CCC Course Details Hindi | CCC क्या है? | Taiyari kaise kare

CCC Course Details Hindi: दोस्तों आप सभी जानते हैं कि CCC Course Computer Course  में से सबसे महत्वपूर्ण कोर्सों में से एक है। इस Course के माध्यम से हम Computer की Basic Features और Computer  को सही तरीके से Use करने के बारे में जानकारी देता है,

यह Course के NIELIT के द्वारा होता है। Course बहुत Important  होता है इस Course को करके हम Computer के बारे में बहुत सी Basic जानकारी प्राप्त कर सकते है, इस Course को करने के बाद एक Diploma मिल जाता  है। आप कोई आवेदन के लिए Apply ही करते हैं इसलिए Computer की जानकारी होना बहुत आवश्यक है,

इस Article में सीसी के बारे में जानेंगे। CCC Course Details Hindi, कि CCC क्या होता है? CCC के लाभ क्या है? CCC की fees कितनी होती है? इन सब की जानकारी आपको हम इस Article में बताएंगे।

CCC Course Details Hindi
CCC Course Details Hindi

CCC Course Details Hindi: Highlight Point

Course NameCCC
CCC Full-Form Computer Concept of Course
OrganizationNIELIT
NIELIT Full FormNational  Institute of Electronics and Information Technology
EligibilityClass 10th pass
CCC Course Age limitMinimum 17 years
CCC Course Time Duration80 घंटों
Course Duration3 Months
CCC Admission ProcessDirect / By Institute
Direct Admission CCC Course FeeRs 500/- + 90/-
By Institute CCC Course FeeRs 3000/- to Rs 6000/-
CCC ScopeGood
SalaryRs 10000/- to 12000/- months
NIELIT Official WebsiteClick Here
HomeClick Here
CCC Course Details Hindi

सीसीसी कोर्स क्या हैं | What is CCC Course in Hindi

CCC Computer Course होता है इस course  के माध्यम से  Computer की जानकारी ले सकते हैं सीसी CCC का Full form Computer Concept of Course होता है। CCC course को NIELIT ( National  Institute of Electronics and Information Technology) संस्था के द्वारा चलाया जाता है।

इनसे नाइलिट के नाम से भी जाना जाता है। NIELIT के पहले यह सभी Course DOEACC के द्वारा कराए जाते थे। DOEACC का फुल फॉर्म ( Department of Electronics and Accreditation of Computer Classes ) हैं।

CCC course करने से Computer के बारे में जानकारी होने से Government और Private नौकरी में आपको help करता है, इसमें Internet की पूरी जानकारी, E-mail भेजना, Online Businesses करना आदि में भी Help करता है। राज्य सरकार के विभिन्न विभागों में भर्ती तथा पद के प्रयोजन से CCC course को मान्यता दी गई हैं।

CCC कोर्स कैसे करें | How to do CCC Course

CCC Course Details Hindi: CCC Course को करना आसान होता है, इस Course को आप Apply भी कर सकते हैं। CCC course की समय सीमा 80 घंटों की हैं 20 घंटे यूटोरिअस  हैं और 50 घंटे का practical होता हैं। CCC course का Exam organization हर month 10 तारीख के पहले होता है, इस Course कि कोई विशेष योग्यता नहीं होती है इस  Course को कोई भी विद्यार्थी कर सकता हैं।

CCC Course को दो प्रकार से किया जा सकता है, पहला तरीका तो यह होता है कि आपको NIELIT के Center में जाकर CCC Course में Online admission  लेना होगा। फिर वहां के Exam fees Rs 590/- और वहां Center की भी fees देनी होती है फिर वहां से आप इस Course को कर सकते हैं और से के पूरा होने पर Diploma मिलता है।

 इस Course को आप Online भी कर सकते हैं Online course करने के लिए आपको पहले हैं। आपको पहले NIELIT के Website में CCC Course exam के लिए  Registration करना होगा। Online examination fee Rs 590/- होती हैं। Online Registration करने के बाद Admit card की पूरी जानकारी आपके E-mail Id में आ जाती है.

जिसने Roll. No, Exam date और जहां आपका Exam होना है उस संस्था का Address भी E-mail Id में आएगा। फिर आप इस exam को दे पाएंगे इस Course में आप यह भी चुन सकते हैं कि आपको कौन से महीने और कौन से शहर में Exam देना है तथा Exam form भरते समय आप Select कर सकते हैं कि किस शहर में और कौन से Month में exam देना चाहते हैं।

Exam को Clear करने के 1 month बाद इसका  Online diploma  मिल जाता है exam देने के बाद 40 दिन के अंदर ही Result मिल जाता है इस Course को Institute में 4 month में अच्छी तरह से सीख सकते हैं और आपको काफी अच्छा Knowledge  भी मिल जाएगा। और  फिर डिप्लोमा मिल जाने के बाद डिप्लोमा का यूज किसी Government Job या company में Job के लिए होता हैं।

CCC Course Ki Qualification | सीसीसी कोर्स के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए?

यदि आपको CCC course करना है तो इस Course के लिए कोई विशेष Qualification नहीं होती है इस Course कोई भी कर सकता है जैसे यदि विद्यार्थी का Graduation Complete  हो गया है तो भी ही इस Course को कर सकता है और यदि विद्यार्थी में दसवीं और बारहवीं को Complete कर चुका है।

तब भी ही विद्यार्थी इस Course को कर सकता है, साल के किसी की Month में CCC course करने के लिए Online आवेदन या Registration करवा सकते हैं CCC course के लिए Age निर्धारित नहीं होती है विद्यार्थी इस course को करने के लिए सक्षम होता हैं।

CCC Course of Fee | सीसीसी कोर्स की फीस क्या है?

CCC Course की Fees बोला जाए तो Rs 500/- से Rs 3500/- के बीच लगता है, लेकिन यहां Fees Institute  के ऊपर होता है कि वहां Fees कितनी लगती है क्योंकि हर Institute की अपनी अलग-अलग Fees होती है, लेकिन Rs 3500/- से ज्यादा कहीं भी Fees नहीं लगती आप इस Course को कम पैसों में भी कर सकते हैं। जिससे आपको Diploma मिल जायेगा।

CCC एक्जाम की तैयारी कैसे करें- How to Prepare for the CCC Exam

CCC Course Details Hindi
CCC Course Details Hindi

किसी ने सच ही कहा है कि यदि आप किसी Exam की तैयारी करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको पढ़ाई सच्ची निष्ठा से करना चाहिए लेकिन पढ़ाई  करने से पहले आपको उस Exam के बारे में पता होना चाहिए कि Exam कैसे आता है, उसका Syllabus क्या होता है, या उसका Pattern क्या है,

कौन सी Book या Material से पढ़ना पड़ता है कोई इमारत तभी मजबूत बनती है जब उसका आधार मजबूत हो इसी प्रकार CCC Course की तैयारी के लिए Computer का Basic Knowledge होना चाहिए। वैसे बोला जाए तो CCC Course  की तैयारी आप YouTube  के Video देखकर भी कर सकते हैं किसी भी Course को करने के लिए एक Schedule होना चाहिए।

उस Schedule से आप किसी भी Exam को आसानी से Clear कर सकते हैं, Time table का भी महत्त्व उतना ही होता है जितना कि Schedule का यदि आप CCC Course को Schedule और Time Table के हिसाब से तैयारी करें तो exam में अच्छे Marks ला सकते हैं।

CCC Course Ka Online Exam Kaise Hota Hai

CCC कोर्स का Exam Online ही होता है बाकी Computer Exam के जैसे होता हैं, CCC Course का Exam देने के लिए आपके Admit Card में आए Center पर जाकर देना होता है Centre में जाने के बाद आपको एक Computer मिलता है, जिसमें आपको Online Exam Website खुली रहेगी।

जिसमें आपका Roll Number Login होगा। जिसमें आपको Exam देना हैं, Exam में 100 Question आते हैं जिसमें से आपको 50 Answer सही करना होता है और इसके Marks के हिसाब से आपको Diploma में Great मिलते हैं।

CCC Course of the syllabus (सीसीसी कोर्स सिलैबस )

CCC Course सबसे अच्छा होता है। Computer सिखाने के मामले में। CCC का syllabus आप सबके लिए लाभकारी होगा जो Computer के बारे में कुछ नहीं जानते हैं जिसे आप आसानी से Computer सीख  सकते हैं। अगर आप CCC course Online apply करते हैं तो आपको CCC course की book दुकान से लेनी पड़ेगी।

उसी Book में आपको theory के साथ-साथ उस book में exam paper भी मिल जाएंगे। और यदि CCC का Course आप किसी Institute  से करते हैं, तो आपको वहां से Syllabus के according notebook मिल जाएगी। CCC course में 7 से 8 lesson होते हैं –

  • Introduction of Computer
  • Introduction to the internet and WWW
  • Introduction of operating system
  • Spreadsheet
  • User Interface
  • Word Processing
  • Table manipulation
  • Overview of future skills & cyber security

CCC Course Job Profile (जॉब प्रोफ़ाइल क्या होती है?)

CCC Course करने के बाद आपको Diploma मिलता है, तथा Computer  से संबंधित बहुत कुछ आपसे बनने लगता है। Diploma के मिलने के बाद आप कहीं भी Job के लिए apply कर सकते हैं जैसे- Government job या किसी  Company में भी apply कर सकते हैं CCC course करने के बाद आप हर साल 2 lakh से 3 lakh तक कमा सकते हैं। यहां तक कि आप अपना Online Business भी कर सकते हैं क्योंकि आजकल सभी Work online ही होते जा रहे हैं।

CCC Course Benefit (सीसीसी कोर्स के लाभ क्या है?)

  • CCC course करने से Computer की बेसिक जानकारी मिलती हैं, जैसे- Painting, Internet, Microsoft office चलाना तथा उसके इतिहास को जांचना आदि।

  • CCC course को करने के बाद जो diploma मिलता हैं, उसका use Government job या Factory jobमें कर सकते हैं।

  • CCC course से आप Internet की जानकारी भी मिलती है, जिससे आप घर बैठे Online Shopping भी कर सकते हैं और Internet के माध्यम से Student अपनी पढ़ाई भी कर सकते हैं।

  • Internet के माध्यम से ही Housewife  भी घर बैठ अपना  काम कर सकती हैं, जैसे- कि खाने की recipe  और online घर का सामान भी order कर  सकती हैं।

  • CCC Course से Employment opportunities मिलती हैं।

  • CCC course से computer से संबंधित skill का improve तेजी से होता हैं।

  • CCC Course  से computer के जितने Basic Software होते हैं जैसे-MS office, MS वर्ड, excel आदि को आसानी से सीखा जा सकता हैं।

  • CCC course  का diploma मिलने के बाद काफी  सारे जगहों पर  student अपनी performance  दे सकता  हैं।

  • Present में बहुत सी नौकरियों के लिए CCC Course बहुत important सा लग रहा है।

  • CCC Course एक certification program होता है जिसमें आपको Computer के Important Function को Operate करने को बताया जाता हैं।

 

Conclusion

CCC Course Details Hindi: CCC Course को बोला जाए तो यह Computer course तो होता है। CCC का course करने के बाद जो व्यक्ति या विद्यार्थी Computer के बारे में कुछ नहीं जानता था।वह विद्यार्थी ही Computer के बारे में बहुत सी चीजें सीख जाता है।

CCC Course ने Computer का एक ऐसा platform  दिया है। जिसमें कोई भी विद्यार्थी या व्यक्ति कंप्यूटर से हो रहे Works को कर सकता है और उसके बारे में पूरी Information भी प्राप्त कर सकता है, CCC course बहुत ही लाभकारी courses में से एक है।

FQA

Q. 1  सीसीसी कोर्स को कितने तरीके से कर सकते हैं?

Ans. 2 तरीके से (डाइरैक्ट या इंस्टीट्यूट से )

Q. 2 सीसीसी कोर्स की क्वालिफिकेशन क्या होनी चाहिए?

Ans. 10 वी तथा 12वीं।

Q. 3 सीसीसी कोर्स को कौन कर सकता है?

Ans. कोई भी विद्यार्थी या व्यक्ति।

Q. 4 सीसीसी कोर्स के कितने एग्जाम होते हैं?

Ans.  केवल एक एग्जाम।

Q. 5 सीसीसी कोर्स का रिजल्ट कहां देखा जाता है?

Ans. NIELIT Website पर।

Q.6 Computer की Non-Volatile Memory क्या कहलाती हैं ?

Ans. ROM।

Q.7 Computer Program के लिए दूसरा Word क्या हैं?

Ans. Software।

Q.8 CCC Course का Passing Marks कितना हैं?

Ans. 50 % Marks।

यह भी जानिए

1 thought on “CCC Course Details Hindi | CCC क्या है? | Taiyari kaise kare”

Leave a Comment