Career in Banking after 12th Commerce, Science, Art, Graduation

Career in Banking after 12th Commerce – 12वीं के बाद बैंकिंग के क्षेत्र में कैरियर

Career in Banking after 12th Commerce, Science – 12वीं क्लास पास करने के बाद (Career in Banking after 12th), मेडिकल और इंजीनियरिंग और मेडिकल के बाद सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला क्षेत्र बैंकिंग ही है।

लेकिन सही जानकारी न होने के कारण लोग आईबीपीएस द्वारा आयोजित की जाने वाली परीक्षाओं को ही बैंकिंग के क्षेत्र में प्रवेश करने का एक मात्र रास्ता मान लेते हैं।

बैंकिंग के क्षेत्र में बहुत से ऐसे काम भी होते हैं जिनमें उस क्षेत्र के विशेषज्ञों की जरूरत पड़ती है। आइए, आज हम ऐसे कुछ कोर्सों के बारे में चर्चा करते हैं जो आपके लिए बैंकिंग के क्षेत्र में प्रवेश के नए नए मार्ग खोलते हैं।

Career in Banking after 12th Commerce, Science, Art, Graduation


B.A. in Banking and Finance (बीए इन बैंकिंग एंड फाइनेंस)


B.A. in Banking and Finance – 12वीं कक्षा किसी भी वर्ग से उत्तीर्ण करने के बाद बैंकिंग के क्षेत्र में कैरियर (Career in Banking) बनाने के लिए इच्छुक विद्यार्थियों के लिए बीए इन बैंकिंग एंड फाइनेंस के अच्छा और उपयुक्त कोर्स है

जो उनको स्नातक की डिग्री तो प्रदान करता ही है, साथ ही, बैंकिंग एवं फाइनेंस के क्षेत्र का व्यापक ज्ञान भी कराता है। इस कोर्स में पढ़ाया जाने वाला सैद्धान्तिक ज्ञान व्यावहारिक क्षेत्र में सफलता प्राप्त करने के लिए बहुत सहायक होता है।

इस कोर्स को करने वाले विद्यार्थियों की निजी क्षेत्र में मांग बराबर बनी रहती है। यह कोर्स सरकारी विश्वविद्यालयों के साथ साथ, बहुत से निजी एवं डीम्ड विश्वविद्यालयों में भी उपलब्ध है। (Career in Banking after Graduation)


BA in Banking and Financial Planning


BA in Banking and Financial Planning – 12वीं कक्षा के बाद, स्नातक स्तर का यह कोर्स आपके लिए बैंकिंग के क्षेत्र में तो सफलता के मार्ग खोलता ही है, साथ साथ, वित्त के क्षेत्र में भी जॉब्स के अनेक अवसर उपलब्ध कराता है।

इस कोर्स को करने के बाद आपके लिए निजी क्षेत्रों में भी जॉब्स के अनेक अवसर उपलब्ध होते हैं। इसके अलावा, आप कुछ समय किसी वित्त विशेषज्ञ के यहाँ अनुभव प्राप्र्त करने के बाद किसी बड़े संस्थान में वित्तीय सलाहकार के पद पर नियुक्ति प्राप्त कर सकते हैं या स्वयं की कंसल्टेंसी सेवा शुरू कर सकते हैं।

अपेक्षाकृत नया कोर्स होने के कारण अभी इस क्षेत्र में अवसर उपलब्ध उम्मीदवारों की अपेक्षा अधिक हैं। यह कोर्स सरकारी विश्वविद्यालयों के साथ साथ, बहुत से निजी एवं डीम्ड विश्वविद्यालयों में भी उपलब्ध है। (Career in Banking after Graduation)

See More Courses After 12th


B.A. in International Banking and Finance


B.A. in International Banking and Finance – वैश्वीकरण के इस दौर में पूरी दुनियाँ एक व्यावसायिक क्षेत्र बन चुकी है। ऐसी स्थिति में भिन्न भिन्न देशों में भिन्न भिन्न बैंकिंग और वित्तीय स्थितियाँ होने के कारण अन्य देश के व्यवसायियों के अनेक कठिनाइयाँ आती हैं।

इन व्यावसायिक कठिनाइयों को दूर करने में सहायक यह कोर्स आज 12वीं के बाद विद्यार्थियों के बीच बड़ी तेजी के साथ अपना स्थान बना रहा है। इस कोर्स को करने के बाद, बैंकों, वित्तीय संस्थानों के साथ साथ अनेक बड़े निजी संस्थानों में भी आपके लिए रोजगार के अवसर उत्पन्न होते हैं।

इसके अतिरिक्त आप इस क्षेत्र की सलाहकार कंपनियों में रोजगार प्राप्त कर सकते हैं या स्वयं की कंसल्टेंसी सेवा शुरू कर सकते हैं। यह कोर्स सरकारी विश्वविद्यालयों के साथ साथ, बहुत से निजी एवं डीम्ड विश्वविद्यालयों में भी उपलब्ध है। (Career in Banking after 12th)


B.Com in Banking and Finance (बीकाम इन बैंकिंग एंड फाइनेंस)


वाणिज्य वर्ग के विषयों के साथ 12वीं कक्षा उत्तीर्ण (Career in Banking after 12th Commerce) करने के बाद, स्नातक स्तर का यह कोर्स आपके लिए बैंकों के क्षेत्र में प्रवेश की संभावनाओं के द्वार तो खोलता ही है, साथ साथ बहुत से वित्तीय संस्थान और निजी क्षेत्र, जो बैंकिंग के क्षेत्र में सेवाएँ देते हैं,

उनमें भी रोजगार की संभावनाएं उत्पन्न करता है। यह कोर्स सरकारी विश्वविद्यालयों के साथ साथ, बहुत से निजी एवं डीम्ड विश्वविद्यालयों में भी उपलब्ध है।


B.sc in banking and Finance (बीएससी इन बैंकिंग एंड फाइनेंस)


विज्ञान वर्ग के विषयों के साथ 12वीं कक्षा उत्तीर्ण (Career in Banking after 12th Science) करने के बाद, आप स्नातक स्तर का यह कोर्स करने के बाद, न केवल बैंकों के क्षेत्र में सफलतापूर्वक प्रवेश कर सकते हैं, बल्कि बहुत से वित्तीय संस्थान और निजी क्षेत्र, जो बैंकिंग के क्षेत्र में सेवाएँ देते हैं,

उनमें भी आसानी के साथ रोजगार प्राप्त कर सकते हैं। यह कोर्स सरकारी विश्वविद्यालयों के साथ साथ, बहुत से निजी एवं डीम्ड विश्वविद्यालयों में भी उपलब्ध है।


बीबीए (Hons) फाइनेंस एंड बैंकिंग


किसी भी वर्ग से 12वीं कक्षा उत्तीर्ण (Career in Banking after 12th ) करने के बाद, बीबीए (ऑनर्स) फाइनेंस एंड बैंकिंग कोर्स साधारण स्नातक कोर्स की अपेक्षा अधिक उपयोगी एवं प्रभावशाली होता है। बैंकिंग एवं फाइनेंस के क्षेत्र में कैरियर बनाने के लिए इच्छुक विद्यार्थियों के लिए यह कोर्स जॉब्स के अनेक अवसर उपलब्ध कराता है।

इस कोर्स को पूरा करने के बाद, आप बैंक, वित्तीय संस्थान, और निजी क्षेत्रों में आसानी से जॉब्स हासिल कर सकते हैं। यह कोर्स सरकारी विश्वविद्यालयों के साथ साथ, बहुत से निजी एवं डीम्ड विश्वविद्यालयों में भी उपलब्ध है। (Career in Banking after Commerce)


Career in Banking – स्नातक स्तर के अन्य पाठ्यक्रम


12वीं कक्षा उत्तीर्ण करने के बाद, बैंकिंग एवं फाइनेंस के क्षेत्र में कैरियर बनाने के लिए उपरोक्त कोर्सों के साथ-साथ, और भी कई कोर्स उपलब्ध हैं जो इन कोर्सों के ही समकक्ष होते हैं।

इन कोर्सों में प्रमुख बीएससी (Hons) इकोनॉमिक्स विद बैंकिंग, बैचलर ऑफ बिजनेस (बैंकिंग), बीएससी (Hons) इन मनी, बैंकिंग एंड फाइनेंस, बैचलर ऑफ बिजनेस (बैंकिंग एंड फाइनांस), बैचलर ऑफ बिजनेस (बैंकिंग), बैचलर ऑफ बिजनेस (बैंकिंग एंड फाइनांस), बैचलर ऑफ बिजनेस एंड कॉमर्स (बैंकिंग एंड फाइनांस) भी प्रचलन हैं

जो देश के युवाओं को रोजगार के अनेक अवसर उपलब्ध करा रहे हैं। यह सभी कोर्स अनेक सरकारी विश्वविद्यालयों के साथ साथ, बहुत से निजी एवं डीम्ड विश्वविद्यालयों में भी उपलब्ध है।


बैंकिंग और वित्त के क्षेत्र में परास्नातक कोर्स


Career in Banking – परास्नातक कोर्स एक विशेषज्ञ कोर्स होता है। बैंकिंग और वित्त के क्षेत्र में कुछ प्रमुख और प्रचलित परास्नातक कोर्स एममबीए इन बैंकिंग एंड फाइनेंस, एमबीए इन ग्लोबल बैंकिंग एंड फाइनेंस, एमबीए इन इसलामिक बैंकिंग एंड फाइनेंस, एमकॉम (बैंकिंग), एमएससी इन बैंकिंग एंड फाइनेंस,

एमएससी इन फाइनेंशियल सर्विस इन बैंकिंग, एमएससी इन फाइनेंशियल बैंकिंग एंड इंश्योरेंस, एमएससी इन बैंकिंग एंड रिस्क, एमएससी इन बैंकिंग, फाइनेंस एंड रिस्क मैनेजमेंट, एमएससी इन बिजनेस इकोनॉमिक्स, फाइनेंस एंड बैंकिंग, एमएससी इन इंटरनेशनल बैंकिंग एंड फाइनेंस,

एमएससी इन ग्लोबल बैंकिंग एंड फाइनेंस, एमएससी इन इस्लामिक बैंकिंग एंड फाइनेंस आदि हैं जो विद्यार्थियों को बैंक और वित्त के क्षेत्र में विशेष योग्यता प्रदान कर इस क्षेत्र में आगे बढ़ने के अवसर उपलब्ध कराते हैं। यह सभी कोर्स अनेक सरकारी विश्वविद्यालयों के साथ साथ, बहुत से निजी एवं डीम्ड विश्वविद्यालयों में भी उपलब्ध है। (Career in Banking after Graduation)

Best Career Options After 12th


बैंकिंग और वित्तीय क्षेत्र में विधि से संबन्धित कोर्स

बैंक और वित्त के क्षेत्र में जिस प्रकार से अपराधियों की सेंधमारी बढ़ रही है उसका सामना कर पाने में वर्तमान में प्रचलित सामान्य कोर्स, चाहे सामान्य कोर्स हों या कानून से संबन्धित कोर्स, प्रायः असफल ही रहते हैं।

इसलिए इस क्षेत्र में मास्टर ऑफ लॉ इन इंटरनेशनल बैंकिंग और मास्टर ऑफ बैंकिंग एंड फाइनेंस लॉ ऐसे कोर्स हैं जिनकी मांग हमेशा बनी रहती है। यदि आपकी रुचि इस क्षेत्र के कानूनी पक्ष में है तो ये कोर्स आपके लिए कैरियर बनाने में बहुत सहायक हो सकते हैं।

इसके अतिरिक्त, पीएचडी इन बैंकिंग /अकाउंटिंग/फाइनेंस/इकोनॉमिक्स/मैनेजमेंट स्टडीज और पीएचडी इन बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन – बैंकिंग एंड फाइनेंस जैसे उच्च योग्यता वाले कोर्स भी आपको बैंकिंग और वित्त के क्षेत्र में शिखर पर पहुंचाने में प्रमुख योगदान दे सकते हैं।
`

Career in Banking after 12th Commerce, Science, Art, Graduation – इससे संबंधित यदि आपको कुछ पूछना है तो आप हमें कमेंट के माध्यम से बता सकते हैं आपकी पूरी सहायता की जाएगी

5 thoughts on “Career in Banking after 12th Commerce, Science, Art, Graduation”

Leave a Comment