दुनिया में सबसे पहले सूरज कहा उगता है?

Duniya Mein Sabse Pahle Suraj Kahan Ugta hai

Duniya Mein Sabse Pahle Suraj Kahan Ugta hai: आज हम आपको बताएंगे कि दुनिया में सबसे पहले सूरज कहां उगता है, हम उम्मीद करते हैं कि आपको इस लेख के माध्यम से आपके सभी सवालों के जवाब मिल जायेगा।

Duniya Mein Sabse Pahle Suraj Kahan Ugta hai: दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते हैं कि हमारी पृथ्वी लगातार एक धुरी पर घूमती रहती है और ऐसे में आपके मन में कभी न कभी यह सवाल जरूर आया होगा कि आखिर सूरज सबसे पहले किस देश में उगता है। (Duniya Mein Sabse Pahle Suraj Kahan Ugta hai) माना जाता है की उगते सूरज को देखना बहुत शुभ है, यह आपको शांति और एक अलग तरह का आनंद देता है। इसके अलावा विज्ञान के अनुसार सूर्य की रोशनी से आपको विटामिन डी भी मिल जाता है।

आपने कभी उगते सूरज को देखा है हमें कमेंट करके जरूर बताएं और अगर आपने नहीं देखा है तो हम आपको बताएंगे कि एक बार उगते सूरज को देखने के बाद आपको एक अलग तरह की शांति का अनुभव होगा। जब आप सुबह उठकर सूर्योदय देखेंगे तो पूरा दिन भर तरो ताजा महसूस करेंगे।

इसके वैज्ञानिक तथ्य भी है कि कई डॉक्टर भी हमें उगते सूरज को देखने और सुबह जल्दी उठकर टहलने की सलाह देते हैं क्योंकि हमारा दिन और दिमाग दोनों बहुत खुश रहते हैं और हमें कई स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं,

आपको बता दें कि सूर्योदय का समय वातावरण अच्छा होता है, मनमोहक और सुंदर, लेकिन आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में हर कोई थका हुआ है और आलस्य के कारण सुबह जल्दी उठना पसंद नहीं करते है। जिसके कारण वह सूर्योदय का सुंदर नजारा नहीं देख पाता है।

यह भी जाने-

भारत मै सबसे पहले सूर्योदय कहाँ होता है।

HomeClick Here

Sabse Pahle Suraj Kaha Ugta hai
Sabse Pahle Suraj Kahan Ugta hai

Duniya Mein Sabse Pahle Suraj Kahan Ugta Hai- दुनिया में पहले सूरज कहां उगता है?

Duniya Mein Sabse Pahle Suraj Kahan Ugta Hai- इसका जवाब आपको पता भी होगा, परन्तु इसके मुख्य जानकारी बताते है।हमारी पृथ्वी लगातार एक धुरी पर इसके चारों ओर चक्कर लगाती है, लेकिन दोस्तों आज विज्ञान ने इतनी प्रगति कर ली है कि उसने यह पता लगा लिया है कि दुनिया में सबसे पहले सूरज कहां से निकलता है। आखिर सूर्य को पहली किरण किस स्थान पर पड़ती है?

पहले यही माना जाता था की कि जापान  ही वह देश है जहां सबसे पहले सूरज उगता है, लेकिन जब सभी देशों ने जीएमटी यानी (ग्रीनविच मीन टाइम) को मानना शुरू किया है। उसके बाद नए टाइम जोन के मुताबिक न्यूजीलैंड पहला सूर्योदय वाला देश बन गया है। एक तरफ होता है जहां न्यूजीलैंड का समय जीएमटी +13 है जबकि जापान का समय जीएमटी +9 है। ग्रीनविच मीन टाइम (जीएमटी) एक काल्पनिक रेखा है जो की ग्रेट ब्रिटेन से होकर गुजरी है।

आपको बता दें कि जब न्यूजीलैंड में सुबह के 6:00 होते हैं, उस समय जापान में रात के 2:00 बजते हैं और दोस्तों यही कारण है कि न्यूजीलैंड में सबसे पहले नया साल मनाया जाता है, इसलिए दोस्तों अब आप तो जान ही गए होंगे कि सूर्योदय की भूमि न्यूजीलैंड है।

इस प्रकार दुनिया में पहले सूर्य की किरण जापान का मिनामी तोरीशिमा स्थान ना होकर न्यूजीलैंड का दा ईस्ट केप स्थान है जहां पर पहले सूर्य की किरण देख सकते है।

Duniya Mein Sabse Pahle Suraj Kahan Ugta Hai इसका जवाब आपको मिल गया होगा यदि आपको यह पोस्ट पसंद आई है तो इसे पाने दोस्तो के साथ साझा करे!

यह भी जानिए

Leave a Comment