12th Ke Baad Kya Kare in Hindi: 12वी के बाद जानिए करियर के अवसर

Table of Contents

After 12th Best Career Options

12th ke Baad Kya kare? 12वी के बाद जानिए करियर के अवसर:- जब एक किशोर 12वीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण कर लेता है तो उसके सामने सबसे बड़ी चुनौती अपने कैरियर के लिए आगे का रास्ता (12th ke Baad Kya kare) चुनने की होती है। यह आयु किशोरवस्था और युवावस्था का संधिकाल होता है जिसमें किशोर को एक उपयुक्त मार्गदर्शक की आवश्यकता होती है

जो उसका शिक्षक, अभिभावक या मित्र कोई भी हो सकता है। आजकल कैरियर काउंसिलिंग भी बड़ी तेजी के साथ, एक स्वतंत्र व्यवसाय के रूप में विकसित हो रहा है, फिर भी, इस व्यवसाय की पहुँच अभी तक केवल बड़े शहरों तक ही है। छोटे शहरों एवं ग्रामीण परिवेश में पला-बड़ा हुआ किशोर तो केवल विभिन्न क्षेत्रों की चकाचौंध और दूसरे लोगों की देखा देखी कोई भी कैरियर चुन लेता है। 12th ke Baad Kya kare?

लेकिन इनमें से अधिकांश आगे चलकर, चुने गए कैरियर में सहज नहीं रह पाते और रास्ता बदलने का प्रयास करते हैं। उनमें से कुछ सफल भी होते हैं लेकिन अधिकांश को चुने गए कैरियर में ही समझौते करने पड़ते हैं। तो आइये जानते हैं कि 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करने के बाद कैरियर चुनते समय किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए और एक औसत विद्यार्थी के लिए संभावित विकल्प क्या हो सकते हैं।

एक और बात को धियान से समझे, आज का युवा जब अपने कैरियर की योजना बनाता है तो सबसे पहले उसकी नज़र विज्ञान वर्ग की ओर जाती है क्योंकि इस वर्ग (12th ke Baad Kya kare) के विद्यार्थियों के लिए इंजीनियरिंग, मेडिकल, शिक्षा, पर्यावरण विज्ञान जैसे आकर्षक कैरियर वाले क्षेत्र तो होते ही हैं, साथ ही, अन्य वर्ग के विषयों से संबन्धित क्षेत्रों में भी कैरियर बनाने के अवसर बंद नहीं होते।

विज्ञान वर्ग के बाद विद्यार्थियों के आकर्षण का दूसरा केंद्र वाणिज्य वर्ग है जिसमें एकाउंटस, बैंकिंग, ऑडिट जैसे आकर्षक क्षेत्र आते हैं। परंतु, मानविकी वर्ग प्रायः विद्यार्थियों के लिए कैरियर की दृष्टि से उपेक्षित ही रहता है। इसका एक मात्र और सबसे बड़ा कारण इस वर्ग के विद्यार्थियों के लिए संभावित क्षेत्रों की जानकारी न होना है। आइये आज हम इसी विषय पर चर्चा करते हैं की विद्यार्थियों के लिए कैरियर की दृष्टि से कौन कौन से क्षेत्र आकर्षण का केंद्र हो सकते हैं।

यह भी जाने10वीं की बाद कैरियर

10th ke Baad kya kare: 10वीं की बाद भी हैं कैरियर की अपार संभावनाएं

अपनी रुचि के अनुरूप ही करें कैरियर का चयन – 12th ke Baad Kya kare?

12th ke Baad Kya kare – किसी भी कैरियर का चयन करते समय, किसी भी विध्यार्थी को अपनी रुचि, जुनून, इच्छा तथा मनपसंद कार्यों की पहचान कर उस अनुरूप आगे की दिशा निर्धारित करनी चाहिए। इस संबंध में यह स्पष्ट कर लेना अत्यावश्यक है कि आप किस क्षेत्र में दिलचस्पी रखते हैं, आपको भविष्य में क्या करना है तथा क्षेत्र विशेष, आपके लिए भविष्य में यह किस हद तक फायदेमंद रहेगा।

यदि आप इन सभी बातों को ध्यान में रखकर लेकर पूरी तरह से स्पष्ट हैं तो आपको अपने लिए किसी सही कोर्स के चयन में दुविधा या परेशानी नहीं होगी। इसके साथ-साथ अपने परिवेश, आर्थिक स्थिति, वातावरण आदि का भी ध्यान रखना आवश्यक है।

संभावित कैरियर की बारे में कर लें पूरी जानकारी – 12th ke Baad Kya kare?

12th ke Baad Kya kare – इससे पहले कि आप किसी कैरियर विशेष का चयन कर उसके लिए तैयारी आरंभ करें, उसके पूर्व, आपके लिए यह जानना बहुत जरुरी है कि आपके द्वारा चुने गए कैरियर में सफलता हासिल करने के लिए किन किन चीजों की जरूरत पड़ने वाली है।

यदि आप आगे की पढ़ाई के लिए किसी पाठ्यक्रम का चयन करते हैं तो उस पाठ्यक्रम की विषय वस्तु क्या है, उक्त पाठ्यक्रम किन किन क्षेत्रों को कवर करता है, उक्त पाठ्यक्रम के लिए आवश्यक संसाधन कौन कौन से हैं, पाठ्यक्रम के लिए उपयुक्त संस्थान कौन कौन से हैं, और भविष्य में उक्त पाठ्यक्रम से संबन्धित किन किन क्षेत्रों में कैरियर की बेहतर संभावनाएं हैं।

इसके लिए किसी भी पाठ्यक्रम में शामिल होने के पहले उस पाठ्यक्रम के विषय में उपलब्ध  सामग्रियों, वरिष्ठों और शिक्षकों की सहायता से उस विषय में विस्तृत जानकारी ले लेनी चाहिए। इसके अतिरिक्त ऐसे लोग जो उस फील्ड में पहले से ही कार्यरत हैं वे भी आपको सही और सटीक जानकारी प्रदान कर सकते हैं। अगर तब भी पूरी तरह से संतुष्टि न मिले तो किसी कैरियर काउंसिलर की सलाह अवश्य ले लेनी चाहिए। (12th ke baad kya kare in Hindi)

चयनित कैरियर में अवश्य देखें उन्नति की संभावनाएं

यदि आप लीक से हटकर किसी नए पाठ्यक्रम का चयन करते हैं तो भविष्य में उस क्षेत्र के विस्तार तथा उसमें उन्नति की संभावना पर बहुत गहराई से विचार करने की आवश्यकता होती है। इसके साथ साथ यह भी आवश्यक है कि इस क्षेत्र में नौकरी मिलने के संभावना कितनी है या स्वयं व्यवसाय की किया संभावनाएं हैं।

अतिरिक्त, यह भी देखना आवश्यक है कि इस क्षेत्र में में नौकरी करने के साथ साथ उच्च अध्ययन की संभावनाएं हैं या नहीं। पाठ्यक्रम का चयन करने के पूर्व, यदि अगर इन सब बातों पर भलीभाँति विचार कर लेते हैं तो चयनित क्षेत्र में आपकी सफलता की संभावनाएं कई गुना बढ़ जाती हैं।

After 12th Best Career Options

12th ke Baad Kya kare – बारहवीं कक्षा उत्तीर्ण करने के बाद, विद्यार्थी के सामने संभावित कैरियर का अंबार लगा होता है। फिर भी, 12वीं कक्षा में चयनित विषयों के आधार पर कुछ संभावित विकल्प निम्नलिखित हैं

इंजीनियरिंग में बनाएँ कैरियर – 12th ke baad Engineering Kaise kare

12th ke baad Engineering Kaise kare : यदि आपने 12वीं कक्षा भौतिकी, रसायन और गणित विषय के साथ उत्तीर्ण की है तो आपके लिए इंजीनियरिंग के पाठ्यक्रम में प्रवेश लेना एक अच्छा विकल्प हो सकता है। इंजीनियरिंग के पाठ्यक्रम की विभिन्न शाखाओं में से किसी एक शाखा का चयन करना भी विद्यार्थी के लिए किसी कठिन चुनौती से कम नहीं है। ऐसा इसलिए होता है( 12th ke baad Engineer Kaise Bane)

12th ke baad kya kare in Hindi
12th ke baad kya kare in hindi

क्योंकि प्रवेश लेते समय यह अनुमान लगा पाना बहुत कठिन होता है कि 4 वर्ष के बाद, उक्त शाखा के लिए कैरियर की संभावनाएं क्या होंगी क्योंकि विभिन्न क्षेत्रों में उतार-चढ़ाव आते ही रहते हैं। फिर भी, वर्तमान में, सूचना प्रौद्योगिकी (Information Technology) और कंप्यूटर साइंस (Computer Science) ऐसे उभरते हुये क्षेत्र हैं, जिनमें अभी विकास की संभावनाएं बहुत अधिक हैं। इसके अतिरिक्त, मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल और सिविल ऐसी शाखाएँ हैं जिन्हें सदाबहार शाखाएँ कहा जाता है क्योंकि इन शाखाओं में अभियन्ताओं की मांग लगभग स्थिर बनी रहती है।

इसके अतिरिक्त कुछ नई एवं उभरती हुये शाखाएँ –नैनो टेक्नोलॉजी,   टेक्सटाइल, पेट्रोकेमिकल, ओसियन इंजीनियरिंग, मैरीन इंजीनियरिंग इत्यादि अपेक्षाकृत नए होने के बावजूद लोकप्रिय हैं और इस क्षेत्र में कैरियर बनाने के लिए इच्छुक युवाओं को अतिरिक्त विकल्प प्रदान करते हैं।

After 12th Engineering Courses list

  1. Civil Engineering
  2. Mechnical Engineering
  3. Chemical Engineering
  4. Auto Mobile Engineering
  5. Packaging Engineering
  6. Computer Science and Engineering
  7. Electrical Engineering
  8. Pectrochemical Engineering
  9. Mining Engineering
  10. Textile Engineering
  11. Aircarft Meintenance Engineering
  12. Office Management and Computer Application
  13. Information Technology (IT) Engineering
  14. Electronics Engineering
  15. Aerospace Engineering
  16. Marine Engineering
  17. Agriculture Engineering
  18. B.Tech in Cyber Security
  19. Artificial Intelligence
  20. Instrumentation and Control Engineering
  21. Big Data Analytics
  22. Construction Engineering
  23. Biotechnology Engineering
  24. Robotics Engineering
  25. Biomedical Engineering
  26. Automation Engineering
  27. Dairy Technology
  28. Ceramic Engineering
  29. Elctrical and Electronics Engineering
  30. Elctronics and Instrumentation Engineering

मेडिकल में बनाएँ कैरियर – 12th ke baad medical Course list

मेडिकल में बनाएँ कैरियर (12th ke baad medical Course list): इंजीनियरिंग के बाद विज्ञान वर्ग के विद्यार्थियों के सर्वाधिक आकर्षित करने वाला क्षेत्र चिकित्सा है। चिकित्सा का क्षेत्र अत्यंत व्यापक है। यदि आपने 12वीं कक्षा रसायन, भौतिकी और जीव विज्ञान विषयों के साथ उत्तीर्ण की है तो चिकित्सा का क्षेत्र आपके लिए उपलब्ध है। इस क्षेत्र में विद्यार्थियों की पहली पसंद एमबीबीएस ही होती है, परंतु, आपकी रुचि के अनुसार बीएएमएस MBBS, बीएचएमएस, बीयूएमएस जैसी अन्य शाखाएँ भी उपलब्ध हैं जिनमें आप क्रमश: आयुर्वेद, होम्योपैथ और यूनानी का अध्ययन कर सकते हैं।

ऑटो और ऑटो पार्ट्स के क्षेत्र में कैरियर के अवसर – 12th ke baad auto Parts Course

12th ke baad auto Parts Course:- भारत विश्व का चौथा सबसे बड़ा ऑटो निर्माण का केंद्र है। भारत में यह उद्योग प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से दो करोड़ से भी अधिक लोगों को रोजगार दे रहा है। भारत में ऑटो क्षेत्र में 100% एफ़डीआई की अनुमति होने के कारण आने वाले समय में विश्व की कई दिग्गज  कंपनियाँ भारत में न केवल अपना सेट अप लगाने जा रही हैं, बल्कि रिसर्च एवं डेवेलपमेंट की इकाइयां भी स्थापित करने जा रही हैं।

सस्ता श्रम और स्टील की सुलभता भारत को ऑटो सेक्टर का वैश्विक केंद्र बनाने जा रही है। ऑटो कंपोनेंट्स का भारत का वर्तमान बाज़ार 2021-22 में 40 अरब डालर से बढ़कर 115 अरब डॉलर होने की संभावना है। इस क्षेत्र में स्व-रोजगार की भी अपार संभावनाएं हैं। इस क्षेत्र में कैरियर बनाने के लिए आप 12वीं के बाद मेकेनिकल में बीटेक या मेकेनिकल में डिप्लोमा (Diploma in Automobile Engineering) कोर्स कर सकते हैं।

इलेक्ट्रोनिक इंजीनियरिंग के क्षेत्र में बनाएँ कैरियर – 12th ke baad Electronic Engineering

12th ke baad Electronic Engineering:- इलेक्ट्रोनिक सिस्टम का क्षेत्र भारत में अपेक्षाकृत नया और उभरता हुआ क्षेत्र हैं। आईबीएम सहित दुनियाँ की दिग्गज कंपनियाँ इस क्षेत्र में आगामी वित्त वर्ष में भारी निवेश करने जा रही हैं।

इसके अतिरिक्त, इंडियन टेलीफोन इंडस्ट्रीज़, एमटीएनएल, नेशनल फिजिकल लैब्रोरेट्री, बीपीएल जैसी देश की प्रतिष्ठित कंपनियों में भी रोजगार के ढेरों अवसर उपलब्ध होने जा रहे हैं। इस क्षेत्र में स्व-रोजगार की भी अपार संभावनाएं हैं। इस क्षेत्र में कैरियर बनाने के लिए आप 12वीं के बाद इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग में बीटेक या इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग में डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं।

इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के क्षेत्र में बनाएँ कैरियर – 12th ke baad Electrical Engineering kaise bane

12th ke baad Electrical Engineering kaise bane:- इलेक्ट्रिकल उपकरणों का बाज़ार भारत में बहुत व्यापक है। इसके साथ साथ, माइक्रोवेब से जुड़े उद्योग, हाइड्रोएलेक्ट्रिकल पावर प्लांट्स आदि के विकास में इलेक्ट्रिकल इंजीनियर्स की भूमिका और भी अधिक प्रभावी होने जा रही है। आने वाले समय में शायद ही कोई ऐसा क्षेत्र हो जो इलेक्ट्रिकल की पहुँच से अछूता हो। इस क्षेत्र में जॉब्स की भरमार तो रहने ही वाली है, साथ ही, स्व-रोजगार की भी अपार संभावनाएं हैं। इस क्षेत्र में कैरियर बनाने के लिए आप 12वीं के बाद इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में बीटेक या इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं।

List of Entrance ExamS in Electrical Engineering

  • IIT JEE
  • VITEE
  • BITSAT
  • KIITEE
  • UPSEE
  • SITEEEMP
  • PETTANCET
  • BCECE
  • Sate Poytechnic Entrance Exam

सूचना प्रौद्योगिकी एवं बीपीएम के क्षेत्र में बनाएँ कैरियर – IT me Career kaise Banaye

Information Technology me Career kiase Banaye:- नोस्कोम की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत में सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में प्रतिवर्ष 55000 नए लोगों की जरूरत पड़ती है। आगामी 10 वर्षों तक यह क्षेत्र जॉब्स की दृष्टि से सर्वाधिक आकर्षण वाला क्षेत्र रहने वाला है। कोरोना काल में “वर्क टू होम” संस्कृति के विकास के कारण सभी क्षेत्र में सूचना प्रौद्योगिकी से जुड़े लोगों की मांग और भी अधिक रहने की संभावना है। माइक्रोसॉफ्ट, आईबीएम, और गूगल जैसे इस क्षेत्र की दिग्गज कंपनियाँ भारत में भारी निवेश करने जा रही हैं

जिससे यह क्षेत्र और भी आकर्षण का केंद्र बन कर उभर रहा है। इस क्षेत्र में जॉब्स की भरमार तो रहने ही वाली है, साथ ही, स्व-रोजगार की भी अपार संभावनाएं हैं। इस क्षेत्र में कैरियर बनाने के लिए आप 12वीं के बाद सूचना प्रौद्योगिकी में बीटेक या डिप्लोमा के अतिरिक्त, कई सर्टिफिकेट कोर्स कर सकते हैं।

प्रशासनिक सेवा में बनाएँ कैरियर – 12th ke baad IAS Kaise Bane

12th ke baad IAS Kaise Bane:- मानविकी या आर्ट्स वर्ग के विद्यार्थियों के लिए सर्वाधिक आकर्षण का केंद्र प्रशासनिक सेवा में जाना है। प्रशासनिक सेवाओं के लिए संघ लोक सेवा आयोग राष्ट्रीय स्तर पर तथा राज्य लोक सेवा आयोग राज्य स्तर पर प्रतियोगी परीक्षा का आयोजन करते हैं। यद्यपि विज्ञान वर्ग एवं वाणिज्य वर्ग के विद्यार्थियों के लिए भी प्रशासनिक सेवा में जाने के पर्याप्त अवसर होते हैं,

इन प्रतियोगी परीक्षाओं के मुख्य विषय सामान्य अध्ययन एवं भाषा तथा वैकल्पिक विषय अन्य वर्ग के विद्यार्थियों की अपेक्षा मानविकी वर्ग के विद्यार्थियों के लिए आसान होते हैं क्योंकि मानविकी वर्ग के इतिहास, राजनीति विज्ञान, लोक प्रशासन जैसे विषयों का एक बड़ा हिस्सा सामान्य अध्ययन में भी शामिल होता है।

नोट: प्रशासनिक सेवा में कैरियर बनाने के लिए आपके पास बाहरवी(12th) के साथ एक Graduation की डिग्री होना आवश्यक है

12th ke baad Vocational Course 

12th ke baad Vocational Course:- शिक्षा के इस बदलते युग में मानविकी वर्ग के विद्यार्थियों स्नातक सह व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में भी कैरियर की अपार संभावनाएं हैं। बीए+एलएल.बी, बीए+बीएड में प्रवेश लेना एक अच्छा विकल्प हो सकता है। इसके अतिरिक्त, कुछ विश्वविद्यालयों में अंग्रेजी, मास कम्यूनिकेशन, विदेशी भाषाओं में भी 5 वर्षीय स्नातक सह परास्नातक कोर्स उपलब्ध हैं। इसके अतिरिक्त, फैशन डिजाइनिंग, बीबीए, एमबीए, डांस कोर्स, एक्टिंग कोर्स, कैरियर कौंसिलिंग, डाइटीशियन, फिसियोथेरिपी, जैसे अन्य व्यावसायिक कोर्स भी युवाओं के आकर्षण का केंद्र बने हुये हैं। 

मास कम्यूनिकेशन में बनाएँ कैरियर – Mass Communication Course in Hindi

12th ke baad kya kare in Hindi
12th ke baad kya kare : after 12th

Mass Communication Course in Hindi:- आर्ट्स और मानविकी वर्ग के विद्यार्थियों के लिए मास कम्यूनिकेशन एक अच्छा एक आकर्षक कैरियर विकल्प है। यदि आप संवाद कौशल में प्रवीण हैं और चुनौतीपूर्ण कैरियर की तलाश में हैं तो मास कम्यूनिकेशन आपके लिए एक उत्तम विकल्प है। इस पाठ्यक्रम को पूरा करने के बाद आपके पास पत्रकारिता, जन संपर्क, विज्ञापन, मार्केटिंग, मास मीडिया, मल्टीमीडिया जैसे क्षेत्रों में जॉब्स के साथ साथ स्व-रोजगार के बहुत से विकल्प उपलब्ध होते हैं।

यद्यपि इस क्षेत्र में प्रवेश के लिए विषय संबंधी कोई प्रतिबंध नहीं होता, फिर भी इस क्षेत्र में कैरियर बनाने के लिए भाषा पर नियंत्रण होना अत्यंत महत्वपूर्ण होता है जिसमें मानविकी वर्ग के विद्यार्थी अन्य वर्गों के विद्यार्थियों की अपेक्षा अधिक प्रवीण होते हैं।

वेब एवं ग्राफिक डिजाइन में बनाएँ कैरियर – Graphic Design Courses after 12th

Graphic Design Courses after 12th:- आर्ट्स और मानविकी वर्ग से 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करने के बाद, यदि आपकी रुचि इंटरनेट के साथ साथ डिजाइनिंग में रुचि है तो आपके लिए यह अपार संभावनाओं वाला क्षेत्र है। आप 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करने के बाद वेब और ग्राफिक्स डिजाइन का कोई भी डिप्लोमा या सर्टिफिकेट कोर्स करके इस क्षेत्र में प्रवेश कर सकते हैं। इस क्षेत्र में प्रतिदिन ढेर सारे वेब साइट्स और इंटरनेट एप्लीकेशन्स लांच किए जा रहे हैं और ऐसे प्रतिभाशाली युवाओं के बहुत मांग है जो इस क्षेत्र में नए प्रयोग करने से हिचकिचाते नहीं हैं।

वेब और ग्राफिक्स डिजाइन से संबन्धित व्यावसायिक कोर्स अलग अलग शाखाओं – एनीमेशन, वेब होस्टिंग, ग्राफिक डिज़ाइनिंग, एडिटिंग, साउंड इंजीनियरिंग में उपलब्ध हैं जो आप अपनी रुचि के अनुसार चुन सकते हैं। इस क्षेत्र में कोर्स कराने वाले कई निजी संस्थान जॉब्स की तलाश में भी सहायता करते हैं।  

12th ke baad fashion designer kaise bane

12th ke baad fashion designer kaise baneफैशन डिजाइनिंग कोर्स 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करने के बाद, यदि आपकी रुचि नित्य बदलने फैशनों में है, तो इस फैशन डिजाइनिंग के क्षेत्र में आपके लिए अपार संभावनाएं हैं। भारत में विभिन्न शीर्ष फैशन डिजाइन संस्थान हैं जो डिप्लोमा कोर्स, स्नातक स्तर कोर्स और स्नातकोत्तर स्तर के कोर्स कराते हैं। वर्तमान में यह क्षेत्र युवाओं के सर्वाधिक आकर्षण का केंद्र बना हुआ है।

आजकल बड़े फैशन माल्स, गार्मेंट्स निर्माता तो फैशन डिजाइनर रखते ही हैं, साथ ही, बड़े स्टार्स, राजनेता और अन्य प्रतिष्ठित लोग भी अपने निजी फैशन डिजाइनर नियुक्त करते हैं। जॉब्स के साथ साथ स्व-रोजगार के लिए भी इस क्षेत्र में रोजगार की अपार संभावनाएं है। साथ ही साथ 12th ke baad fashion designer kaise banne के लिए आपके पास 12वी में कम से कम 50 प्रतिशत अंक होना अति आवश्यक है

फैशन डिजाइनिंग मे करियर के अवसर

  1. fashion Designer
  2. Retail Buyer
  3. Retail Manager
  4. Fashion Stylist
  5. Jewellery and Footwear Designer
  6. Textile Designers
  7. Fashion Photographer
  8. Fashion Journalist
  9. Makeup Artist and Also

Fashion Designer Entrance Exams

  1. IIAD
  2. MDAT
  3. NIIFT
  4. ISDI चैलेंगे
  5. टीडीवी एंट्रैन्स exam
  6. SHIATS एंट्रैन्स EXAM
  7. एनआईडी प्रवेश परीक्षा and also

अस्पताल प्रबंधन में भी हैं अपार संभावनाएं – Career in Hospital Management

Career in Hospital Management:- अस्पताल प्रबंधन अपेक्षाकृत एक नया और उभरता हुआ क्षेत्र है। देश के स्वास्थ्य जगत में उभरती हुई नर्सिंग होम्स संस्कृति के कारण, किसी भी नर्सिंग होम के लिए  अस्पताल प्रबंधन सर्वाधिक महत्वपूर्ण विभाग होता है। रोगियों को उपचार के लिए आकर्षित करने में चिकित्सा के प्रबंध के साथ साथ अस्पताल प्रबंधन की भी महत्वपूर्ण भूमिका होती है।

यदि आपकी रुचि दूसरों की सेवा करने में है तो इस क्षेत्र में आपकी सफलता की अपार संभावनाएं है। देश में बहुत से संस्थान अस्पताल प्रबंधन में डिप्लोमा और स्नातक स्तर के कोर्स कराते हैं. कुछ बड़े एवं प्रतिष्ठित प्रबंधन शिक्षा संस्थान अस्पताल प्रबंधन में एमबीए की डिग्री भी प्रदान करते हैं।

हॉस्पिटल मैनेजमेंट में करियर की संभावनाएं

हॉस्पिटल मैनेजमेंट का कोर्स करने के बाद आप प्राइवेट हॉस्पिटल कामा इंटरनेशनल हॉस्पिटल हेल्थ केयर सेंटर हेल्थ इंश्योरेंस एवं नर्सिंग होम आदमी आसानी से जॉब पा सकते हैं इसमें आपकी सैलरी सॉर्टिंग में लगभग 10000 से ₹15000 तक हो सकती है एक्सपीरियंस होने के बाद आपकी सैलरी इस फील्ड में लगभग 20000 से 25000 आसानी से मिल जाएगी

सेना में बनाएँ कैरियर – 12th ke baad army kaise join kare

ke baad army kaise join kare- यदि आपमें देश के लिए कुछ करने का जज्बा है, तथा आपने 12वी साइंस या आर्ट साइड से पास किया है तो आपके लिए आर्मी यानी कि भारतीय सेना में कैरियर की अपार संभावनाएं हैं कठिन परिस्तिथियों से जूझने का हौसला है, तो इस क्षेत्र में आपके लिए अपार संभावनाएं हैं। सेना, सीमा सुरक्षा बल, रेलवे सुरक्षा बल, केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल एवं अन्य सैन्य एवं अर्ध सैन्य बलों समय समय पर भर्तियाँ होती हैं। इन भर्तियों में मुख्यतः शारीरिक बल, मानसिक योग्यता आदि का परीक्षण करके भर्तियाँ होती हैं और उपयुक्त प्रशिक्षण के उपरांत नियुक्तियाँ दी जाती हैं। 

Full-Form of ARMY

A- Alert

R- Regular

M- Mobility

Y- Young

Career in Law in India after 12th

Career in Law in India after 12th – यदि आपकी कानून में रुचि है 12वीं कक्षा के बाद बीएएलएल.बी (B.A. L.L.B.) के पाँच वर्षीय पाठ्यक्रम में प्रवेश ले सकते हैं। यह पाठ्यक्रम पूरा करने के बाद, आप एक अधिवक्ता के रूप में स्वतंत्र व्यवसाय तो कर ही सकते हैं, साथ ही, कारपोरेट जगत में विधि अधिकारी बनने के अतिरिक्त, विभिन्न न्यायिक पदों के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। यदि आप विधि (Law) के क्षेत्र में उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं तो एलएल.एम. की शिक्षा भी प्राप्त कर सकते हैं।

Full-Form of L.L.B.

Bachelor of Laws or Bachelor of Legislative Laws or Legum Baccalaureus

Full-Form of B.A. L.L.B.

Bachelor of Arts, Bachelor of Laws

इवेंट मैनेजेंट में बनाएँ कैरियर – Career in Event Management 

Career in Event Management:- इवेंट मैनेजमेंट आज के समय का एक उभरता हुआ क्षेत्र है जिसमें कैरियर की अपार संभावनाएं हैं। आजकल न केवल बड़े आयोजन बल्कि शादी, विवाह, वर्षगांठ जैसे छोटे आयोजनों को भी एक इवेंट का रूप देने का चलन बढ़ा है। इन आयोजनों के लिए लोग किस इवेंट मैनेजमेंट संस्था को कार्यक्रम आयोजित करने का ठेका दे देते हैं। बहुत से विश्वविद्यालय एवं एवं व्यावसायिक शिक्षा संस्थान इवेंट मैनेजमेंट(Career in Event Management) में डिप्लोमा एवं डिग्री कोर्स प्रदान करते हैं। यह कोर्स करने के बाद आप न केवल किसी इवेंट मैनेमेंट संस्था से जुड़ सकते हैं बल्कि आगे चलकर अपने स्वयं की संस्था खोल सकते हैं। 12th ke baad kya kare in Hindi

12th ke baad Commerce wale kya kare

12th ke baad Commerce wale kya kare:- यदि आपने 12 वीं कक्षा कॉमर्स वर्ग के विषयों के साथ उत्तीर्ण की है तो आप B.Com के बाद, स्टूडेंट M.Com, MBA, CFA, CFP, चार्टर्ड एकाउंटेंसी (CA), कंपनी सेक्रेटेरी (CS), कास्ट एकाउंटेंसी (ICWA) यै सभी सबसे लोकप्रिय पाठ्यक्रम विकल्पों में से एक हैं। इनके अंतर्गत सरकारी कानूनों के अनुसार कंपनियों के वित्तीय मामलों की सम्पूर्ण जानकारी सहित लेखा परीक्षा रिपोर्ट बनाने के लिए व्यावहारिक प्रशिक्षण और लेखा परीक्षा के माध्यम से कराधान, वित्तीय लेनदेन आदि विषयों की जानकारी प्रदान की जाती है।

इनके अलावा, कॉमर्स के विद्यार्थियों के लिए अन्य लोकप्रिय पाठ्यक्रम विकल्प बिजनेस मैनेजमेंट (बीबीए),  बीकॉम,  बीकॉम (एच), अर्थशास्त्र (एच),  लॉ,  ट्रेवल एंड टूरिज्म आदि भी उपलब्ध हैं।  इन पाठ्यक्रमों में अध्ययन के बाद, निवेश बैंकर, ब्रांड मैनेजर,  ह्यूमन रिसोर्स मैनेजर और अन्य प्रतिष्ठित पदों के रूप में एक प्रतिष्ठित  करियर बनाया जा सकता है। लेकिन ध्यान रखें कि 12 वीं में बिना गणित विषय लिए कॉमर्स की पढ़ाई करने वाले छात्र आगे चलकर कुछ उपलब्ध कोर्सेज में एडमिशन लेने के लिए पात्र नहीं होते हैं.

12th Ke Baad Commerce Students Ke Liye Courses list

  1. Chartered Accountant (CA)
  2. Bachelor of Law
  3. Hotel Management Courses
  4. Event Management Courses
  5. Journalism and Mass Communication
  6. Company Secretary
  7. Fashion Design And Technology
  8. Banking Sector
  9. Insurance Sector
  10. Bachelor of Business Administration
  11. BBA LLB (Bachelor of Business Administration and Bachelor of Laws )
  12. BCA
  13. ICSI (Institute of Company Secretaries of India) and Also

Best Career Options after 12th Arts and Humanities

Career Options after 12th Arts and Humanities :- मानविकी (आर्ट्स या ह्युमेनिटिज) वर्ग  के अंतर्गत अधिक संख्या में भिन्न भिन्न पाठ्यक्रमों  की सुविधा के उपलब्ध होने के कारण विद्यार्थियों के पास अपनी रूचि के अनुसार विषय चुनने की अधिक स्वतन्त्रता होती है।  पिछले कुछ वर्षों से मानविकी के प्रति विद्यार्थियों का रुझान बढ़ा है। आर्ट्स या मानविकी वर्ग से 12वीं कक्षा(12th ke baad kya kare in Hindi) उत्तीर्ण करने वाले विद्यार्थियों के लिए मास कम्युनिकेशन, पत्रकारिता, विज्ञापन, इंटीरियर डिजाइनिंग, ग्राफिक्स डिजाइनिंग, मनोविज्ञान, समाजशास्त्र, इतिहास, फैशन डिजाइनिंग, फोटोग्राफी, रंगमंच आदि विषयों कैरियर की अपार संभावनाएं हैं।

इसके अतिरिक्त, आप लिंग्विस्टिक, रिलीजियस स्टडी, आर्ट रेस्टोरेशन, फॉरेन लैंग्वेज, फिल्म निर्माण, कला इतिहास और ऐसे अन्य संबंधित क्षेत्रों का अध्ययन कर उसमें अपना करियर बना सकते हैं.

Professional Courses After 12th Humanities

  • Diploma in web Development
  • Diploma in Graphic Designing
  • Diploma in Multimedia
  • Diploma in marketing and Advertising
  • Diploma in Public Relation and Corporate Communication
  • B.A. L.L.B.
  • Bachelor of Hotel Management (B. H. M.)
  • B. EL.Ed
  • Diploma in Project Management
  • Fashion Designing
  • Mass Communication Film And journalism
  • Psychology
  • Business and Law
  • Diploma in photography
  • Diploma in 3D Animation
  • Hotel Management and Catering
  • Bachelor of Arts in Economics
  • Bachelor of Arts in History
  • Bachelor of Arts in Geography
  • Bachelor of Arts in Sociology
  • Bachelor of Arts in Philosophy
  • Bachelor of Arts in English
  • Bachelor of Arts (BA) in Tourism
  • Governments Jobs and Also

अन्य क्षेत्रों में भी हैं कैरियर के अच्छे अवसर – 12th ke baad best Career Options

12th ke baad best Career Options यदि आप उपरोक्त विषयों में सफलता नहीं भी प्राप्त कर पाते हैं तो निराश होने की जरूरत नहीं है। 12 वीं कक्षा रसायन, भौतिकी और जीव विज्ञान विषयों के साथ उत्तीर्ण के बाद चिकित्सा विज्ञान के अन्य अंग – फार्मेसी, कृषि विज्ञान और प्राणीशास्त्र का अध्ययन भी किया जा सकता है. आजकल फार्मेसी में स्नातक विद्यार्थियों के बीच एक बहुत ही लोकप्रिय पाठ्यक्रम है।

इसके अंतर्गत उन्हें यह सिखाया जाता है कि दवाएं कैसे बनाई जाती हैंवे कैसे काम करते हैं,  नशीली दवाओं की प्रतिरक्षा, उसका रोगी पर पड़ने वाले विभिन्न प्रभाव आदि का अध्ययन भी किया जाता है।  12 वीं कक्षा (12th ke baad kya kare) फीजिक्स, केमेस्ट्री तथा बायोलॉजी विषय के साथ पास करने वाले छात्र एमबीबीएस सहित मेडिकल साइंस से जुड़े अन्य पाठ्यक्रमों का चयन कर सकते हैं। मुख्यधारा के करियर विकल्पों के अतिरिक्त जेनेटिक्स,  माइक्रो-बायोलॉजी,  पर्यावरण विज्ञान, आदि जैसे विभिन्न क्षेत्रों में भी विद्यार्थियों के लिए करियर के महत्वपूर्ण उपलब्ध हैं।

बायो टेक्नोलॉजी (Boi Technology) इस क्षेत्र में अपेक्षाकृत नया कोर्स है और इसे बहुत तीव्र गति से लोकप्रियता प्राप्त हो रही है और यह क्षेत्र स्नातक के बाद विद्यार्थियों के लिए करियर के भरपूर अवसर अवसर प्रदान कर रहा है। इन दिनों विद्यार्थी फिजियोथेरेपी, पोषण और आहार विज्ञान आदि जैसे पाठ्यक्रमों की ओर भी बहुत आकर्षित हो रहे हैं।

कोई भी क्षेत्र चुनते समय यह अवश्य ध्यान रखना चाहिए कि आपकी रुचि किस क्षेत्र में है और आपके किस क्षेत्र में सफल होने की संभावनाएं अपेक्षाकृत अधिक है। केवल दूसरों की सलाह या किसी क्षेत्र विशेष में दूसरों को सफल होते देख कर व्यवसायिक क्षेत्र का चयन कर लेना बुद्धिमानी नहीं है क्योंकि हर एक व्यक्ति की रुचि एक जैसी नहीं होती है।

अगर आपकी 12th ke baad kya kare से Related कोई क्वेरी है तो आप हमें कमेंट के माध्यम से बता सकते हैं आपको आपका उत्तर जल्दी मिल जाएगा

लेखक : आलोक वाजपेयी, एमए (अंग्रेजी एवं मनोविज्ञान) पिछले 25 वर्षों से, विभिन्न पत्र-पत्रिकाओं के लिए स्वास्थ्य, अध्यात्म, खेल, मोटीवेशनल लेख लिख रहे हैं।  

Subscribe
Notify of
guest
2 Comments
Newest
Oldest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
trackback

[…] After 12th best Career Options: जाने पूरी जानकारी […]

trackback

[…] After 12th Career Opportunities […]

2
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x