CGPA Kaise Nikalte Hai । CGPA Full Form । CGPA क्या होता है?

CGPA Kaise Nikalte Hai । CGPA Full Form । CGPA क्या होता है? : CGPA एक प्रकार का Educational grading system होता है। CGPA को औसत ग्रेड बिंदु भी कहा जाता है। यदि आप स्कूल या कॉलेज स्टूडेंट होंगे तो अपने CGPA नाम  जरूर सुने होंगे,

CGPA का use कॉलेज, स्कूल मे student के अकैडमिक परफॉरमेंस को मापने मे करते है। यहाँ पर बता दे कि CGPA का कैलकुलेशन करने का तरीका हर देश मे अलग -अलग होता है।

Student को एक subject में से 0 से 100 के बीच अंक दिये जाते हैं, तथा इसी तरह all सब्जेक्ट में से प्राप्त अंको का एक औसत निकालकर Percentage (% ) के रूप में exam result निकाल कर दिए जाते है,

लेकिन यहाँ पर Grade प्रणाली बहुत ही अलग हैं  Grade System में student को एक subject में marks के साथ Grade point देते है और all subjects में प्राप्त Grade point को औसत के आधार पर उसे एक Grade केटेगरी (A, B, C, D, E) देकर result घोषित कर दिया जाता है।

CGPA Full Form

CGPA का Full form “Cumulative Grade Point Average” और हिन्दी में सीजीपीए का Full-Form “औसत ग्रेड बिंदु” कहते है।

CGPA मे Grade कैसे निर्धारित करे

CGPA मे हर Score के लिए एक निश्चित Grade निर्धारित होता है।

 जैसे:-

PercentCGPAClassification
90-100%A+ or OOutstanding
70-89%AFirst Class
50-69%B+Second Class
40-49%BPass
below 39%FFail
CGPA Kaise Nikalte Hai

CGPA Kaise Nikalte Hai । CGPA का Calculation कैसे करे

CGPA Kaise Nikalte Hai: बहुत से लोग सोचते है कि CGPA का calculate करना मुश्किल होता है, लेकिन CGPA का calculate करना बहुत ही आसान होता है, आज हम यहाँ पर CGPA का calculate करना बताएंगे बहुत ही simple है।

आप 10th या 12th  किसी भी class के 5 subject के प्राप्त अंको को जोड़कर  कुल विषम संख्या से भाग देते है, तो प्राप्त result आपका औसत CGPA point होगा।

Step1: मान लीजिये यहाँ पर हम 12th बायोलॉजी subject के  अंको को जोड़कर कुल विषम संख्या से भाग देंगे-

  1. English – 9.5
  2. Hindi – 8
  3. Biology – 9
  4. Chemistry – 8.5
  5. Physical – 9

Step2: अब आप सबसे पहले अपने सभी सब्जेक्ट के ग्रेड पॉइंट को जोड़े।

9.5+ 8+ 9 + 8.5 +9 = 44

Step3: अप कुल जोड़े गए पॉइंट्स को 5 से भाग दीजिये।

जैसे- 44/5 =  8.8 [CGPA]

बचा हुआ शेषफल यानि की 8.8 आपका सीजीपीए है

CGPA का Precentage कैसे निकाले

CGPA का Precentage निकालने के लिए किसी छात्र द्वारा प्राप्त किये गए CGPA को 9.5 से गुणा करने पर CGPA का Precentage निकल आता है।

माना लीजिये कि किसी छात्र ने 8.8 CGPA प्राप्त किये है, तो उसके प्रेसेंटेज निकालने के लिए 8.8 को 9.5 से मल्टीपलाई कर देंगे।

CGPA का Precentage = CGPA × 9.5

= 8.8 × 9.5

Precentage  = 83.6%

CGPA के फायदे

CGPA Kaise Nikalte Hai: CGPA  कई तरह के अलग – अलग फायदे होते है-

• CGPA के द्वारा बच्चो को बहुत exam मे प्राप्त अंको का precentage निकालने मे बहुत आसानी होती है, जिससे बच्चो के मन marks को लेके कोई भी शंका होती है वह दूर हो जाती है।

• CGPA के द्वारा बच्चे के जिस -जिस सब्जेक्ट जितने marks आते है उन सब marks को जोड़ने पर टोटल नंबर पता चल जाता है।

• CGPA से यह लाभ मिलता है कि बच्चो मार्क्स कभी – कभी कम ज्यादा होने पर वह CGPA की मदद से अपने प्रेसेंटेज निकाल कर अपना Result कॉन्फ्रेंम कर लेते है।

FAQ

Conclusion

CGPA Kaise Nikalte Hai: CGPA से जुडी हर एक जानकारी हमारे द्वारा ऊपर दी गई है, आशा करता हूँ कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी को पढ़कर आप संतुष्ट होंगे। CGPA का Calculation कैसे करते है, Precentage कैसे निकालते है 

इन सब की जानकारी दी गई है, अच्छे से पढ़कर आप भी अपने मार्क्स का calculate कर सकते है। और कुछ ऐसे लोग भी है जो CGPA के बारे मे नहीं जानते है, (CGPA Kaise Nikalte Hai)

उन तक भी CGPA जुडी हर एक जानकारी दे ताकि उनक़ो भी CGPA की जानकारी प्राप्त हो, और वह भी CGPA के द्वारा वह अपने मार्क्स का calculate करना सीख जाए।

आप यह भी पढ़ सकते है-

1 thought on “CGPA Kaise Nikalte Hai । CGPA Full Form । CGPA क्या होता है?”

Leave a Comment