Food Styling: फूड स्टाइलिंग में करियर, विदेश जाने के मिलेगे अवसर

Food Styling | Career in Food Styling | food decoration | food safety | food styling courses | food styling courses in India | food styling career in India | career in hotel management | career in chef | hotel management Course

Food Styling: क्या है फूड स्टाइलिंग

Food Styling: आपने टीवी के विज्ञापनों, रेस्टोरेंट्स और फूड मैगजीन्स में कुछ ऐसे फूड आइटम या दिशेज को देखा होगा जिन्हें देखकर आप उनको खाने के प्रति आकर्षित हो गए होंगे।

यह और कुछ नहीं बस केवल प्रस्तुतीकरण का ही कमाल होता है, फूड स्टाइलिंग कहते हैं। इस कार्य के लिए फूड स्टाइलिस्ट फोटोग्राफर के साथ मिलकर एक खूबसूरत इमेज बनाते हैं।

फिल्म या टीवी उद्योग में भी आप इस शानदार कैरियर की एक झलक देख सकते हैं। इस क्षेत्र के अंतर्गत, विभिन्न खाद्य पदार्थों के इस प्रकार से सजा कर प्रस्तुत करना होता है कि देखने वाला व्यक्ति न चाहते हुये भी, प्रस्तुत व्यंजन को न चाहते हुये भी लेने के लिए प्रेरित हो।

इसके लिए विभिन्न खाद्य पदार्थों का संयोजन, और उनकी विभिन्न प्रकार से सजावट और उनका आकर्षक प्रस्तुतीकरण आवश्यक होता है।

Career in Food Styling: क्या होता है काम

क्या होता है काम: एक फूड स्टाइलिस्ट खाने की वस्तुओं को कुछ इस प्रकार से सजाता है कि आपका मन उसको तुरंत चखने के लिए मचलने लगता है। इस कार्य हेतु काफी मेहनत और रचनात्मकता की आवश्यकता होती है।

फूड स्टाइलिस्ट के ऊपर खाने की सामग्री और सजावटी सामान की खरीददारी से लेकर भोजन तैयार करने, उसको फोटो शूट कराने तक की पूरी ज़िम्मेदारी होती है।

रेस्टोरेन्ट में भी, भोजन को परोसने के पहले कान्सैप्ट बनाना, जरूरी क्राकरी, ग्लासवेयर, कटलरी, फूल, कैन्डल, रिबन आदि इकट्ठा करना फूड स्टाइलिस्ट का ही काम होता है। वह भोजन को इस प्रकार से प्रस्तुत करता है कि वे आकर्षक और स्वादिष्ट लगने लगते हैं।

कहाँ है फूड स्टाइलिंग में अवसर

career-in-food-styling
career in food styling

Career in Food Styling: आजकल, देश विदेश में होस्पिटलिटी उद्योग में बड़ी तेजी के साथ वृद्धि हो रही है। इसी के साथ-साथ, भारत में भी अनेक राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय होटलों की श्रंखलायेँ खुल रही है।

इसके कारण होटल उद्योग में रोजगार के अनेक अवसर बड़ी तेजी के साथ उभर रहे हैं। इन्हीं अवसरों में एक अवसर फूड स्टाइलिस्ट का भी है। अब से कुछ समय पहले तक, फूड स्टाइलिस्ट का काम केवल विज्ञापन फिल्मों, प्रिंट विज्ञापनों और फूड पैकेजिंग तक ही सीमित था।

लेकिन, फूड और इंटेर्नेंमेंट उद्योग के तेजी के साथ उभरने के कारण, इस क्षेत्र में भी फूड स्टाइलिस्ट की मांग बड़ी तेजी के साथ बढ़ रही है।

एक सर्वेक्षण के अनुसार, कुकिंग की किताबों, पत्रिकाओं, विज्ञापन एजेंसियों, फिल्म प्रॉडक्शन हाउस, पब्लिशिंग हाउस और फूड संबंधी रियलिटी शो में भी फूड स्टाइलिस्ट की भारी मांग देखी जा रही है।

क्या है इसके लिए जरूरी योग्यता

यह एक ऐसा क्षेत्र है जिसके लिए किसी औपचारिक योग्यता की जरूरत नहीं होती है। लेकिन आपको फूड संबंधी ज्ञान के साथ साथ क्रिएटिव क्राफ्टवर्क और विजूलाइजेशन की शक्ति होना आवश्यक है।

किसी भी डिश को नवोन्मेषी तरीके से प्रस्तुत करने की क्षमता अतिरिक्त योग्यता मानी जाती है। इसलिए जिसके पास भी सृजनात्मक विचार, तकनीकी ज्ञान, धैर्य और नेटवर्किंग का कौशल है और जो लोग इस उद्योग से जुड़ी नवीनतम जानकरियों में रुचि रखते हैं, एक सफल फूड स्टाइलिस्ट बन सकते हैं।

यह भी जाने

Food Styling Courses: फूड स्टाइलिस्ट के लिए उपलब्ध कोर्स

Food Styling Courses: जो लोग इस क्षेत्र में कैरियर बनाना चाहते हैं, उनको कुलीनरी आर्ट में बेसिक ट्रेनिंग की जरूरट होती है। इस ट्रेनिंग से उनको तकनीकी रूप से यह जानकारी मिल जाएगी कि अलग अलग खाद्य वस्तुओं तथा उनमें डाली जाने वाली सामग्री एक दूसरे पर कैसा प्रभाव डालती है।

इसके अलावा, आप होटल मैनेजमेंट में डिग्री हासिल करने वाले स्नातक भी फूड स्टाइलिस्ट के रूप में अपना कैरियर बना सकते हैं।

चुनौतियों से भरा होता है कैरियर 

किसी भी क्षेत्र की भांति फूड स्टाइलिस्ट का कार्य भी अत्यंत चुनौतीपूर्ण होता है। इस क्षेत्र में सबसे बड़ी चुनौती यह आती है कि कोई भी भोजन थोड़े समय के बाद खराब होने लगता है।

इसलिए, एक अच्छे फूड स्टाइलिस्ट को सही संयोजन का ज्ञान होना अत्यंत आवश्यक होता है। कई बार, ग्राहक की मांग अंतिम समय में बदल जाती है।

इसलिए एक अच्छे फूड स्टाइलिस्ट को धैर्यवान होना बहुत आवश्यक है। जो लोग विपरीत परिस्थितियों में भी सही परिणाम देने की कला जानते हैं, वे इस क्षेत्र में बहुत सफल होते हैं।

कितनी होती है फूड स्टाइलिस्ट की सैलरी

एक फाइव स्टार या इंटरनेशनल फूड चेन में काम करने वाले फूड स्टाइलिस्ट का आरंभिक वेतन कम से कम 30-35 हजार मासिक मिलता है। जबकि भारतीय होटलों और रेस्टोरेन्टों में वेतन 15-20 हजार होता है। अनुभव और निपुणता के साथ वेतन में वृद्धि होती रहती है।

Subscribe
Notify of
guest
1 Comment
Newest
Oldest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
trackback

[…] […]