मुख्य परीक्षा के लिए चयनित होंगे उनको ये दस्तावेजों की मूल प्रति उस समय लानी आवश्यक होगी।

प्रश्नों के गलत उत्तर देने पर पेनाल्टी 

IBPS PO XI Recruitment 2021:- ध्यान रखें कि प्रारम्भिक एवं मुख्य परीक्षा दोनों में ही निगेटिव मार्किंग का प्रावधान है। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक काट लिए जाएंगे। इसका मतलब यह है कि चार गलत उत्तर देने पर आपको एक सही उत्तर के लिए कोई अंक नहीं दिया जाएगा। इसलिए केवल उन्हीं प्रश्नों के उत्तर देना चाहिए जिनके सही होने पर आपको पूर्ण विश्वास हो।

On trading Post

After 12th Career Opportunities
After 10th Best Career Opportunities Click here
IBPS PO XI Recruitment 2021
Subscribe
Notify of
guest
2 Comments
Newest
Oldest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
Abhay
Abhay
12 days ago

Very nice post

trackback

[…] IBPS PO XI Recruitment 2021: Apply Now […]

2
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x