[Politician] Biography of Nupur Sharma Hindi: Age, Caste, Net Worth, Party Name

नूपुर शर्मा का जीवन परिचय: Biography of Nupur Sharma Hindi

Biography of Nupur Sharma Hindi: नूपुर शर्मा का जन्म 23 अप्रैल 1985 को नई दिल्ली मे हुआ था। नूपुर शर्मा के पिता जी का नाम डॉ.विनय शर्मा है, और उनकी माता जी का नाम श्रीमती शर्मा है, उनकी माता जी देहरादून की रहने वाली है तथा नूपुर की एक छोटी बहन भी है, जिनको फैमिली के साथ समय व्यतीत करना बहुत पसंद करती है। नूपुर शर्मा बचपन से ही पढ़ाई-लिखाई के मामले मे बहुत ही होनहार है, और उनके पिता विनय शर्मा भी पढ़ाई के मामले मे पूरा सपोर्ट करते थे कोई रोक-टोक नहीं करते थे, यहाँ तक नूपुर पढ़ाई करने के लिए लंदन तक गई है।

Tag: Biography of Nupur Sharma Hindi। नूपुर शर्मा का जीवन परिचय । Biography of Nupur Sharma Hindi । Nupur Sharma wiki in Hindi । Biography of Nupur Sharma Hindi 2022 । Biography of Nupur Sharma Hindi me । age । Cast । Nupur Sharma Contact Number । Nupur Sharma । (Politician) Biography of Nupur Sharma in Hindi

Biography of Nupur Sharma Hindi
Biography of Nupur Sharma Hindi

Biography of Nupur Sharma Hindi: Overview

NameNupur Sharma
Nupur Sharma Party Nameभारतीय जनता पार्टी (BJP)
Nupur Sharma Date of Birth23 April 1985
Nupur Sharma Age (आयु)37 year old
Nupur Sharma Caste (जाति)ब्राह्मण
Nupur Sharma Relegionहिन्दू
Nupur Sharma Husband NameUpdate Soon
Nupur Sharma’s Net WorthRs 14.79 Lakhs
Nupur Sharma Post Nameबीजेपी प्रवक्ता (2005-2022)
Education QualificationPost Graduation (LLM)
Nupur Sharma ProfessionPolitician, वकील
Father’s Nameविनय शर्मा
Mother’s Nameश्रीमती शर्मा
Nupur Sharma Birth PlaceNew Delhi, India
Nupur Sharma Height 5′ 3” (5 feet 3 inch)
Nupur Sharma Weight52 kg (approx)
NationalityIndian
Nupur Sharma Marital StatusUnmarried
Nupur Sharma Hair ColourBlack
Nupur Sharma WikipediaLink
Website HomeClick Here
Biography of Nupur Sharma Hindi

Nupur Sharma Education Qualification

Biography of Nupur Sharma Hindi: नूपुर शर्मा ने Delhi Public School CBSE से उन्होंने 1 Class से class 12 की पढ़ाई पूरी की है । इसके बाद नूपुर ने दिल्ली विश्वविद्यालय के हिंदू कॉलेज में Admissionलेकर अर्थशास्त्र से Graduation की Degree प्राप्त की है । इसके बाद वर्ष 2010 में नूपुर ने दिल्ली विश्वविद्यालय से LLB (Bachelor of Law) करके diploma हासिल किया है ।

LLB पढ़ाई  करने के बाद नूपुर लंदन चली गई जहां पर उन्होंने London School of Economics and Political Science (LSE) में Admission लिया और LLM की Degree प्राप्त की । LLM पढ़ाई करने  के बाद वह वापस भारत लौटी और एक वकील के रूप में काम करने लगी।

Nupur Sharma Political Career in Hindi

नुपूर शर्मा  को वकालत  तथा राजनीतिक क्षेत्र में शुरू से बहुत ही Intresed रखती थी। वर्ष 2009 में वकालत की पढ़ाई करने के बाद नूपुर ने अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) की टिकट से दिल्ली विश्वविद्यालय के छात्र संघ का चुनाव मे हिस्सा लिया और चुनाव जीतकर राजनीतिक क्षेत्र में पहली बार कदम रखा और अपने जीवन की नयी शुरुवात उन्होंने पोलिटिक्स मे किया ।

इसी के चलते उन्हें भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के युवा के रूप में राष्ट्रीय कार्यकारी समिति की सदस्य के रूप में चुन लिया गया था। इसके बाद नूपुर BJP Youth Wing की मीडिया प्रभारी तथा दिल्ली की राज्य कार्यकारिणी का पद भी बहुत ही आसानी से हासिल कर लिया।

वर्ष 2015 में नूपुर शर्मा दिल्ली विधानसभा चुनाव में भाजपा प्रत्याशी के रूप में विधायक चुनाव में खड़ी हुयी लेकिन  वह सफलता हासिल नहीं कर पायी। और फिर दोबारा से उसी  वर्ष यानि 2015 मे फिर से दिल्ली इकाई की मीडिया प्रवक्ता बनी और Nation News Channel पर अपनी पार्टी BJP बनने के लिए प्रतिनिधित्व करना शुरू कर दिया था।

Nupur Sharma Comment on Mohammad Hindi

Nupur Shrma Comment on Mohammad Hindi: नूपुर शर्मा बहुत समय से राजनीतिक पदों मे शामिलथी और इतने समय में इन्होंने राजनीतिक क्षेत्र मे बहुत पहचान भी बना ली है लेकिन जितनी प्रसिद्धि इन्हें पिछले 10 दिनों से मिल रही है, उतनी प्रसिद्धि इन्हें कभी भी नहीं मिली है। नूपुर शर्मा के चर्चे भारत के हर राज्य मे हो रहा है। इसके अलावा 56 इस्लामिक कंट्री में भी नूपुर शर्मा का नाम लिया जा रहा है। यहां तक कि नीदरलैंड के सांसद भी नूपुर शर्मा के बारे में बहुत ही अच्छे से जानने लगे हैं।

 बात यह हुयी है कि एक टीवी डिबेट में एक मुस्लिम स्कॉलर के बार-बार काशी विश्वनाथ मंदिर में मौजूद शिवलिंग को फव्वारा बताए जाने से नूपुर शर्मा की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाया है जिसके कारण नूपुर शर्मा ने पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ कुछ ऐसे बयान दिये जिसके चलते यह मामला विवाद में आ चूका था।

और यह मामला सोशल मीडिया के साथ-साथ धरातल पर मुस्लिम समुदाय के द्वारा उस बयान का काफी विरोध किया गया और विरोध करते-करते नूपुर शर्मा का यह बयान अरब कंट्री में भी जा रहा है, जिसके पश्चात अरब कंट्री के कुछ ऐसे देश है जैसे कि कतर, ओमान, सऊदी अरब के द्वारा इस पर कड़ी प्रतिक्रिया दर्ज करवायी गयी।

इस विवाद को देखते हुए भारतीय जनता पार्टी (BJP) के द्वारा नूपुर शर्मा को राष्ट्रीय प्रवक्ता के पद से हटा दिया गया। नूपुर शर्मा के साथ नवीन जिंदल को भी पार्टी ने बाहर कर दिया गया है।नूपुर शर्मा को पार्टी से निकालने के बाद इन्हें पुलिस सुरक्षा दी गई, उनके घर के आस-पास उनकी सिक्योंरिटी के लिए पुलिस मौजूद होती है क्योंकि कई मुस्लिम लोगो ने नूपुर को जान से मारने धमकी दे रहे थे, इसलिए उनकी सुरक्षा के लिए पुलिस सुरक्षा दी गई थी।

पार्टी से निकाल देने के बाद नूपुर शर्मा (Nupur Sharma) का गुस्सा शांत नहीं हुआ था, उन्होंने अपने एक बयान में कहा कि मैंने टीवी डिबेट में वही कहा जो इस्लामिक किताब कुरान में जो लिखा हुआ है। अगर हमारे  साथ कुछ भी अन्याय हुआ तो शांत नहीं बैठूंगी मैं कोर्ट में सारी बातें और सबूत सहित पेश करुँगी। नूपुर ने कहा कि इस्लामिक लोगों की आस्था होती है लेकिन क्या हम हिंदुओं की कोई आस्था-आस्था नहीं होती है,

यह कैसा दोगला व्यवहार हम हिन्दुओ के साथ हो रहा है। नूपुर शर्मा को पार्टी से निकाले जाने के बाद सभी हिंदू समुदाय के लोगों ने भाजपा पार्टी के खिलाफ जाकर कड़ी प्रतिक्रिया दर्ज करवाई। उन्होंने कहा कि भाजपा ने नूपुर शर्मा के साथ गलत किया, और हिन्दू समुदाय के लोगो ने कहा कि नूपुर शर्मा को फिर से पूरे इज़्ज़त के साथ वापस भारतीय जानता पार्टी मे वापस बुलाया जाये।

Nupur Sharma Likes: नूपुर शर्मा को क्या पसंद है

Nupur Sharma Biography in Hindi: नूपुर शर्मा को राजनीतिक बहुत ही पसंद है, लेकिन इसके अलावा भी उन्हें बहुत सी चीजे पसंद है जैसे कि उन्हें, Books, Magazine, Newspepar पढ़ना बहुत ही पसंद करती है। वह देश-विदेश तक की जानकारी रखती है, क्योंकि वह फ्री टाइम पर टीवी मे देश-विदेश से जुडी न्यूज़ देखती रहती है। इसके अलावा नूपुर शर्मा को देश -विदेश घूमने का भी बहुत शौक था, वह अपने दोस्तों के साथ घूमना भी पसंद करती थी।

नूपुर शर्मा (Nupur Sharma) के बारे में रोचक जानकारी

  • वर्ष 2009 में वकालत की पढ़ाई करने के बाद नूपुर शर्मा ने ABVP की टिकट से दिल्ली विश्वविद्यालय के छात्र संघ का चुनाव मे हिस्सा लिया और चुनाव जीतकर पॉलिटिकल क्षेत्र में पहली बार कदम रखा
  • बीजेपी नेता नूपुर शर्मा को वर्ष 2009 में हिंदुस्तान टाइम्स के द्वारा इंडिया के टॉप टेन वूमेन रिसेप्शन पर्सनेलिटीज से सम्मानित किया गया था
  • नूपुर शर्मा ने London School of Economics and Political Science (LSE) से LLM की पढ़ाई की है
  • Nupur Sharma ने पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ कुछ ऐसे बयान दिये जिसके चलते यह मामला विवाद में आ चूका था। उसके बाद नूपुर शर्मा को बीजेपी (BJP) ने उन्हें प्रवक्ता के पद से हटा दिया गया।

Biography of Nupur Sharma Hindi से संबन्धित (FAQ)

Q.1 Nupur Sharma Contact Number?

Ans. नूपुर शर्मा का कोई भी contact number पब्लिक में नहीं है यदि आप नूपुर शर्मा से कांटैक्ट करना चाहते है। तब आप उन्हे सोशल मीडिया Twitter पर जुड़ सकते है Twitter Account User Name @nupursharmabjp है।

Q.2. नूपुर शर्मा का जन्म कहा हुआ?

Ans. नूपुर शर्मा का जन्म न्यू दिल्ली में हुआ।

Q.3. नूपुर शर्मा की आयु क्या है?

Ans. नूपुर शर्मा की आयु 37 वर्ष है।

Q.4. नूपुर शर्मा ने ABVP से कब जुड़ी है।

Ans. नूपुर शर्मा ने ABVP को 2008 में जॉइन किया इसके बाद नूपुर शर्मा ने अध्यक्ष पद का चुनाव जीता है।

यह भी जानिए

1 thought on “[Politician] Biography of Nupur Sharma Hindi: Age, Caste, Net Worth, Party Name”

Leave a Comment