DM Kaise Bane Puri Jankari: योग्यता, परीक्षा, सैलरी, आयु सीमा

DM Kaise Bane Puri Jankari: सभी लोंगों का सपना होता है कि वह अपनी लाइफ मे कुछ बने तो, कुछ लोग गवर्नमेंट टीचर, डॉक्टर, इंजीनियर, आईपीएस तो कुछ लोग DM यानि District Magistrate बनना चाहते है।

DM बनने के लिये आपको सबसे पहले UPSC Exam को क्लियर करना होता है उसके बाद IAS का Exam देना होता है यदि अपने UPSC Exam Clear कर लिये है तो आपको IAS अधिकारी बनाया जाएगा उसके बाद आपको DM यानि District Magistrate का पद दिया जाएगा। क्योंकि District Magistrate (DM) अपने जिला का अधिकारी होता है या कह सकते है कि DM जिला का मुखिया कहलाता है। जिला अधिकारी का कर्तव्य होता है कि वह अपने जिले मे क़ानून व्यवस्था को ढंग से बनाये रखे।

इस पोस्ट के माध्यम से आपको DM Kaise Bane Puri Jankari होनी चाहिए। तभी आप DM बनने की तैयारी अच्छे से कर पाएंगे। DM बनने के लिए Qualification क्या होनी चाहिए? DM बनने के लिए Age कितनी होनी चाहिए?

DM बनने के लिए चयन प्रकिया क्या है? DM Exam Pattern क्या है? DM का full फॉर्म क्या होता है? DM के क्या कार्य होते है, DM Ki Salary कितनी मिलती, इन सबसे जुडी Information हम आपको यहाँ पर बताएंगे।

Tag- डीएम कैसे बने पूरी जानकारी । DM Kaise Bane Puri Jankari । Ias Kaise Bane । DM Kaise bane puri jankari in hindi । DM ki Salary । DM Kaise Bane Puri Jankari

DM Kaise Bane Puri Jankari
DM Kaise Bane Puri Jankari

DM Kaise Bane Puri Jankari: Highlight Points

NameDM Kaise Bane Puri Jankari
Full-Form of DMDistrict Magistrate
Examination bodyUPSC
Full-Form of UPSCUNION PUBLIC SERVICE COMMISSION
(संघ लोक सेवा आयोग)
Education QualificationGraduation (स्नातक)
Age LimitMinimum 21 year old
Selection Process1. Preliminary Exam
2. Main Exam
3. Interview
Application modeOnline
Application FeeGEN/OBC/EWS – Rs 100
SC/ST/Ex-Serviceman/ PwD/Female – Nil
UPSC IAS Exam DateJune Month (Tentative)
SalaryBasic Pay (INR) 78800 per month
Best Books for UPSC1. NCRTs of History, Polity & Geography Class 7th-12th
2. Indian Polity By M Laximikanth
3. Indian Economy by Ramesh Singh
4. India’s Struggle for Independence by Bipin Chandra
5. Current Affairs – THe Hindu, Yojna Magazine, Kurukshetra Magazine
Website Home PageClick Here
DM Kaise Bane Puri Jankari

DM Banne Ke Liye Qualification Kya Honi Chahiye

DM बनने के लिए कोई खास Qualification की जरूरत नहीं पड़ती है, लेकिन फिर भी आप किसी भी College से किसी भी Stream से ग्रेजुएशन Complete होना चाहिए। ग्रेजुएशन करने के बाद आप DM बनने के लिए UPSC एक्जाम की तैयारी शुरू कर सकते है।

Age Limit

Dm बनने के लिए कम से कम सामान्य वर्ग के कंडीडेट की आयु 21 वर्ष से 32 वर्ष होनी चाहिए। इसके अलावा OBC कंडीडेट को 3 साल की छूट दी जाती है, और ST /SC Categories के कंडीडेट को 5 वर्ष की छूट दी जाती है।

DM Banne Ke Liye Height

डीएम (DM) बनने के लिए आपको Three Level Exam को Clear करना होता है, तब जाकर आपको Dm का पद प्राप्त होता है। Dm बनने के लिए आपकी Height लगभग 5 से 6 फिट होनी चाहिए। आपको बता दे इस पोस्ट के लिए हाइट की जरूरत नहीं होती है।

DM Full Form In Hindi

1. Dm Full Form In English –  District Magistrate

2. Dm Full Form In Hindi – जिला अधिकारी या जिला मजिस्ट्रेट कहते है।

यह भी जानिए

DM  Exam Form For Apply: डीएम बनने के आवेदन कैसे करे

डीएम बनने के लिए आवेदन करने के लिए UPSC की अधिकारिक Website upsc.gov.in पर जाये और विभिन्न प्रकार की परीक्षाओ के लिए Online Apply पर जाकर Click करे।फिर UPSC द्वारा आयोजित प्रारंभिक परीक्षा मे जाना है फिर उसके बाद IAS के प्रथम भाग मे जाकर पंजीकरण करवाना है, सबसे पहले परीक्षा शुल्क लगभग 100/200 रहती है।

उसके बाद Exam Center choose करे, Form के नीचे अपना सिग्नेचर करे, पासवर्ड साइज फोटो, बाकी की जानकारी Form मे अच्छे से भर ले और एक बार अच्छे से पढ़ ले तथा Deceleration पर Click करके Acepect करवाए उसके बाद Sumit पर क्लिक करके Form को Sumit करे और भविष्य के लिए Form का एक Printout निकलवा कर जरूर रख ले।

DM Selection Process (डीएम की चयन प्रक्रिया)

DM Kaise Bane Puri Jankari: DM बनने के लिए कंडीडेट को संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा आयोजित CSE परीक्षाओ को Cross करना होता है।यह Exam 3 Level मे Devied किया गया है, इन 3 Levels के Exam को पास करना पड़ता है तब जाके हमें DM का पद मिलता है।

  • Preliminary Exam
  • Main Exam
  • Interview

DM Banne Ke Liye Exam Syllabus (यूपीएससी एक्जाम सिलैबस)

DM Kaise Bane Puri Jankari: DM बनने के लिए Syllabus की जानकारी हम यहाँ पर देंगे ताकि आप syllabus से जुडी जानकारी अच्छे से प्राप्त कर ले-

Preliminary Exam (प्रेलीमिनारी एक्जाम)

प्रारंभिक परीक्षा मे संघ सेवा लोक आयोग द्वारा आयोजित की गई CSE परीक्षा होती है इसमें दो Pepar होता है। पहला Pepar General study का जिसमे 2 घंटे का समय दिया जाता है, 200 अंको के Objective Type Question पूछे जाते है तथा दूसरा Papar सीकैट होता है इसमें भी 200 अंको के प्रश्न आते है दोनों Pepar मे कुल मिलाकर 33 मार्क्स आने चाहिए, लेकिन इसमें 1/3 नेगिटिव मार्क्स होते है। यदि आप Preliminary Exam पास कर लेते है, तो आप Main Exam की तैयारी कर सकते है।

Main Exam Syllabus (मेन एक्जाम सिलैबस)

आप Preliminary Exam Cross कर लेते है, तो आपको Main Exam देना होता है। यह CSE Exam का 2 Level का Exam होता है, इसमें कुल मिलाकर 9 Pepar होते है जिसमे से 7 Pepar main होते है और 2 Pepar मे निबंध लिखने को रहता है जिसके नंबर मेरिट मे रैकिंग  के लिए नहीं जोड़े जाते है। इसमें total 1750 Marks की रैंकिंग की जाती है, बाकी के 2 Paper के Marks की रैंकिंग नहीं होती है।

Frist Paper

संस्कृति, भूगोल जिसमे 3 घंटे पेपर होता है, 250 मार्क्स रहता है।

Second Papar

Second Level के Paper मे सविधान शासन, सामाजिक न्याय से संबधित प्रश्न पूछे जाते है तथा यह 3 घंटे का समय दिया जाता है 250 Marks का Paper होता है।

Third Paper

Third level के Paper मे प्रौद्योगिकी, पर्यावरण,आपदा प्रबंधन आदि से रिलेटेड प्रश्न पूछे जाते है, Total Pepar 250 Marks का आता है, जिसमे 3 घंटे का समय दिया जाता है।

Fourth Paper

Fourth Level के Paper मे नैतिकता, अखंडता और

 एप्पटीटुड से सबंधित प्रश्न पूछे जाते है, जिसमे total Paper 250 Marks आते है जिसमे 3 घंटे समय दिया जाता है।

Fifth Paper

Fifth Level का Paper कोई खास नहीं होता है इसमें कोई भी निबंध प्रश्न पूछे जाते जिसको लिखना पड़ता है, 250 marks रहता है 3 घंटे मे paper को Clear करना रहता है।

Six Paper

Six Level का Paper इसमें भी कोई खास नहीं रहता इसमें भी आपको कोई भी निबंध लिखने के लिया बोला जाता है 250 Marks निबंध रहता है पुरे 3घंटे के अंदर लिखना रहता है इनका मरेटि मे नंबर रैंकिंग नहीं होता है।

Seven Paper

Seven level का Paper मे भारतीय भाषा से सबंधित प्रश्न पूछे जाते है, 3 घंटे के अंदर Pepar को Clear करना रहता है 300 Marks का Paper होता है।

Eight Paper

Eight Level का Paper मे अंग्रेजी भाषा से संबधित Question पूछे जाते है जिसमे 3 घंटे के अंदर Paper Clear करना पड़ता है और 300 Marks का Paper होता है।

Nine Paper

Nine level के Exam मे किसी भी विषय पर आपको निबंध लिखना रहता है, 250 Marks का रहता है, जिसमे आपको 3घंटे के समय अंदर Paper को Solve करना होता है।

Interview (इंटरव्यू)

Preliminary Exam और Mains Exam को Clear करने के बाद आपको Interview देना होता है, Interview मे विषय ज्ञान,व्यक्तिगत कौशल से सबंधित प्रश्न पूछे जाते है यदि आप इंटरव्यू मे पास हो जाते है तो Dm Officer पद के लिए Selected कर लेते है। आपको Traning के लिए भेज देते है, ज़ब traning हो जाती है, तो किसी भी जिले का जिला अधिकारी या जिला मजिस्ट्रेट बना दिया जाता है।

DM Ke Karya (डीएम के कार्य)

डीएम (DM) बनने के बाद जिला अधिकारी को जिस भी जिले का District Magistrate बनाया जाता है, तो ऐसे मे उस जिले के लिए कुछ करने का कर्तव्य Dm का होता है कि वह उस जिले मे क़ानून व्यवस्था को बनाये रखे, भूमि रिकॉर्ड की जाँच पड़ताल अच्छे करे, बकाया आयकर, बकाया सिचाई का वसूल करना, भूमि सुधार उत्पादन, बाढ़, सूखा महामारी जैसी होने वाली घटनाओ की जानकारी रखना जिला मजिस्ट्रेट का मुख्य कार्य होता है।

DM Ki Salary Kitani Hoti Hai (डीएम की सैलरी)

हर एक जिले मे जिला अधिकारी की Salary अलग-अलग होती है। शुरुवाती दिनों मे District Magistrate की Monthly Basic Salary Rs 78,800 होती है। वही धीरे-धीरे District Magistrate की Salary बढ़ाकर उसके काम, अनुभव, कौशल के आधार के पर Monthly Salary लगभग INR 78,800 से लेकर Rs 1,18,500 तक मिलने लगती है।

FAQ (एफ़एक्यू)

Conclusion

DM Kaise Bane Puri Jankari: इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको DM Kaise Bane, DM से जुडी हर एक Information हमने Details से दिया है आशा करता हूँ हमारे द्वारा दी गई जानकारी को पढ़कर आप संतुष्ट हुये होंगे। Dm से जुडी Information आप अपने दोस्तों, रिलेटिव तक शेयर करे ताकि वह भी DM Kaise Bane Puri Jankari अच्छे से प्राप्त करके वह भी किसी जिले का District Magistrate बन कर, अपने किसी भी जिले की देख-रेख अच्छे से कर पाएंगे।

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments