Computer kya hai in Hindi Notes। कंप्यूटर क्या है, इसका इतिहास

Computer kya hai in Hindi (कंप्यूटर क्या है?): Computer अंग्रेजी शब्द के “compute” से मिलकर बना होता है, इसका अर्थ होता है गणना करना रहता है। Computer का अविष्कार किसी भी चीज की calculation करने के लिये किया गया था। पहले के ज़माने मे computer का use सिर्फ calculation करने के लिये किया गया रहा।

लेकिन आज के समय मे computer का use  document बनाने, play game, database, E-mail, listening and viewing audio and video, आदि के साथ और अन्य work के लिये किया जाता है। जैसे – computer मे किसी भी number को count करना, और bank मे किसी भी account का balance check करने के लिये, office work मे, school और collage मे आदि जगहों मे computer का बहुत उपयोग किया जाता है।

कंप्यूटर की परिभाषा

कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है जो डिजिटल डेटा(Data) की प्रोसेसिंग करने के बाद आउट आउटपुट के रूप में इनफार्मेशन का संग्रह प्रदान करता है

Computer Definition: Computer is an electronic device which after processing digital data provides a collection of information in the form of output.

computer-kya-hai-in-hindi
computer kya hai in hindi
Most Important Topics

कंप्यूटर के प्रकार हिंदी में । Types of Computer in Hindi Notes
Computer kya hai in Hindi notes?

कंप्यूटर का आविष्कार किसने किया (Father of Computer)

Computer के जनक चार्ल्स बैबेज (Charles Babbage) को माना जाता है, और चार्ल्स बैबेज का जन्म लन्दन मे हुआ रहा। लन्दन मे ज्यादातर अंग्रेजी बोली जाती थी।

कंप्यूटर का पूरा नाम क्या है? (Full Form of Computer)

What is Computer in hindi यह जानने के बाद अब हम कंप्यूटर की फुल फॉर्म क्या होती है इसको विस्तार के जानेंगे, टेक्निकल रूप से देखा जाए तो कंप्यूटर की कोई फुल फॉर्म नहीं है फिर भी कुछ वैज्ञानिक द्वारा काल्पनिक फुल फॉर्म है

C – Commonly
O – Operating
M – Machine
P – Particularly
U – Used for
T – Technological
E – Education and
R – Research
What is Computer in hindi

कंप्यूटर का इतिहास [ Generation of Computer ]

What is Computer in hindi, computer kya hai in hindi
Computer kya hai in Hindi

कंप्यूटर के इतिहास को सभी वैज्ञानिको के अलग-अलग मत है कंप्यूटर के इतिहास को असानी से समझने के लिए वैज्ञानिको ने computer पीढ़िया in Hindi में विभाजित किया है जिनका वर्गीकरण इस प्रकार किया गया है जिससे की इन्हे सटीक रूप से समझने में आसानी हो. इनको mainly 5 भागों classify कर दिया गया है

1. First Generation of Computer ( 1946-1956) ” Used Vacuum Tubes “

Computer की first generation की starting 1946 से एकर्ट और मुचली के एनिएक नामक computer के निर्माण के लिये किया गया था। First generation के computer मे vacuum tube का उपयोग किया गया है।

इसका अविष्कार 1904 मे John  Ambrose Fleming द्वारा किया गया था, इस generation मे एनिएक के अलावा other computer के लिये भी निर्माण किया जाता है। उन other computer  ka name EDSEC, EDVAC, UNIVAC आदि है।

First generation के computer  size मे बड़े होते है, लेकिन इनकी speed बहुत ही कम होती है।

2. Second generation of computer (1956-1964) “Used Transistors”

First generation of Computer के बाद सन 1956 मे second generation of computer की शुरुआत हुयी। Computer के vacuum tube के जगह transistor का use किया जाने लगा, William Shockley ने  Transistor का अविष्कार 1947 मे किया गया था, 

जिसका use second generation के computers मे vacuum tube के जगह पर किया जाता है।Transistor का use computers को vacuum tubes के तुलना मे अधिक speed और विश्वासहीन होते है,

Transistor के बाद computer के size मे काफ़ी सुधार आयी  second generation के computer first generation के computer  size मे काफ़ी छोटे होते है।

 3. Third Generation of Computer (1965-1971) “Used Integrated Circuits”

 Third generation of computer की शुरुआत 1964 मे हुयी है, और इस प्रकार की generation मे computer को IC provide किया जाता है। IC computer का अविष्कार Texas instrument company के द्वारा अभियंता Jack Kilby किया गया था।

इस प्रकार के generation मे computers मे ICL 1900, IcL 2903, UNIVAC 1108 इनकी प्रमुख पीढ़ीयाँ होती है।

4. Fourth generation of computers (1971-1985) “Used Microprocessors”

 Fourth generation of computers की शुरुआत 1971 से शुरु हुयी।  1971 से 1985 तक  computers को fourth generation of computer की श्रेणी मे रखा जाता है।

इस प्रकार की generation मे IC का ज्यादा development किया जाता है जिसको large integrated circuit भी कहते है। एक large integrated circuit  लगभग 300000 transistor के एक समान work करते है, इस प्रकार के अविष्कार मे सारी central processing unit की एक छोटी चिप आ जाती है जिसको micro processer कहते है ।

ALTAIR 8800 मे first time micro computer आया था, और जिसको mits नामक company को बनाया गया था। इस प्रकार के computer का size बहुत ही छोटा होता है, और memory का size बढ़ने के कारण होता है।

5. Fifth generation of computer (1985-अब तक) “Used Artificial Intelligence”

 Fifth Generation के computer की शुरुआत 1985 से हुयी थी। 1985 से अब तक के computers के fifth generation के अंतर्गत आता है। Computers की fifth generation मे वर्तमान के mighty और high technique वाले computers से लेकर future मे आने वाले computers को involve किया गया है।

इस प्रकार के first मे computers को आपस मे समयोजित कराया जाता है, तथा data और information को आपस मे Partnerships करके आदान -प्रदान  किया जा सकता है। New ultra large scale integrated circuit को स्थापित किया जाता है।

इस प्रकार के generation मे computer के size को घटाने की कोशिश करता है। Portable computer और internet की help से document  information और money का आदान -प्रदान किया जाता है।

What is Computer in hindi यह तो हम अच्छी प्रकार से समझ गे है अब कुछ कंप्यूटर से जुड़े क्वेश्चन करते है-

Q1. कंप्यूटर के जनक कोन है?

Ans. चार्ल्स बैबेज

2. सबसे पहला कंप्यूटर का नाम क्या था?

Ans. ENIAC

3. कंप्यूटर को हिंदी में क्या कहते है ?

Ans. संगणक

4. कंप्यूटर दिवस हर साल कब मनाया जाता है ?

Ans. 2 – December

5. CPU की फुल फॉर्म क्या है?

Ans. सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट

6. कंप्यूटर में प्रयोग आने वाली IC चिप किसकी बनी होती है?

Ans. सिलिकॉन की

आशा करता हूँ यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी यदि आप इस टॉपिक (Computer kya hai in Hindi Notes) से रिलेटेड कुछ भी पूछना चाहते हैं तो आप हमें कमेंट के माध्यम से बता सकते हैं आपकी जल्दी सहायता की जायेगी, धन्यवाद!

[Top 10] Small Business ideas in Hindi: काम के साथ, पढ़ाई भी और कमाई

Computer kya hai in Hindi Notes
Subscribe
Notify of
guest
2 Comments
Newest
Oldest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
trackback

[…] हैं इन प्रोसेसर का हमारे मोबाइल और कंप्यूटर में क्या काम होता है यदि आपको नहीं पता […]

trackback

[…] of Computer in Hindi Notes: आज हम कंप्यूटर के प्रकार के बारे में बात करने जा रहे […]

2
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x