[2022] BDS Course Kaise Kare in Hindi- BDS Course फीस, कॉलेज, सैलरी

BDS Course Kaise Kare in Hindi । BDS Course Kya Hai: आज का युवा जब अपने कैरियर के बारे में प्लानिंग करता है तो उसके दिमाग में जो क्षेत्र सबसे पहले आता है वह है चिकित्सा का क्षेत्र। वह बचपन से ही सफ़ेद कोट पहने डॉक्टरों को समाज में पैसा और इज्जत दोनों ही हासिल करते हुये देखता है तो उसे यह क्षेत्र सबसे ज्यादा आकर्षित करता है।

चिकित्सा के इसी क्षेत्र का हिस्सा होता है डेन्टिस्ट (Dentist) तो दांतों के डॉक्टर (Doctor) के रूप में प्रसिद्धि पाता है। तो आइये जानते हैं कि दांतों के doctor बनने के लिए आपको क्या करना होता है,

बीडीएस (BDS) कोर्स के लिए कौन सी परीक्षा देनी होती है और बीडीएस (BDS) कोर्स लिए किस प्रकार की तैयारी की जरूरत होती है। साथ ही,

यह भी जानेंगे कि बीडीएस (BDS) का फुल फॉर्म क्या होता है? बीडीएस (BDS) कोर्स को करने के लिए किस क्वालिफ़िकेशन की जरूरत होती है? बीडीएस (BDS) कोर्स करने के लिए कौन सा एंटरेंस एक्जाम देना होता है?

बीडीएस (BDS) कोर्स की duration क्या होती है? बीडीएस (BDS) कोर्स करने के लिए फीस कितनी होती है? इसके अलावा और भी बहुत कुछ जानेंगे।

Some Tags

BDS Course Kaise Kare in Hindi । BDS doctor Kaise bane। How to Prepare for NEET exam। BDS doctor salary in india। NEET doctor Salary । BDS course Details in Hindi । BDS full form । BDS college in India । BDS doctor Kaise bante hai । BDS course fees । BDS course duration

MBBS Course Details in Hindi: Overview

Course Name BDS
Course LevelUndergraduate
Full-FormBachelor of Dental Surgery
FeesINR 8 – 20 lakh (approx.)
Course Duration4 years
SalaryINR 45000/- per month
Eligibilityकिसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं कक्षा में फिजिक्स (Physics), केमेस्ट्री (Chemistry)
और बायोलॉजी (Biology) कम से कम 50% अंकों के साथ पास
Minimum Age 17 years
Total Seatsलगभग 26949 सीट
Jobs FieldsGovernment Sectors
Private Sectors
Education Sectors
Entrance ExamNEET Exam
Level of ExamAll India Exam
Websiteक्लिक हियर
Homeक्लिक हियर
BDS Doctor Kaise Kare in Hindi

BDS Course Kaise Kare in Hindi
BDS Course Kaise Kare in Hindi

बीडीएस (BDS) कोर्स क्या होता है (What is BDS?)

BDS Course Kya Hai । What is BDS Course in Hindi?: बीडीएस (BDS) कोर्स, जिसका फुल फॉर्म बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी (Bachelor of Dental Surgery) होता है, एक ग्रेजुएट लेवल का कोर्स होता है।

बीडीएस (BDS) कोर्स की अवधि 5 साल होती है। इसमें 4 साल मेडिकल कॉलेज में पढ़ाई करनी होती है तथा एक साल किसी डेंटल कॉलेज में इंटर्नशिप करनी होती है। दांतों का डॉक्टर बनने के लिए भारत में एक मात्र प्रोफेशनल कोर्स बीडीएस (BDS) कोर्स ही है।

बीडीएस (BDS) कोर्स को पूरा करने के बाद आप न केवल सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में दांतों के डॉक्टर या डेन्टिस्ट (Dentist) की नौकरी पा सकते हैं, बल्कि थोड़ा अनुभव होने के बाद अपना निजी दांतों का क्लीनिक भी खोल सकते हैं।

भारत में डॉक्टर (Doctor) बनने के लिए इच्छुक युवाओं में एमबीबीएस (MBBS) के बाद, बीडीएस (BDS) कोर्स ही सबसे ज्यादा लोकप्रिय है। इस कोर्स को करने के बाद फ्युचर प्रोस्पेक्ट्स बहुत अधिक होने के कारण इस फील्ड में कैरियर की संभावनाएं भी ज्यादा हैं।

बीडीएस फुल फॉर्म (BDS Full Form)

BDS Full Form in Hindi: Bachelor of Dental Surgery

बीडीएस फुल फॉर्म इन हिन्दी: बैचलर आफ डेंटल सर्जन / दंत शल्य चिकित्सा स्नातक

कैसे करें बीडीएस (BDS) कोर्स

Kaise Kare BDS Course in Hindi: अगर आप बीडीएस (BDS) कोर्स करके दांतों का डॉक्टर (Doctor) बनाना चाहते हैं इसके लिए सबसे पहले आपको 10वीं परीक्षा पास करने के बाद 11वीं में प्रवेश लेते समय फिजिक्स (Physics), केमेस्ट्री (Chemistry) और बायोलॉजी (Biology) विषय चुनना अनिवार्य होता है।

साथ ही, नीट परीक्षा में शामिल होने के लिए 12वीं कक्षा कम से कम 50% अंकों के साथ पास करना भी जरूरी होता है। जब आप नीट परीक्षा क्लियर कर लेते हैं तो आपको बीडीएस (BDS) कोर्स के मेडिकल कॉलेज में दाखिला मिलता है।

5 साल की पढ़ाई करने के बाद आपको डेंटल काउंसिल ऑफ इंडिया (Dental Council of India) के पास एक डेन्टिस्ट (Dentist) के रूप में रजिस्ट्रेशन कराना होता है। रजिस्ट्रेशन हो जाने के बाद आप एक दांतों के डॉक्टर (Doctor) बन जाते हैं।

दांतों का एक सफल डॉक्टर (Doctor) बनने के लिए, न यह हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि सपना जितना बड़ा होता है उसको पूरा करने के लिए उतनी ही अधिक मेहनत और धैर्य की जरूरत भी होती है।

चूंकि नीट (NEET) परीक्षा एक कठिन परीक्षा मानी जाती है, इसलिए आपको 10वीं कक्षा पास करने के साथ ही इसके लिए तैयारी करनी शुरू कर देनी चाहिए।

क्या पढ़ाया जाता है बीडीएस (BDS) कोर्स में

बीडीएस (BDS) कोर्स के दौरान आपको डेंटल पैथोलॉजी (Dental Pathology), ओरल  पैथोलॉजी (Oral Pathology), ओरल सर्जरी (Oral Surgery), हिस्टोलोजी (Histology) के साथ साथ डेंटल से संबन्धित अन्य विषय बढ़ाए जाते हैं।

मौजूदा आंकड़ों के अनुसार भारत में 300 से अधिक डेंटल कॉलेज चल रहे हैं और सरकारी और प्राइवेट कॉलेजों में कुल मिलाकर लगभग 2600 सीटे हैं। प्राइवेट कॉलेजों में फीस 4 लाख से 10 लाख के बीच में होती है  लेकिन सरकारी कॉलेजों में फीस बहुत कम होती है।

कितनी होती है दांतों के डॉक्टर की कमाई (BDS Doctor Salary in India)

BDS Doctor Salary in India: बीडीएस (BDS) कोर्स की इंटर्नशिप के दौरान ही छात्रों को 15,000-20,000 तक वेतन हासिल हो सकता है जो पूरी तरह से कॉलेज पर निर्भर करता है।

बीडीएस (BDS) कोर्स पूरा करने के बाद, जब आप सरकारी या प्राइवेट कॉलेज में नौकरी के लिए जाते हैं तो आपका शुरुआती वेतन कॉलेज के अनुसार 40,000 से 70,000 तक हो सकता है जो समय के साथ साथ बढ़ता रहता है। इसके अलावा, एक बार कुछ अनुभव हो जाने के बाद आप अपना खुद का क्लीनिक खोल कर लाखों की कमाई कर सकते हैं।

Top BDS College in India (बेस्ट बीडीएस कॉलेज इन इंडिया)

  1. डेंटल कॉलेज, तिरुवंतपुरम
  2. गवर्नमेंट डेंटल कॉलेज एंड हॉस्पिटल, आंध्र प्रदेश
  3. मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज, नई दिल्ली
  4. अमृता कॉलेज आफ डेंटिस्ट्री, केरल
  5. डेंटल कॉलेज, गुजरात
  6. डेंटल कॉलेज एंड हॉस्पिटल, मुंबई
  7. डेंटल कॉलेज एंड हॉस्पिटल, औरंगाबाद
  8. गवर्नमेंट डेंटल कॉलेज एंड रिसर्च, बेंगलुरू
  9. गवर्नमेंट डेंटल कॉलेज एंड हॉस्पिटल, आंध्र प्रदेश
  10. डेंटल कॉलेज, तिरुवंतपुरम
  11. एरा मेडिकल कॉलेज, लखनऊ
  12. श्री राम मूर्ति मेडिकल कॉलेज, बरेली
  13. तीर्थंकर महावीर यूनिवर्सिटी, मुरादाबाद
  14. किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी, लखनऊ
  15. श्री बांके बिहारी डेंटल कॉलेज, गाजियाबाद
  16. इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस, वाराणसी
  17. मानसरोवर कॉलेज आफ डेंटल साइंस, भोपाल

FAQ (Frequently Asked Questions)

BDS Course Kitane Saal Ka Hota Hai

BDS Course Kitane Saal Ka Hota Hai: बीडीएस (Bachelor of Dental Surgery) कोर्स की अवधि 5 साल होती है। इसमें 4 साल मेडिकल कॉलेज में पढ़ाई करनी होती है तथा एक साल किसी डेंटल कॉलेज में Internship करनी होती है।

BDS Course Fees in Hindi

BDS Course Fees in Hindi: BDS कोर्स, एक Bachelor डिग्री कोर्स होता है इसकी फीस 4 सालों में लगभग 7 से 10 Lakh रुपए आ सकती है। यदि आप प्राइवेट कॉलेज से बीडीएस कोर्स करते हैं तो बीडीएस कोर्स की फीस लगभग 12 लाख से अधिक भी जा सकती है यह आपके कॉलेज पर निर्भर करता है

BDS Course Fees in Private College

BDS Course Fees in Private College: बीडीएस कोर्स की फीस private College में लगभग 12 लाख से अधिक भी जा सकती है यह आपके कॉलेज पर निर्भर करता है

BDS Course Fees in Government College

BDS Course Fees in Government College: सरकारी कॉलेज में बीडीएस कोर्स की फीस लगभग 5 – 9 लाख रुपये 4 सालों में आ जाती है। सरकारी कॉलेज से बीडीएस कोर्स करने पर एक और फायदा मिलता है इनमें आपको हर साल स्कॉलर्शिप भी मिल जाती है।

निष्कर्ष (Conclusion)

BDS Course Kaise Kare in Hindi: उम्मीद है कि आपको यह लेख बीडीएस (BDS) कोर्स के बारे में सभी जरूरी जानकारी प्रदान करने वाला है जो आपको जरूर पसंद आया होगा। अगर आपको लेख पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों को शेयर करना न भूलें। साथ ही, इसमें जरूरी सुझाव क्या है और अपने फीडबैक से हमें जरूर अवगत कराएं। धन्यवाद।

यह भी जाने-

4 thoughts on “[2022] BDS Course Kaise Kare in Hindi- BDS Course फीस, कॉलेज, सैलरी”

Leave a Comment