Bank Me Job Kaise Paye, Salary, Age, Qualification, Career

Bank me Job Kaise Paye, Bank me Job Kaise Paye Hindi, SBI Clerk Recruitment, SBI Career, Bank Clerk Age Limit, Education, Salary, Exam, Interview, Syllabus, Bank me Job Kaise milti hai, सैलरी, आयु, बैंक में नौकरी, बैंक की जॉब

Bank me Job Kaise Paye: बैंक में नौकरी कैसे मिलती है

Bank me Job Kaise Paye: अगर आप Banking Sector में Job करना चाहते हैं तो यह लेख आपके लिए है। Indian Banking Sector बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा है, भारतीय अर्थव्यवस्था में सरकारी और गैर सरकारी Bank दोनों ही योगदान दे रहे हैं। साथ ही साथ युवाओं को Job प्राप्त करने के अवसर भी दे रहे हैं।

क्योंकि Banking Sector में बहुत से Career विकल्प होते हैं। जिन्हें युवा अपनी योग्यता के आधार पर प्राप्त कर सकते हैं। सरकारी और गैर सरकारी दोनों ही बैंक समय-समय पर अपने रिक्त पदो को भरने के लिए Job Post के Notifications निकालते रहते हैं।

इस लेख में आपको SBI Bank Clerk कैसे बने, योग्यता क्या क्या है, Syllabus, इसमें करियर स्कोप क्या है और इस पोस्ट से जुड़ी सभी जानकारीयां मिल जाएगी जिसे पूरा पढ़ने के बाद आपको SBI Bank Clerk की तैयारी में मदद मिलेगी।

Bank Me Job Kaise Paye
Bank Me Job Kaise Paye

Bank Me Job Kaise Paye Full Details

OrganizationState Bank of India
Application ModeOnline
Exam ModeOnline
Selection ProcessPrelims Exam
Main Exam
Interview
Age LimitMinimum 20 years
Maximum 28 years
Application FeeGen/OBC/EWS: 750/-
SC/ST: Nil
Number of Question100
Total Marks100
Exam Duration60 minutes
SalaryRs 26,000 to Rs 29,000
Official WebsiteClick Here
Website HomeClick Here
Bank me Job Kaise Paye

SBI Bank Clerk की आयु सीमा

भारत का कोई भी नागरिक SBI Bank Clerk के लिए आवेदन कर सकता है लेकिन उसकी आयु सीमा एसबीआई द्वारा SBI Bank Clerk के लिए निर्धारित की गई आयु सीमा के बीच होना चाहिए जिस में कुछ विशेष अवसरों पर Candidates को छूट भी मिलती है। जिस की जान कारी नीचे दी गई है।

आवेदक की आयु कम से कम 20 वर्ष और अधिक से अधिक 28 वर्ष होना अनिवार्य है इससे कम या इससे ज्यादा होने पर वह आवेदन नहीं कर सकता।

आरक्षित वर्ग को आयु सीमा में विशेष छूट दी जाती है OBC वर्ग को 3 वर्ष SC/ ST वर्ग को 5 वर्ष और PWD वर्ग को 10 वर्षों की छूट मिलती है। विधवा Candidates को अतिरिक्त 7 वर्षों की छूट मिल जाती है।

SBI Bank Clerk की योग्यता

SBI Bank Clerk बनने की योग्यता की जानकारी नीचे दी गई है, SBI Bank Clerk बनने के लिए आवेदक को आर्ट, साइंस, कॉमर्स जैसे किसी भी Subject से Graduate होना चाहिए। यदि आवेदक Graduation के अंतिम वर्ष में है तब भी वह इस Post के लिए आवेदन कर सकता है।

परंतु उसे Document Verification के समय Graduation Degree दिखाना अनिवार्य होगा। यदि वह Graduate नहीं होता और अगर फैल हो जाता है तो उसे फिर से पास होने पर आवेदन करना होगा। आवेदक के पास Computer का सर्टिफिकेट होना अनिवार्य है क्योंकि SBI Bank Clerk का पूरा काम Computer द्वारा होता है।

SBI Bank Clerk का काम

SBI Bank Clerk का काम Bank Counter में बैठकर Bank के Customers का Cash Deposit, Passbook Entry, Cash Withdrawal और RTGS – NEFT का कार्य करना होता है।

SBI Bank Clerk Exam Ke Stage

SBI Bank Clerk Exam Tow Stages में होती है पहली Prelims और दूसरी Mains यह दोनो ही Stages में Online Exam होती है।

Prelims Stage Clear करने के बाद ही Candidates Mains Stage में जा सकते हैं। पहले Stage में Candidates को Qualifying Mark’s लाने जरूरी होते हैं जिसके Mark’s Merit List में नहीं जुड़ते।

SBI Bank Clerk Syllabus

SBI Bank Clerk Candidate को इसका Syllabus जान लेना बहुत आवश्यक है जिस से तैयारी में उस को बहुत मदद मिलेगी।

Prelims Exam Syllabus

Exam के पहले Stage यानी Prelims में तीन विषयों English, Numerical Ability, और Reasoning Ability से प्रश्न पूछे जाते हैं। हर एक प्रश्न के 1 अंक मिलते निर्धारित होते हैं। पूरा पेपर 100 अंकों का होता है जिसे हल करने के लिए घंटे का समय निर्धारित होता है।

•  English Language के 30 अंकों के 30 प्रश्न होते है,जिन्हें हल करने के लिए 20 मिनट दिए हैं

•  Numerical Ability के 35 अंकों के 30 प्रश्न होते है, जिन्हें हल करने के लिए 20 मिनट दिए हैं

•  Reasoning Ability  के 35 अंकों के 35 प्रश्न होते  हैं, जिन्हें हल करने के लिए 20 मिनट दिए हैं।

SectionNo. of QuestionTotal MarksExam Duration
Numerical Ability353520 minutes
English Language303020 minutes
Reasoning353520 minutes
Bank me Job Kaise Paye

Mains Exam Syllabus

Prelims Exam के कुछ दिनो बाद ही Mains की Exam होती है जिसे Prelims पास होने वाले Candidate दे सकते हैं। यह SBI Bank Clerk के दुसरे Stage की Exam है।

Mains के एक्जाम में General / Financial Awareness, General English, Quantitative Aptitude और Reasoning Ability and Computer Aptitude जैसे 4 विषयों से कुल 200 अंकों के 190 प्रश्न पूछे जाते हैं। जिन्हें हल करने के लिए 2 घंटे 40 मिनट का समय मिलता है।

•  General / Financial Awareness से 50 अंकों के 50 प्रश्न पूछे जाते हैं, जिन्हे हल करने के लिए 35 मिनट का समय मिलता है।

• General English से 40 अंकों के 40 प्रश्न पूछे जाते हैं, जिन्हें हल करने का समय 35 मिनट होता है।

• Quantitative Aptitude से 50 अंकों के 50 प्रश्न पूछे जाते हैं, जिन्हें 45 मिनटों में हल करना होता है।

• Reasoning Ability and Computer Aptitude से 50 प्रश्न होते हैं जिनके लिए 60 अंक निर्धारित किए गए हैं और इन्हें हल करने का समय 45 मिनट होता है।

Candidates SBI Bank Clerk Exam हिंदी और इंग्लिश में से किसी एक भाषा में दे सकते हैं जिसे वह Computer में Paper शुरू करने से पहले चुन सकते हैं। लिखित पेपर में पास होने के बाद कैंडिडेट को अभी इंटरव्यू देना होता है जिसमें पास होने के बाद ही उसे नौकरी मिलती है।

SBI Bank Clerk Salary

SBI Bank Clerk की Salary 17 हज़ार 900 रूपए से 45 हज़ार 920 रूपए के बीच होती है, इसके अलावा उन्हें भारत सरकार द्वारा दिए जाने वाले सभी तरह के पत्ते भी दिए जाते हैं। Starting Basic Salary  19 हज़ार 900 रूपए होती है।

Conclusion

Bank me Job Kaise Paye: आशा करते हैं कि आपको यह आर्टिकल पढ़कर SBI Bank Clerk कैसे बने इस बात की पूरी जानकारी मिल गई होगी आप यह जानकारी सिर्फ अपने तक न रखकर इसे अपने अन्य जानने वालों के साथ शेयर करें ताकि वह भी इस जानकारी का लाभ उठाकर बैंक क्लर्क की तैयारी कर सकें।

FAQ

Q.1 SBI Bank Clerk Exam कितने Stages में होती है।

Ans. 2 Stages (Prelims – Main)

Q. 2 SBI Bank Clerk की Salary कितनी होती है।

Ans. 17 हज़ार 900 रूपए से 45 हज़ार 920 रूपए के बीच।

Q. 3 SBI Bank Clerk की क्वालिफिकेशन क्या होनी चाहिए

Ans. Graduation

Q. 4 SBI Bank Clerk की Age Limit क्या है

Ans. 20 से 28 वर्ष।

Q.5 SBI Bank Clerk के लिए आवेदन कौन कर सकता है

Ans. भारत का नागरिक।

यह भी जानिए

Leave a Comment