[2021] Affiliate Marketing kya hai Hindi Mai: जानिए यहां, Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाएं ?

Affiliate Marketing kya hai Hindi Mai: आज के आधुनिक युग में इंटरनेट हमारी ज़िंदगी का एक अहम हिस्सा बन चुका है। आज के दौड़ में ज़्यादातर लोग किसी न किसी रूप में इंटरनेट का इस्तेमाल करते ही हैं। इंटरनेट ने हमें विभिन्न माध्यमों से लोगों से जुड़ने, अपने ज्ञान एवं व्यवसाय के विस्तार के साथ साथ नए रोज़गार के अवसर भी प्रदान किया है।

इंटरनेट पर वर्तमान समय मे Affiliate Marketing भी एक ऐसा ही नाम है जो लोगों को इसके द्वारा पैसे कमाने का सुनहरा अवसर प्रदान करता है। Affiliate Marketing ऑनलाइन बिज़नेस की दुनिया में काफ़ी तेज़ी से प्रचलित हो रहा है। Affiliate Marketing ऑनलाइन मार्केटिंग का एक रूप है, जिसके माध्यम से विभिन्न कंपनियां अपने प्रोडक्ट्स और सर्विसेज का प्रचार करके अपनी बिक्री को विस्तार प्रदान करने की कोशिश करती हैं।

वास्तव में Affiliate Marketing ने ऑनलाइन बिज़नेस की दुनिया को एक नई दिशा प्रदान करने का काम किया है। इसकी सहायता से विभिन्न कंपनियां अपने व्यवसाय को विस्तार प्रदान कर रही हैं। इसके साथ ही इस नई मार्केटिंग तकनीक लोगो को पैसे कमाने का एक सुनहरा अवसर भी प्रदान करती है। आइए जानते हैं कि Affiliate Marketing है क्या और वास्तव में यह किस प्रकार से काम करती है। साथ ही हम जानेंगे कि किस तरह से हम Affiliate Marketing से जुड़कर पैसे कमा सकते हैं।


Affiliate Marketing क्या है?

Affiliate Marketing kya hai Hindi Mai: Affiliate Marketing एक ऐसा ज़रिया है जो कंपनियों को अपने प्रोडक्ट्स अथवा सेवाओं को ज़्यादा से ज़्यादा ग्राहकों तक पहुँचाने में मदद करता है। यह एक ऐसी मार्केटिंग है जो कि कमिशन पर बेस्ड होती है। इस मार्केटिंग द्वारा एक व्यक्ति इस तरह की मार्केटिंग का अवसर प्रदान करने वाली किसी कंपनी से जुड़कर उसके विभिन्न प्रोडक्ट्स या सर्विसेज का प्रचार कर के उसके बिक्री को बढ़ावा देने का प्रयास करता है।

यदि उस व्यक्ति द्वारा किए गए प्रचार से प्रभावित होकर कोई ग्राहक उस कंपनी के उस प्रोडक्ट्स या सर्विस की खरीदारी कर ले तो इससे उस व्यक्ति को जिसने उसका प्रोमोशन किया था उसे कंपनी द्वारा कमीशन प्राप्त होता है। (Affiliate Marketing kya hai Hindi Mai)


Affiliate Marketing किस तरह से काम करती है ?

Affiliate Marketing द्वारा कोई भी कंपनी अपने प्रोडक्ट्स और सेवाओं की बिक्री को विस्तार प्रदान कर सकती है। इसके अलावा कंपनी ज्यादा से ज्यादा ग्राहकों से जुड़ने में भी कामयाब होती है। इसके साथ ही Affiliate Marketing की सहायता से वो लोग अच्छे खासे रुपए भी कमा सकते हैं जिनके पास अपना खुद का कोई वेबसाइट हो,या फिर जो लोग ब्लॉग्स बनाते हो अथवा उनका कोई यूट्यूब चैनल हो।

इसके अलावा वे लोग जो कि सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर के रूप में सोशल मीडिया पर लोगों के बीच अपनी पहचान बनाने में कामयाब रहे हैं, वे भी इस मार्केटिंग द्वारा अच्छी खासी कमाई करते हैं। Affiliate Marketing के लिए आपके पास एक ऑडिएंस का होना बेहद जरूरी है। दूसरे शब्दों में कहें तो Affiliate Marketing के लिए आपके पास अच्छी खासी फ़ॉलोअर्स की संख्या होनी ही चाहिए तब ही इसका लाभ आपको मिल सकता है।जिनके सोशल मीडिया पर अच्छे खासे फॉलोवर्स हो जिन तक वे अपनी बात पहुंचा सकें,वे लोग Affiliate Marketing से अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

इस तरह ये लोग किसी ऐसी कंपनी जो Affiliate Marketing का अवसर प्रदान करती है के साथ जुड़कर उस कंपनी के लिए Affiliate Marketing का काम कर सकते हैं। इस प्रकार से वे लोग उस कंपनी के प्रोडक्ट्स अथवा सेवाओं का प्रोमोशन अपने पेज या वेबसाइट या फिर यूट्यूब चैनल पर कर के उस कंपनी की बिक्री को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। यदि वे बिक्री में इज़ाफ़ा करने में कामयाब हो जाते हैं तो इसके बदले कंपनी द्वारा उन्हें कमीशन दी जाती है।

Affiliate Marketing में किसी प्रॉडक्ट या सर्विस की बिक्री पर कंपनी से कितना कमिशन प्राप्त होगा यह उसके कीमत पर निर्भर करता है। जहां एक ओर ज्यादा कीमत वाले वस्तु अथवा सेवा की बिक्री पर ज़्यादा कमिशन प्राप्त होता है वही दूसरी ओर कम कीमत वाले वस्तु अथवा सेवा की बिक्री पर कम कमिशन प्राप्त होता है। इसके अलावा किसी भी प्रोडक्ट की अपेक्षा किसी सर्विस की बिक्री पर कंपनी द्वारा ज़्यादा कमीशन प्राप्त होता है।

इसके साथ ही किसी प्रोडक्ट की बिक्री पर कमिशन का निर्धारण इस बात पर भी निर्भर करता है कि वह प्रोडक्ट कौन सी कैटेगरी से है। उदाहरण के तौर पर जहां एक ओर फैशन तथा लाइफस्टाइल से संबंधित प्रोडक्ट्स की बिक्री पर ज्यादा कमीशन प्राप्त होता है वही दूसरी ओर इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स पर कम कमीशन प्राप्त होता है। इस प्रकार हम समझ सकते हैं कि Affiliate Marketing से होने वाली कमाई इस बात पर निर्भर करती है कि आप किस तरह के प्रोडक्ट्स या सर्विसेज का प्रोमोशन कर रहे हैं। (Affiliate Marketing kya hai Hindi Mai)

ICC T20 Mens World Cup Schedule 2021: आईसीसी टी-20 विश्व कप 17-अक्तूबर से जाने विस्तृत कार्यक्रम और भाग लेने वाली टीमें

क्या है मेटावर्स? कैसा होगा फेसबुक के बिजनेस का नया रूप?

Affiliate Marketing के क्षेत्र में सफलता कैसे प्राप्त करें?

Affiliate Marketing kya hai Hindi Mai
Affiliate Marketing kya hai Hindi Mai

Affiliate Marketing के क्षेत्र में सफल होकर ज़्यादा से ज़्यादा लाभ प्राप्त करने के लिए आपको कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। ये कुछ ऐसी बातें हैं जिन्हें यदि आप ध्यान में रखते हैं तो आप भी इस क्षेत्र में कामयाबी हासिल कर सकते हैं।

ये बातें इस प्रकार से हैं –
सबसे पहले आपको इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए कि यदि आप इस मार्केटिंग के क्षेत्र से जुड़ना चाहते हैं तो उसके लिए आपके पास कम से कम 5000 ऑडियंस ज़रूर होने चाहिए। यदि अपने नया वेबसाइट या फिर यूट्यूब चैनल आदि शुरू किया है या फिर अभी आप ब्लॉगिंग के क्षेत्र में नए हैं तो आपको इस मार्केटिंग के क्षेत्र में काम शुरू करने पर कोई विशेष लाभ प्राप्त होने वाला नहीं है।

इसलिए यह ज़रूरी है कि जब आपके वेबसाइट या फिर चैनल पर विज़िटर्स की संख्या प्रतिदिन कम से कम 5000 तक पहुंच जाए उसके बाद ही आपको Affiliate Marketing से जुड़ने का विचार करना चाहिए। यदि आप ब्लॉगिंग अथवा यूट्यूब या फिर अन्य किसी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर नए हैं और आप ने Affiliate Marketing शुरू कर दिया तो आप को इससे ना के बराबर ही लाभ प्राप्त होगा। इसलिए विज़िटर्स की संख्या का ध्यान रखना बेहद जरूरी है।

इसके साथ ही आपको इस बात का भी ख्याल रखना चाहिए कि आप के ज्यादातर ऑडियंस किस तरह के हैं। जैसे यदि आप महिलाओं से संबंधित विषयों पर ब्लॉग बनाते हैं अथवा यूट्यूब चैनल पर ऐसे विषय पर विडियो बनाते हैं तो आपको महिलाओं के फैशन एवं सौंदर्य से संबंधित प्रोडक्ट्स के प्रोमोशन से ज़्यादा लाभ मिल सकता है। उसी प्रकार यदि आप ट्रेवल संबंधी ब्लॉग बनाते हैं तो आप को उससे संबंधित प्रोडक्ट्स अथवा सर्विसेज के प्रोमोशन पर ज्यादा लाभ मिल सकता है।

ये कुछ ज़रूरी बातें हैं जिन्हें आप Affiliate Marketing को शुरू करने से पहले ज़रूर ध्यान में रखें। इससे आप भी इस क्षेत्र में कामयाब हो सकते हैं।

——–Affiliate Marketing kya hai Hindi Mai——-


Affiliate Marketing की शुरुआत कैसे करें?

हमनें यह जान लिया कि Affiliate Marketing क्या है तथा यह किस तरह से काम करती है। साथ ही साथ हमनें यह भी जाना कि इस मार्केटिंग क्षेत्र में जाने से पहले हमें किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। इन सभी तमाम बातों को जानकर अब एक सवाल आपके मन में यह आ सकता है कि आखिरकार Affiliate marketing की शुरूआत कैसे की जाए ?

तो चलिए इस बारे में जानते है –
सबसे पहले आपको किसी कंपनी के Affiliate Marketing प्रोग्राम से जुड़ना होगा। इसके लिए आप को उस कंपनी के Affiliate Marketing प्रोग्राम में खुद को रजिस्टर कर के अपना एकाउंट क्रिएट करना होगा। इसके बाद आपको उस कंपनी के विभिन्न प्रोडक्ट्स या सर्विसेज के लिंक या बैनर को अपने वेबसाइट/पेज या चैनल या फिर ब्लॉग पर शेयर कर के उसका प्रोमोशन करना होगा।

अब यदि उस प्रॉडक्ट से जुड़े लिंक या बैनर को जिसे अपने ऑडियंस के साथ शेयर किया है पर जब कोई विज़िटर उस लिंक या बैनर पर क्लिक करके उस कंपनी के प्रोडक्ट को खरीद लेता है तो उसके बदले कंपनी उस व्यक्ति को कमीशन देती है जिसने उसका प्रोमोशन किया था।

Affiliate Marketing संबंधी कंपनियां की लिस्ट:

Affiliate Marketing kya hai Hindi Mai
Affiliate Marketing kya hai Hindi Mai

Affiliate Marketing के क्षेत्र में कई सारी ऐसी कंपनियां हैं जो आपको इस मार्केटिंग द्वारा पैसे कमाने का अवसर प्रदान करती हैं। तो चलिए जानते कुछ प्रमुख कंपनियों के बारे में जिसके Affiliate Marketing प्रोग्राम से जुड़कर आप भी अच्छी आमदनी कर सकते हैं। Affiliate Marketing की कुछ प्रमुख कंपनियां इस प्रकार से हैं –

1) Amazon Associate

2) Reseller Club

3) Flipkart Affiliate

4) BigRock Affiliate

5) DGM India

6) Yatra Affiliate

7) Shopify Affiliate

ये कुछ प्रमुख कंपनियों के नाम हैं जिनके Affiliate Marketing प्रोग्राम में शामिल होकर आप भी यह काम कर सकते हैं और रुपए कमा सकते हैं।

Affiliate Marketing से कई लोग अच्छी खासी कमाई कर रहे हैं। कई लोग तो ऐसे हैं जो Affiliate Marketing से महिने के हज़ारों/लाखों रुपए कमा रहे हैं । लेकिन इसके लिए यह बहुत ज़रूरी है कि आपके पास एक अच्छी खासी संख्या में ऑडियंस का समूह मौजूद हो और आप उनको किसी प्रोडक्ट या सर्विस को खरीदने के लिए प्रेरित कर सकने में सक्षम हो।

तो यदि आप भी Affiliate Marketing के क्षेत्र में काम करके रुपए कामना चाहते हैं और यदि आपके वेबसाइट/पेज अथवा यूट्यूब चैनल पर विज़िटर्स/सब्सक्राइबर्स की संख्या संतोषजनक है या फिर यूं कहें कम से कम 5000 विज़िटर्स प्रतिदिन है, या फिर आपके फॉलोवर्स की संख्या कम से कम 5000 है तो आप भी Affiliate Marketing के क्षेत्र में काम कर के रुपये कमा सकते हैं। इस क्षेत्र में अन्य किसी भी क्षेत्र की ही तरह कामयाब होने के लिए मेहनत और लगन की ज़रूरत होती है। आप भी अपनी मेहनत और लगन से इस क्षेत्र में कामयाब हो सकते हैं।

——–Affiliate Marketing kya hai Hindi Mai——-

Affiliate Marketing kya hai Hindi Mai से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण सवाल FAQ जो हर किसी के दिमाग में आते हैं

1. क्या एक ही वेबसाइट पर गूगल Adsense तथा Affiliate Marketing शुरू किया जा सकता है?

इसका जवाब है जी हां बिल्कुल शुरू कर सकते हैं Affiliate Marketing और गूगल Adsense को अपनी वेबसाइट में एक साथ शुरू कर सकते हैं इससे आपको कोई समस्या नहीं आने वाली है तथा इससे आपकी कमाई भी डबल हो सकती है

2. Affiliate Marketing शुरू करने के लिए ब्लॉग या वेबसाइट का होना जरूरी है क्या?

जी नहीं यह जरूरी नहीं है आपके पास ब्लॉग या वेबसाइट हो तभी आप affiliate मार्केटिंग शुरू कर सकते हैं आप फेसबुक पेज पर भी Affiliate मार्केटिंग को प्रमोट करके Earning कर सकते हैं परंतु अगर आपके पास कोई ब्लॉग या वेबसाइट हो तो आप Affiliate मार्केटिंग से ज्यादा कमाई कर सकते हैं वेबसाइट पर विजिटर्स की संख्या अधिक रहती है

3. क्या आप लेट प्रोग्राम के साथ जुड़ने के लिए कोई फीस लगती है?

Affiliate प्रोग्राम जॉइन करने के लिए कोई फीस नहीं लगती है Maximum कंपनी Affiliate प्रोग्राम फ्री में ज्वाइन कराते हैं

4. Affiliate प्रोग्राम में यदि आपका पेमेंट रुक जाता है तो क्या करना चाहिए?

यदि आपका पेमेंट रुक जाता है तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है कुछ टेक्निकल प्रॉब्लम की वजह से कभी-कभी पेमेंट आने में देरी हो जाती है फिर भी आपको लगता है कुछ समस्या आ रही है तब आप उस Affiliate कंपनी की टेक्निकल टीम से सपोर्ट ले सकते हैं

मैं आशा करता हूं आपको Affiliate Marketing kya hai Hindi Mai पूरी तरह से समझ में आ गया होगा फिर भी यदि आपकी कोई क्वेरी रह जाती है तो हमें कमेंट के माध्यम से बता सकते हैं आपकी समस्या का समाधान जल्द ही किया जाएगा!

end——–Affiliate Marketing kya hai Hindi Mai——-end

Most Tranding Topics

Subscribe
Notify of
guest
3 Comments
Newest
Oldest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
3
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x