10th ke Baad kya kare: 10वीं की बाद भी हैं कैरियर की अपार संभावनाएं

10th ke Baad kya kare:- 10वीं की बाद भी हैं कैरियर की अपार संभावनाएं, आज के प्रतिस्पर्धात्मक युग में, प्रत्येक किशोर 8वीं कक्षा उत्तीर्ण करते ही अपने भविष्य के लिए स्वप्न देखने लगता है और अपने सीमित संसाधनों के साथ उन स्वप्नों की साकार करने का प्रयास भी करता है।

10वीं कक्षा उत्तीर्ण (10th ke Baad kya kare) करने के पश्चात, उसके पास विज्ञान, वाणिज्य और मानविकी वर्गों के विषयों के साथ आगे की पढ़ाई करने और संबन्धित क्षेत्रों में कैरियर की संभावनाएं तो होती ही हैं, साथ ही, बहुत से ऐसे क्षेत्र भी हैं जिनमें आप उपयुक्त योजना बनाकर 10वीं परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद भी अपना कैरियर बना सकते हैं। आइये! आज ऐसे कुछ क्षेत्रों के बारे में चर्चा करते हैं जिनमें 10वीं कक्षा उत्तीर्ण करके सीधा प्रवेश किया जा सकता है।

10th ke Baad kya kare: सेना (ARMY) में बनाएँ कैरियर

सेना में बनाएँ कैरियर – देश की सेवा करना प्रत्येक युवा का स्वप्न होता है। सेना में प्रवेश की शुरुआत 10वीं कक्षा उत्तीर्ण करते ही हो जाती है। इसके लिए, संघ लोक सेवा आयोग द्वारा पूरे देश वर्ष में दो बार परीक्षा आयोजित की जाती है। इस परीक्षा में शामिल होने के लिए आप 10वीं के बाद आवेदन कर सकते है।

यह परीक्षा उत्तीर्ण करने के पश्चात आपको नेशनल डिफेंस एकेडमी, खड़कवत्सला में प्रवेश मिल जाता है जहां पर आप स्नातक की शिक्षा प्राप्त करने के साथ साथ, सैन्य सेवा प्रशिक्षण भी प्राप्त करते हैं। पाठ्यक्रम पूरा होने के पश्चात, आपको सेना तीनों अंगों – थल, वायु और जल सेनाओं में कमीशन मिल जाता है।

10th ke baad ITI Courses: आईटीआई/एनसीवीटी (ITI/NCVT)

10th ke baad ITI Course, 10th ke Baad kya kare
10th ke Baad kya kare, 10th ke baad ITI Course

आईटीआई/एनसीवीटी से तकनीकी ज्ञान प्राप्त कर बनाएँ कैरियर – 10वीं परीक्षा उत्तीर्ण करने के पश्चात, आप पूरे देश में आईटीआई/एनसीवीटी (भारतीय औद्योगिक संस्थान/भारतीय व्यावसायिक परिषद) के प्रशिक्षण संस्थानों से विभिन्न ट्रेड्स –  इन्स्ट्रुमेंट मेकेनिक, आईटी सिस्टम मेकेनिक, रेडियो मेकेनिक, टीवी मेकेनिक, बधाई, लोहार, फिटर, टर्नर, डीजल मेकेनिक, जैसे 130 से भी अधिक ट्रेड्स में प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं।

ये पाठ्यक्रम 6 माह से लेकर 2 वर्ष तक के होते हैं। इन ट्रेड्स की परीक्षा उत्तीर्ण करने के पश्चात जहां एक ओर आपके पास विभिन्न औद्योगिक संगठनों में जॉब्स के अवसर होते हैं वहीं आप इन ट्रेड्स से संबन्धित स्व-रोजगार भी कर सकते हैं।

एसएससी एमटीएस (SSC-MTS) की तैयारी कर बनाएँ कैरियर

एसएससी एमटीएस (SSC-MTS) की तैयारी कर बनाएँ कैरियर एसएससी (SSC) से तात्पर्य  का मतलब Staff Selection Commission से है जिसको हिंदी में कर्मचारी चयन आयोग कहा जाता है। यह आयोग विभिन्न सरकारी विभागों में नियुक्ति हेतु अलग अलग प्रवेश परीक्षाएँ आयोजित करता है। जिनमें अलग अलग शैक्षणिक योग्यताओं वाले युवा भाग लेकर संबन्धित विभागों में नियुक्तियाँ प्राप्त कर सकते हैं।

इनमें एक प्रमुख परीक्षा एसएससी एमटीएस है। एसएससी एमटीएस से तात्पर्य कर्मचारी चयन आयोग द्वारा मल्टी टास्किंग स्टाफ के चयन के हेतु आयोजित परीक्षा से है। यह एक समूह ‘ग’ वर्ग की परीक्षा होती है जो आयोग द्वारा प्रतिवर्ष आयोजित की जाती है। इस परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले विद्यार्थियों को सरकार के विभिन्न विभागों में चौकीदार, सफाईकर्मी, चपरासी, माली आदि पदों के लिए चयन किया जाता है।

इस परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए शैक्षणिक योग्यता 10वीं उत्तीर्ण है। यह परीक्षा दो चरणों में आयोजित की जाती है। लिखित परीक्षा उत्तीर्ण करने के पश्चात साक्षात्कार के उपरांत चयन किया जाता है।

पॉलिटैक्निक (Polytechnic/GTI) भी है एक अच्छा कैरियर विकल्प

10th ke Baad Polytechnic Karne ke fayde- 10वीं की परीक्षा उत्तीर्ण करने के बात पॉलिटैक्निक इंजीनियरिंग एक अच्छा विकल्प है। यह एक 3 साल का लोकप्रिय डिप्लोमा कोर्स होता है। इसमें प्रवेश के लिए आपको एक लिखित परीक्षा देनी होती है, जिसमें सफल होने के उपरांत आपको पॉलिटैक्निक (Polytechnic) कॉलेज में प्रवेश मिल जाता है।

यह एक डिप्लोमा कोर्स होता है जिसको करने के बाद आपको विभिन्न औद्योगिक संस्थानों में जॉब्स के अवसर उपलब्ध होते हैं। चूंकि इस पाठ्यक्रम के लिए शिक्षण संस्थानों की संख्या आवश्यकता से कम है इसलिए यह कोर्स करने के बाद जॉब्स मिलने के अवसर अधिक होते हैं।

इस पाठ्यक्रम की एक विशेषता यह भी है कि यदि आप इसके बाद बी टेक करना चाहते हैं तो आप बीटेक के दूसरे वर्ष में सीधा प्रवेश ले सकते हैं। पॉलिटैक्निक करने के बाद आप विभिन्न सरकारी विभागों – पीडबल्यूडी, जल संस्थान, विद्युत विभाग आदि द्वारा जूनियर इंजीनियर पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

See more

Top 20 Government Polytechnic College In UP with Full details
10th ke Baad kya kare

10th ke Baad kya kare: विज्ञान वर्ग में उच्च शिक्षा प्राप्त कर बनाएँ बेहतर कैरियर  

10th ke Baad kya kare: विज्ञान वर्ग में उच्च शिक्षा प्राप्त कर बनाएँ बेहतर कैरियर यदि आपकी रुचि उच्च शिक्षा में है तो आप विज्ञान वर्ग (10th ke baad science lene ke fayde) की दो शाखाओं पीसीएम और पीसीबी में प्रवेश लेकर उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप पीसीएम (फिजिक्स, केमेस्ट्री और गणित) वर्ग के विषयों के साथ 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करते हैं तो आपके लिए इंजीनियरिंग, पोलिटेकनिक, जैसे क्षेत्रों में प्रवेश के द्वार खुल जाते हैं।

यदि आप पीसीबी (फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी) वर्ग के साथ 12वीं परीक्षा उत्तीर्ण करते हैं तो आपके लिए चिकित्सा, पर्यावरण, जैव-रसायन, प्रयोगशाला सहायक जैसे क्षेत्रों में प्रवेश करने के दरवाजे खुलते हैं।

10th ke baad Commerce lene ke fayde: वाणिज्य वर्ग (Commerce Class)

वाणिज्य वर्ग (Commerce Class) में उच्च शिक्षा प्राप्त कर बनाएँ बेहतर कैरियर – यदि आप लेखा के क्षेत्र में कैरियर बनाना चाहते हैं तो आपके लिए वाणिज्य वर्ग (Commerce Class) के विषयों के साथ 12वीं कक्षा में उच्च शिक्षा प्राप्त करना बेहतर विकल्प हो सकता है। वाणिज्य वर्ग से 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करने के बाद, आप चार्टर्ड एकाउंटेंट, (सीए), कास्ट एकाउंटेंट (आईसीडबल्यूए) और कंपनी सेक्रेटेरी (आईसीएसए) जैसे व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेकर अपना कैरियर शिखर पर ले जा सकते हैं।

वाणिज्य वर्ग से शिक्षा प्राप्त करने के बाद, आपके पास बैंकिंग सेवा (Banking Seva) में जाते के लिए भी बेहतर अवसर होते हैं। इसके अतिरिक्त, आप विधि स्नातक उपाधि लेकर अधिवक्ता के रूप में पंजीकरण कराकर विभिन्न क्षेत्रों में जॉब्स कर सकते हैं या स्व-व्यवसाय भी कर सकते हैं।  

मानविकी वर्ग (Humanities Class) में उच्च शिक्षा प्राप्त कर बनाएँ बेहतर कैरियर

मानविकी वर्ग (Humanities Class):- आज युवा वर्ग में डॉक्टर इंजीनियर बनने की होड लगी हुई है। आज का युवा डॉक्टर और इंजीनियर बनने की चकाचौंध की आगे अन्य क्षेत्रों की ओर ध्यान नहीं दे पाता। इसलिए मानविकी वर्ग प्रायः उपेक्षा का शिकार बना रहता है। लेकिन यदि आप मानविकी वर्ग के विषयों के साथ 12वीं कक्षा में प्रवेश लेते हैं तो आपके पास कैरियर की संभावनाएं कहीं अधिक होती है।

12वीं के बाद आपके पास सेना, सिविल सेवा, विधि सेवा, बैंकिंग, जैसे क्षेत्रों में जाने के अवसर होते ही हैं, साथ साथ बीबीए और एमबीए जैसे व्यावसायिक प्रबंधन से सबंधित पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेकर निजी क्षेत्रों के उद्योगों में कैरियर बना सकते हैं या स्व-रोजगार भी कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, बी.एड., बीटीसी, सीटी जैसे शिक्षा से संबंधी पाठ्यक्रमों, लाइब्रेरी विज्ञान जैसे क्षेत्रों में भी उच्च शिक्षा प्राप्त कर अपना उज्जवल कैरियर बना सकते हैं।

10th ke baad kya kare: यदि यह जानकारी आपको अच्छी लगी तो आप यह जानकारी अपने दोस्तों के साथ जरूर साझा करें इससे उनको 10th ke baad kya kare में भी कुछ मदद मिलेगी अगर आपकी कोई क्वेरी है तो आप हमें कमेंट के माध्यम से बता सकते हैं आपको आपका उत्तर जल्दी मिल जाएगा, धन्यबाद !

Subscribe
Notify of
guest
1 Comment
Newest
Oldest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
1
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x