Bharat Mein Sabse Pahle Suryoday Kahan Hota hai

Bharat Mein Sabse Pahle Suryoday Kahan Hota hai: भारत में सबसे पहले सूर्योदय कहाँ पर होता है

Bharat Mein Sabse Pahle Suryoday Kahan Hota hai
Bharat Mein Sabse Pahle Suryoday Kahan Hota hai

Bharat Mein Sabse Pahle Suryoday Kahan Hota hai: हम अपने पिछले वाले आर्टिकल में आपको बताया था की दुनिया में सबसे पहले सूरज की रोशनी कहा पड़ती है? आज हम आपको बताएंगे की आखिर हमारे भारत देश में सूर्य की रोशनी (Bharat Mein Sabse Pahle Suryoday Kahan Hota hai) किस जगह पर पड़ती है? सूर्योदय एक महत्वपूर्ण घटना में से है। यह वह समय है जब सूरज उगता है और लोग अपने दिन की शुरुआत करने के लिए उठते हैं।

हमारे जीवन में रोशनी का महत्व उतना है कितना हवा, पानी का है। सूर्य पृथ्वी पर जीवन का स्रोत है और सौरमंडल का सबसे बड़ा और सबसे महत्वपूर्ण तारा है। दिन भर, यह पृथ्वी पर प्रकाश और अंधेरे के बीच की लड़ाई लड़ती है।

पृथ्वी पर जीवन के लिए सूर्य का प्रकाश, ऊष्मा और ऊर्जा आवश्यक है। भारत में लोग सूर्य को शक्ति और ऊर्जा के प्रतीक के रूप में पूजते हैं। वे इसे “सूर्य” कहते हैं।

एक महत्वपूर्ण बात जो आपको शायद ही पता होगा कि पूर्वोत्तर भारत को उत्तर पूर्व सूर्योदय क्षेत्र के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि यह इस दुनिया के उन कुछ स्थानों में से एक है जहाँ आप सबसे पहले सूरज को उगते हुए देख सकते हैं। आई जानते है कि आखिर भारत का वह स्थान जहां पर सूर्य की रोशनी पहली पड़ती है, वह स्थान अरुणाचल प्रदेश है जहा सूरज उगता है।

इस राज्य का नाम सूर्योदय का भी संकेत देता है। अरुण का अर्थ है सूर्य और चाल का अर्थ है उदय। इस प्रकार अरुणाचल नाम का अर्थ सूर्योदय होता है। जब सूरज उगता है, तो पहली किरण इस राज्य की भूमि पर पड़ती है। इसलिए इसे उगते सूरज की भूमि या राज्य भी कहा जाता है।

आपको पता चल गया की भारत में सबसे पहले सूरज अरुणाचल प्रदेश के एक छोटे से कस्बे डोंग वैली में प्रत्येक दिन उगती हुई दिखाई देती रहती है। लोहित नदी के किनारे बसा इस मनमोहक वैली को प्रकृति की देन कहना अतिश्योक्ति नहीं होगी। कब पूरा भारत नींद में डूबा रहता है तब रात के 3 बजे से ही यहां प्रकाश की लालिमा छाने लगती है।

कई जानकारों के मुताबिक भारत के अन्य जगहों में भी सूरज की रोशनी सबसे पहले पड़ती है, जैसे जम्मू कश्मीर परंतु यह जानकारी सन् 1999 में पता चला की अरुणाचल प्रदेश के इस सुंदर से डोंग वैली में सूर्य की पहली किरण दिखाई पड़ती है। तब से भारत ही नहीं अन्य कई देश के पर्यटक यहां पर इस सुंदर से दृश्य को देखने के लिए ललाहित होते है।

भारत के पहले सूर्योदय को देखने के लिए लोग लगभग 8 किलोमीटर ट्रैकिंग करके इस डोंग वैली की पहाड़ी पहुंच कर आनंद लेते है। यह पहाड़ी समुद्र तट से 1240 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। जब लोग इस स्थान में पहुंच कर अपना प्रकृति की हैरत कर देने वाले दृश्य को देख कर सभी मन में चल रहे उथल पुथल, शहरों की सराबोर को भूलकर एक अलग ही प्रकार को शांति महसूस करते है।

Bharat Mein Sabse Pahle Suryoday Kahan Hota hai: दोस्तों हमने जाना की भारत का वह स्थान जहां पे सूर्योदय पहले (Bharat Mein Sabse Pahle Suryoday Kahan Hota hai) होती है। उम्मीद है की यह जानकारी आपको अच्छी लगी ऐसे ही महत्वपूर्ण जानकारी आपके साथ लेट रहेंगे। यदि आपको यह जानकारी से कुछ सीखने मिला तो आप अपने दोस्तों को भी बताइए इस पोस्ट को शेयर करके।

यह भी जाने

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments