English Kaise Sikhe : जानिए Step by Step

English kaise sikhe : Learn English For Free

English kaise sikhe: आज हम यहाँ पर आपको अंग्रेजी सीखने के कुछ टिप्स बताएंगे, जिसे follow करने से आप English और English बोलना भी सीख जाओगे… (और आपको English सीखने के लिए, रोज़ सिर्फ 2-3 घंटे देने होंगे।) English Kaise Sikhe hindi me

इससे भी देखे

Watching & Listening

english bolna kaise sikhe
english kaise sikhe: Photo by Alireza Attari on Unsplash

Watching & Listening: क्या आपको पता है एक 5-6 महीने का बच्चा, अपनी मातृभाषा कैसे सिखता है?  वो बच्चा अपने आसपास के लोगों को observe करके अपनी मातृभाषा सिख जाता है। मतलब उस बच्चे के आसपास उसके माता-पिता, उसकी मातृभाषा में बात करते है,  तो उस बच्चे के कान में उसकी मातृभाषा के शब्द बार-बार जाते है, तो वो शब्द उसके subconscious mind में छप जाते है और वो बच्चा अपनी मातृभाषा सिख जाता है।

हमें English ऐसे ही सिखनी (English Kaise Sikhe) है  हमें जितना हो सके उतना English सुनना है, बार-बार English शब्द हमारे mind में जाएगा तो वो शब्द subconscious mind में save हो जाएंगे।

इसलिए हमें English song & English movies देखनी चाहिए। और English movie subtitles के साथ देखनी चाहिए। (english kaise sikhe)

english kaise sikhe app
Image by mohamed Hassan from Pixabay

Case Study

English Kaise Sikhe bolna: English movies पर एक case study हुई थी…. इसमें कुछ बच्चों को group-A में रखा और कुछ बच्चों को group-B में रखा गया।

Group-A के बच्चों को, subtitles के बिना English movie दिखाई गई… और Group-B के बच्चों को, subtitles के साथ English movie दिखाई गई… और बाद में उन सभी बच्चों का English listening test लिया गया…!

तो English listening test में, Group-A के बच्चों के मुकाबले, Group-B के बच्चों ने अच्छा perform किया था। मतलब English movie को, English subtitles के साथ देखने से “English listening skill” ज़्यादा improve होती है

English movie में जब  actors बातचीत करते है तब.. हमें English शब्द का pronunciation(उच्चारण) पता चलता है।और जब हम English movie देखते वक़्त, subtitles देखते है तो, हमारी English vocabulary और Spellings याद रहते है। (subtitles देखते वक़्त spellings याद करने की कोशिश ना करे..वो आप बार-बार देखते हो, तो वो अपने आप याद हो जाएंगे।)

Facebook Metaverse क्या है । What is Metaverse
Share Market क्या होता है जानिए विस्तार से

कुछ बातें याद रखें

English Bolna Kaise Sikhe: Movie में जब actors बातचीत करते है, तब उनके lips observe करो.. (मतलब.. वो कैसे English शब्द का उच्चारण करते है – वो देखो…, इससे English speaking skill improve होगी।) और उनकी body language भी observe करो.. मतलब वो बातचीत करते वक़्त अपनी eyes और हाथ.. कैसे move(हिलाते) करते है… वो देखो। (इससे आपको पता चलेगा की आपको, speaking करते वक्त अपने हाथ और eyes कैसे move करनी है।)

आपको English movie समझ में आए या ना आए, पर movie देखो, जब बार-बार English शब्द कान में जाएंगे, तो धीरे-धीरे समझ में आ जाएगी। और subtitles के साथ देखने से थोड़ी बहुत समझ में आने लगेगी।

English movie देखते वक़्त English को अपनी मातृभाषा में translate ना करे, मतलब English को English की मदद से ही समझे ! जैसे.. हिन्दी movie देखते वक़्त हम हिन्दी भाषा को हिन्दी की मदद से समजते है, ना की अपनी मातृभाषा की मदद से……. ! नहीं समझे..?   चलो, एक Example से समझता हूँ….

अगर आपकी मातृभाषा गुजराती है, तो आप English movie देखते वक्त… (मन में) English को गुजराती में translate करते होंगे। पर, हिन्दी movie देखते वक्त.. हिन्दी को गुजराती में translate नहीं करते। ऐसा क्यों…?  क्योंकि आपको हिन्दी भाषा समझ में आती है…। इसलिए, आप English को English की मदद से समझने की कोशिश करो। धीरे-धीरे समझ में भी आ जाएगी। (English Kaise Sikhe)

Problem

जब आप 3 घंटे की  English movie देखोगे, तो बोर(bored) हो जाओगे, इसलिए आप YouTube पर 10-20 minutes की English short movie, Speeches, podcast, Interview, Ted talks या English News देख सकते हो Speeches, Ted talks और Podcast देखने से… English के साथ-साथ, कुछ नया भी सीखने को मिलेगा।

Reading

english kaise sikhe hindi me
Photo by Joel Muniz on Unsplash

Reading: English bolne के लिए आप अपनी पसंद का English blog, English Book या Newspaper को जोर-जोर से पढ़ो। English को जोर-जोर से पढ़ने से.. हमारी English Reading Skills & English Speaking Skills improve होती है।

आपको English पढ़ते वक़्त समझ में आए या ना आए, पर आपको English reading करनी है। जब आप पूरा paragraph पढ़ते हो… तो उनमें से कुछ English शब्द धीरे-धीरे समझ में आएँगे।

आप चाहे तो बच्चों की कहानियाँ English में पढ़ सकते हो – क्योंकि बच्चों की कहानियां, हमने पहले से ही हमारी मातृभाषा में पढ़ी होती है, तो जब वो कहानियाँ हम English में पढ़ते है.. तो हमें उस कहानी का English version समझ में आता है।

Reading करते वक्त dictionary का use(यूज), कम करें.. या ना करे… जब हम पढ़ना शुरू करते है.. तो हमें धीरे-धीरे, English वाक्य का अर्थ.. समझ में आता है।

Change Your Thinking (सोचना बदलिए)

English Kaise Sikhe के लिए क्या आपको पता है, की हम fast English क्यों नहीं बोल पाते? तो इसका यह कारण है, की हम English बोलते वक़्त, अपनी मातृभाषा में सोचते है  और उसे English में translate करते है… और फिर English बोलते है।

और जब हम हिंदी बोलते है तो  हम सीधे(direct) हिंदी में ही सोचते है (यहाँ, मातृभाषा to Hindi translation का time कट जाता है ) इसलिए हम हिन्दी फ़ास्ट बोल पाते है। जब हम English में सोचना शुरू करेंगे  तो हम fast English बोल पाएंगे। अब बात करे की हम English में कैसे सोचे..?

How to Think in English

  • Daily English listening, watching और Reading करेंगे तो दिमाग में नए-नए इंग्लिश शब्द आएंगे।
  • अपने आप से मातृभाषा की जगह English में बात करो। मतलब Mind में कुछ भी सोचे, वो English में सोचे…. शुरुआत में थोड़ी प्रॉब्लम होगी पर practice करोगे तो धीरे-धीरे English में सोच पाओगे।
  • कहीं पर भी हो…. English में सोचें – अपने mobile के wallpaper पर लिख दो,”Think English” – इससे आपको याद रहेगा की, आपको English में सोचना है।
  • कही वेल्ले बेठे हो तो, मन में imagine करे की… आप अमेरिका में है, और वहाँ किसी सब्जी वाले के साथ English में bargain कर रहे हो.. या सोचो की आप English में crush से बात कर रहे हो – अपने आप को किसी भी परिस्थिति में imagine करे। ऐसा करने में मज़ा भी आएगा।
  • सोने से पहले English में सोचो की, आज के दिन मैंने क्या किया? (What did i do today?)

Writing (लेखन)

English kaise sikhe: Daily English में Writing करने से writing skills के साथ, English Thinking ability भी बढ़ती है।

जब हम कुछ भी लिखते है.. तो हम लिखने से पहले सोचते है… और बाद में लिखते है। तो आप जब English में लिखने बैठे.., तो अपने mind में मातृभाषा के बदले, सीधे English में सोचो।

आप कोई भी एक topic पर, रोज कम से कम एक page English में लिखो। या आप अपने पूरे दिन का experience, English में लिख सकते हो। या किसी दिन लिखने में आलस आए तो कोई भी कहानी English में लिख सकते हो। किसी page में लिखने से अच्छा आप google docs में लिखे।

क्योंकि इसमें लिखते वक़्त हमसे कोई spelling या grammar mistake होती है तो, इसमें उस wrong spelling के नीचे “red underline” हो जाती है – उस पर क्लिक करके आप उसे सुधार सकते हो..। आप पूरा page लिखने के बाद.. वो page read करें और read करते वक्त अपनी grammar & spelling mistakes सुधारे ( इससे आपकी grammar & spelling improve होगी।)

यह English सिखने का important step है – आपने English reading, writing, thinking और watching की पर English speaking practice नहीं की, तो आप अच्छी English बोलना नहीं सीख पाएंगे। रोज़ English speaking practice करने से English speaking skills improve होगी।

अब बात करे की, English speaking practice कैसे करे…!

Speaking Practice

english kaise sikhe
english kaise sikhe: Photo by Anna Vander Stel on Unsplash

1. आईने के सामने

English speaking आप अपने आप से भी कर सकते हो। आईने के सामने अपने आप से English में बातें करो – जैसे की … English में अपने आपको कोई सलाह दो या अपनी गलती बताओ.. या अपनी तारीफ करो। (घर वालों के सामने यह मत करना वरना पागलखाने भेज देंगे 😅)

2. Shoot Own Video

Phone में video recording On करके.. कोई भी एक topic पर 2-5 मिनट तक English में बोलो..। और बाद में वो recorde किया हुआ video देखो… इससे आपको अपनी Pronausiouns mitekes पता चलेगी।- जब आप अपना video देखोगे तो आपको हंसी भी आएगी। आप शुरुआत में छोटे-छोटे वाक्य बोल पाएंगे..  पर रोज़ practice करोगे तो आप धीरे-धीरे सीख जाओगे।

3. Talk to others in English

English सिखने के लिए आपको लोगों से भी English में बात करनी होगी। आपका कोई एक friend है, जो English सिखना चाहता है, तो आप उसके साथ English में बातचीत कर सकते हो।

पर…. काफी सारे लोगों के friends को English सीखने में कोई interest नहीं होता – इसलिए हमने उनके लिए कुछ app/website recommend की है।

इसे भी पढे

Free4Talk 

English Kaise Sikhe के लिए आप Free4talk नाम की एक website है, जिसमें India के और दूसरे देश के लोग, अपनी English को improve करने के लिए एक दूसरे के साथ English में बातचीत करते है। आप भी इस website में free में लोगों के साथ English में बातचीत कर सकते हो।

Telegram Groups

Telegram के कई सारे English learning से related groups है, आप उन groups को join कर दे। यहां पर भी लोग English सिखने के लिए video call या voice call करते है।

एक बात याद रखे की… आपकी English ख़राब है तो घबराए नहीं, जैसी भी आती है वैसी बोले, बार-बार Practice करने से English आ जाएगी। क्योंकि Practice Makes Perfect!

4.   Don’t miss any opportunity

कभी भी customer care में call लगाओ, तो वहाँ हिन्दी भाषा की जगह English select करो – मतलब English बोलने की कोई भी opportunity miss मत करो। जहां पर भी English बोलने का मौका मिले, वहाँ डरे बिना English बोल दे।

Avoid these mistakes for learn fast English

ज्यादातर लोग English Grammar(ग्रामर) पर बहुत ज़्यादा ही ध्यान देते है – जिसके कारण वो English बोलते वक़्त confuse हो जाते है (क्योकि वो English बोलते वक्त.. मन में Grammar के Rules याद कर रहे होते है..।)

इसलिए आप Grammar की परवाह किए बिना, जैसी भी English आती है वैसी ही बोलो। बात करे Grammar की, तो..वो आप रोज English listening, Watching और Reading करोगे, तो वो आपको अपने आप समझ में आ जाएगी।

आपको जैसी सी भी टूटी-फूटी English आती है, वैसी बोलो – मतलब डर के बिना english बोलो, चाहे लोग हसे या ना हसे, आपको लोगों से कोई फ़र्क नहीं पड़ना चाहिए।

आपको ऊपर बताई गई… English Reading, Watching, Writing, Thinking और Speaking कि रोज Practice करनी है..। – काफी सारे लोग… 5-6 दिन तक Practice करते है, और उनको, अपनी  English में improvement नहीं दिखती… तो वो Practice करना छोड़ देते है..।

कोई भी भाषा 5-6 दिन में समझ नहीं आती। इसलिए आप, कम से कम 1 महीने तक रोज Practice करे। – आपकी English धीरे-धीरे improve होगी।

Extra चीज : जो आप चाहे तो कर सकते हो

जब भी कोई Hindi Movie या Video देखे..  तो उसको English subtitles के साथ देखें – इससे आपको English के नए words समझ में आएगे।

Ask yourself – “Why learn English”

अपने आप से पूछो की.. “मुझे क्यों English सीखनी है …?”  हो सकता है आपको कोई job के लिए या किसी Exam को crack करने लिए English सीखनी हो, जो भी हो……..  पर इससे होगा क्या..?  

तो इससे आपके मन में clear(क्लियर) होगा की, “में यह सब English Reading, Watching, Thinking, Writing और Speaking Practice क्यों कर रहा हूँ…” जिसके कारण आप motivate रहोगे।

जब भी आपको आलस आए.. तो यह प्रश्न अपने आप से पूछना.. – मन में goal(why learn English?) clear होगा, तो अपने आप motivate हो जाओगे।

Conclusion

English Kaise Sikhe: ऊपर आपको English सीखने के लिए, कुछ tips बताई गई है… जैसे की English Listening, Reading, Thinking, Writing & Speaking – आप इन सब को सिर्फ 1 महीने तक practice करेंगे…  तो आपकी English में improvement होगी। आशा करता हूँ की, आपको मेरी यह Post पसंद आई होगी।

यह भी जाने

Subscribe
Notify of
guest
1 Comment
Newest
Oldest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
Vipin
Vipin
7 days ago

Wow very nice

1
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x